बच्चों को “निपुण” बनाने में कारगर साबित हो रहा “निपुण हरियाणा मिशन”_ अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार
अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार की अध्यक्षता में निपुण हरियाणा मिशन की जिला स्टीयरिंग समिति मीटिंग संपन्न
निपुण हरियाणा मिशन से प्राथमिक शिक्षा में आ रही गुणवत्ता_डीसी गुरुग्राम

गुरुग्राम, 08 नवंबर। जिला गुरुग्राम अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार की अध्यक्षता में निपुण हरियाणा मिशन की अक्टूबर माह के कार्यों की रिव्यू मीटिंग लघु सचिवालय, कांफ्रेंस हाल में जिला स्टीयरिंग समिति अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई । जिसमें निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत एफएलएन मिशन के पिछले तीन माह जुलाई, अगस्त व सितंबर माह के एफएलएन कार्यों की प्रगति का विश्लेषण व बेहतरीन कार्यों की समीक्षा की गई । एडीसी हितेश कुमार ने कहा कि विद्यार्थियों को प्राथमिक स्तर से ही शिक्षा के क्षेत्र में मजबूत आधार बनाने के लिए बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण प्राथमिक शिक्षा प्रदान की जानी चाहिए और इस दिशा में हरियाणा सरकार द्वारा चलाया जा रहा निपुण हरियाणा मिशन काफी कारगर सिद्ध हो रहा है । इस कार्यक्रम से प्राथमिक कक्षाओं को पढ़ाने वाले अध्यापक बच्चों को पढ़ाने के बेहतर ढंग से कर रहे कार्य में निपुण बन रहे है । निपुण हरियाणा कार्यक्रम हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से कक्षा 1 से 3 तक के स्कूली बच्चों को खेल-खेल में गुणवत्ता शिक्षा प्रदान करने व शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए शुरू किया गया है ।

अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने कहा कि इस कार्यक्रम की मॉनिटरिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है । इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों की शिक्षा की नींव को मजबूत करने व आगामी कक्षाओं में विशेष रुचि लेकर पढ़ना है और शिक्षा ग्रहण करना है व वहीं कक्षा को बीच में छोड़ने पर अंकुश लगाना भी है ।

जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज कुमारी दहिया ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 एवम प्रारंभिक शिक्षा एवं ECCE के बारे में विस्तार से बताया और कक्षा एक से तीन कक्षा के बच्चों को पजल गेम, विभिन्न आकृति बॉक्स में पेंटिंग बनाकर, विभिन्न खेल की वस्तुएं एकत्रित कर उचित तरीके से खेल खेल में शिक्षा प्रदान करना ही निपुण हरियाणा मिशन का लक्ष्य है ।

इसमें राष्ट्रीय राष्ट्र पति द्वारा सम्मानित राष्ट्रीय अवॉर्डी शिक्षक एवं एफएलएन कोऑर्डिनेटर मनोज कुमार लाकड़ा ने एफएलएन से संबंधित सभी खंडों में किये जा रहे विभिन्न कार्यों जिसमें बाल वाटिका ट्रेनिंग, रक्षा बंधन पत्र लेखन, निपुण बाल रामलीला, निपुण बाल मेला, निपुण पीटीएम, ऑनलाइन दीक्षा ट्रेनिंग, निपुण हरियाणा टीचर ऐप ट्रेनिंग एवं बेहतर इम्प्लीमेंटशन हेतु योजनाओं की रूपरेखा प्रस्तुत की जिसमें मेंटर विजिट का बयौरा, यूनिक स्कूल विजिट, शिक्षक संदर्शिका प्रयोग एवम एफएलएन जिला स्कोर कार्ड के गत तीनों माह को विश्लेषण में जिला गुरुग्राम द्वारा किये गए बेहतरीन प्रदर्शन के बारे में बताया ।

इसके साथ साथ नवंबर माह तक के एफएलएन प्लान पर विद्यालयों में कार्य सुनिश्चित करवाना, प्राथमिक अध्यापकों हेतु टैबलेट वितरण, एवं प्राथमिक शिक्षकों का एफएलएन प्रशिक्षण पर विस्तार से चर्चा की गयी एवं आगामी रणनीति बनाई गयी |

इस बैठक में संबंधित खंड के एफएलएन में उत्कृष्ट कार्य कर रहे अध्यापकों को भी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज कुमारी ने बेहतर प्रदर्शन की बधाई दी । अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने सभी को मोटिवेट करते हुए आगामी माह तक शिक्षा में गुणवत्ता व सुधार पर जोर देने व इसी स्थान को बरकरार रखने को कहा ।

इसके साथ साथ जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सरोज कुमारी ने नवंबर माह के निपुण मिशन के टारगेट और इंडिकेटर्स के बारे में अवगत करवाया जिसमें सभी मेंटर्स द्वारा कक्षा विजिट टारगेट पूरा करना व यूनिक स्कूल विजिट करना, हिंदी व गणित विषय की शिक्षक संदर्शिका के प्रयोग, सभी चरणों का प्रयोग , स्किल पासबुक का दक्षता अनुरूप भरना व चेक करना, कमजोर विद्यार्थियो को रिमिडियल कार्य करवाना, बेस्ट प्रैक्टिसेज आदि शामिल है ।

इस बैठक में एडीसी हितेश कुमार सीडीपीओ मीनाक्षी, डिप्टी डीईओ अंसुल सिंगला, प्रदीप सिंहमार, सीएमजीजीए डिप्टी सीएमओ डॉक्टर शैलेंद्र कुमार, प्रदीप सिंहमार, सीएमजीजीए हिया मित्तल, अभिसार कौशिक डीडीआरओ, साक्षी एनजीओ डायरेक्टर जुबेर खान, प्रिय राणा, परवीन कुमार लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन , सुजय संपर्क फाउंडेशन राजीव डुल एबीआरसी, सोनम यादव एबीआरसी, महिमा एबीआरसी ने भाग लिया ।

अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार ने सभी को निपुण हरियाणा मिशन में पूरे राज्य भर में प्रथम स्थान आने पर बधाई दी ।