हरियाणा सरकार ने 80 साल आयु के बुजुर्गों की देखभाल और सेवा के लिए बनाई विशेष योजना

सेवा आश्रम योजना के तहत अकेले रह रहे बुजुर्गों की सेवा आश्रमों में की जाएगी रहने की व्यवस्था
मुख्यमंत्री ने की छछरौली स्पोटर्स क्लब की रिपेयर के लिये 19 लाख रुपये, एक बुजुर्ग महिला को मकान की मरम्मत के लिए 80 हजार रुपये देने की घोषणा

चंडीगढ़, 8 नवंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने जिला यमुनानगर के छछरौली में आयोजित जनसंवाद में कहा कि हरियाणा सरकार ने 80 साल आयु के बुजुर्गों की देखभाल और सेवा का बीड़ा उठाया है। सेवा आश्रम योजना के तहत जिन बुजुर्गों की 80 साल से अधिक आयु है और वे अकेले रहते हैं, उनके लिये रहने की व्यवस्था की जाएगी। आरंभ में 10-10 लोगों के रहने की व्यवस्था की जाएगी।       

 जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने छछरौली स्पोटर्स क्लब की रिपेयर के लिये 19 लाख रुपये देने की घोषणा की। इसके साथ-साथ क्लब के संचालको को यहां पर सफाई कर्मचारी नियुक्त करने बारे भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने बुजुर्ग महिला शांति देवी से संवाद करते हुए उनके द्वारा रखी गई मांग पर 80 हजार रुपये मकान की मरम्मत के लिये देने की घोषणा की। इसके साथ-साथ एक महिला जिसकी बच्ची की आंख खराब है, उसे 50 हजार रुपये आर्थिक सहायता के रूप में देने की भी घोषणा की तथा रेड क्रॉस को इस विषय के तहत स्पेशल केस बनाकर मदद करने के लिये भी कहा।       

 इसके अलावा एक दिव्यांग विद्यार्थी की मांग पर आईपैड उपलब्ध करवाने बारे मुख्यमंत्री ने मंजूरी प्रदान की। उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान जीएम रोडवेज को स्कूल शिक्षण संस्थानों से सूची लेकर जिस रूट पर लड़कियों की संख्या 50 से ज्यादा है, वहां पर स्पेशल बस चलाने के निर्देश दिये, ताकि लड़कियां सुगमता से शिक्षण संस्थानों में आ-जा सकें। इसके अलावा, जहां पर बच्चों की संख्या 25 है, वहां पर मिनी बस चलाने के भी निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने सम्बन्धित बीडीपीओ को सरकारी कॉलेज के पास खाली जमीन का सर्वे करवाकर वहां पर व्यायामशाला व पार्क बनाने बारे निर्देश दिये।        

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों ने छछरौली से चंडीगढ़ बस चलाने की मांग रखी, जिसे मुख्यमंत्री ने पूरा करते हुए जीएम रोडवेज को निर्देश दिये कि यह बस चलाई जाए ताकि छछरौली से लोग जगाधरी होते हुए चंडीगढ़आसानी से जा सकें। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर जटांवाला से खिल्लीवाला तथा इब्राहिमपुर से डाहरपुर तक सडक़ बनाने की मांग को भी पूरा किया।       

 मुख्यमंत्री ने इस मौके पर स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री श्री कंवर पाल द्वारा दिए गए मांग पत्र बारे कहा कि सभी मांगों पर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों से बातचीत की जाएगी और इन मांगों को भी पूरा करने का कार्य किया जाएगा। इससे पहले जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने 3 दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड तिपहिया साईकिल वितरित की और यहां पर लगाये गये स्टॉल का भी अवलोकन किया।        

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने उपस्थित सभी से विस्तारपूर्वक संवाद करते हुए उनकी बातों को सुना और जो भी उन द्वारा बातें या सुझाव रखे गये, उनकी भी जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर 5 बुजुर्गों को पेंशन संबंधी प्रमाण पत्र भी वितरित किये।      

 उन्होंने इस मौके पर कहा कि पिछले 9 वर्षों में हमारी सरकार ने पूरे हरियाणा में पिछली सरकार से दोगुना कार्य करने का काम किया है और यह जो कार्य किये गये हैं, वो भी कम खर्चें पर हुए हैं। लोगों का जीवन सरल बनें और उन्हें योजनाओं का लाभ सुगमता से मिले, इसके लिये परिवार पहचान पत्र के माध्यम से उन्हें सुविधा उपलब्ध करवाई गई हैं। नौकरियों में पारदर्शिता लाई गई है और भाई-भतीजावाद, सिफारिश, पर्ची-खर्ची सब पर लगाम लगाई गई है। उन्होंने बताया कि यमुनानगर जिला में 1962 युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरी मिली है।       

 इस मौके पर मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को निर्देश दिये कि जनसंवाद कार्यक्रम के तहत जो जिला स्तर पर कार्य किये जाने हैं, उन्हें वे तुरंत करें और जो कार्य चंडीगढ़ स्तर पर किये जाने हैं, उन कार्यों को वहां से करने का काम किया जाएगा। इस मौके पर जनसंवाद में उपस्थित लोगों ने जो अपनी समस्याएं या मांग पत्र दिये थे, उस बारे उन्हें कहा कि इन सभी कार्यों को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा और सभी कार्य सम्पन्न किये जाएंगे।        

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 4 लोगों, जिनमें इशिता, युवा कासिम अली, रीटा रानी व एक अन्य को जन्मदिवस की शुभकामनाएं दी व उपहार भी दिया।       

 इस मौके पर स्कूल शिक्षा एवं वन मंत्री श्री कंवरपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में इस जिला के जितने बड़े-बड़े कार्य थे, वे सभी पूरे हो चुके हैं, जिसके लिये वे मुख्यमंत्री का यहां की जनता की ओर से आभार व्यक्त करते हैं। उन्होंने इस मौके पर विभिन्न विकास कार्यों के संबंध में एक मांगपत्र भी मुख्यमंत्री को सौंपा।        

इस मौके पर उपायुक्त कैप्टन मनोज कुमार, पुलिस अधीक्षक गंगा राम पूनिया, अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा सहित प्रशासनिक अधिकारीगण व गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Previous post

दीपक बाबरिया, उदयभान, दीपेन्द्र हुड्डा अनुसूचित जाति कार्यकर्ता सम्मेलन और हरियाणा युवा कांग्रेस पदाधिकारी सम्मेलन ‘शंखनाद’ में हुए शामिल

Next post

25 नवंबर को इतिहास बनाने के लिए करें मतदान – पर्ल चौधरी

You May Have Missed

error: Content is protected !!