विदेश जाने के इच्छुक व्यक्ति केवल सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेन्ट से ही करें सम्पर्क : सुरेन्द्र सिहं भोरिया

वीजा के नाम पर फर्जी ट्रैवल एजेन्टों से सावधान रहने हेतू पुलिस ने जारी की एडवाईजरी।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र : पर्यटन या शिक्षा के उद्देश्य के लिए विदेशों में जाने के इच्छुक व्यक्ति जागरूकता के अभाव में अक्सर फर्जी ट्रेवल एजेन्टों का शिकार बनकर अपने लाखों रुपये गंवा बैठते हैं। लोगों को ऐसे फर्जी ट्रेवल एजेंटों से सावधान रहने की बहुत आवश्यकता है। विदेश जाने के लिए वीजा लगवाने से पहले उस एजेन्ट के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें और सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेन्ट की ही सेवाएं लें। यह बात पुलिस अधीक्षक श्री सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने वीजा लगवाने के नाम पर धोखाधड़ी के बढ़ रहे मामलों को मध्यनजर रखते हुए लोगों को जागरूक करते हुए कही।

जिला पुलिस द्वारा आमजन को यह विशेष एडवाईजरी जारी करते हुए फर्जी ट्रेवल एजेन्टों से सावधान रहने की अपील की गई है। एसपी सुरेन्द्र सिंह भोरिया ने कहा कि हरियाणा एक सम्पन्न प्रदेश है। फिर भी यहां के लोगों की विदेश जाने की काफी इच्छा होती है। लोगों की इस इच्छा का फायदा उठाकर फर्जी ट्रेवल एजेन्ट वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर विज्ञापन के द्वारा लोगों से सम्पर्क करते हैं। ये लोग पीड़ितों को तब झांसे में फंसा लेते हैं जब वे सोशल मीडिया पर प्रसारित नकली यात्रा विज्ञापनों का जवाब देते हैं। इसके बाद एजेन्टो द्वारा तरह-तरह के लालच देकर पैसे हड़प लिए जाते हैं। बहुत से मामलों मे ये एजेन्ट आम लोगों को अवैध तरीके से सीमावर्ती दूसरे देशों में भेज देते हैं। जैसे अमेरिका जाने वालों को मैक्सिकों, क्यूबा आदि देशों में व इसी प्रकार आस्ट्रेलिया जाने वालों को मलेशिया आदि देशों में ले जाते है और वहा से जगंलों, समुन्द्री रास्तों, सड़क मार्ग द्वारा पैदल नावों, कन्टेनरों द्वारा गैर कानूनी तरीके से सीमा पार करवाते हैं। इस यात्रा के दौरान बहुत से लोगों की ठण्ड के कारण, जहरीले जानवरों के काटने से, नाव डूबने या कन्टैनर में दम घुटने से मृत्यु हो जाती है। बहुत से मामलों में इस प्रकार से विदेश गये लोगों के पासपोर्ट आदि दस्तावेज अपराधियों द्वारा भी छीन लिए जाते हैं और उनसे डरा धमका कर गलत कार्य करवाये जाते है। इसलिए हमें ऐसे भ्रामक विज्ञापनों से बचकर रहना चाहिए ।

आपके द्वारा बरती गई थोड़ी-सी सावधानी ही आपको ऐसे ठगों का शिकार होने से बचा सकती है। विदेश जाने से सम्बन्धित कार्यों को लेकर हमेशा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त एजेन्टों की सेवाएं लें और पैसों का भुगतान करने से पूर्व उस एजेन्ट के बारे में पूर्ण जानकारी पहले ही प्राप्त कर लें । क्योंकि सावधानी में ही बचाव का रास्ता छुपा है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!