– सरकार से प्रदेश के सभी पत्रकारों को भी कैशलेस मेडिकल कार्ड प्रदान किए जाने की मांग की
– मुख्यमंत्री ने मत्स्य व बागवानी विभाग के कर्मचारियों को प्रदान की है कैशलेस मेडिकल कार्ड सुविधा

चंडीगढ़, 1 नवंबर (  ) : चंडीगढ़ एंड हरियाणा जर्नलिस्ट यूनियन (सीएचजेयू) ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश के कर्मचारियों के लिए शुरू की गई कैशलेस मेडिकल सुविधा का स्वागत करते हुए सरकार से कर्मचारियों की तरह पत्रकारों को भी कैशलेस मेडिकल सुविधा कार्ड तुरंत प्रदान किए जाने की मांग की है। यूनियन के अध्यक्ष राम सिंह बराड़ व प्रदेश चेयरमैन बलवंत तक्षक ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया था कि कर्मचारियों की तरह पत्रकारों को भी कैशलेस मेडिकल सुविधा का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बुधवार को हरियाणा दिवस पर कैशलैस स्वास्थ्य सुविधा का शुभारंभ करते हुए प्रथम चरण में दो विभाग नामत: मत्स्य व बागवानी के 894 कर्मचारियों को इसमें शामिल करते हुए इन दोनों विभागों के कर्मचारियों के लिए कैशलेस मेडिकल कार्ड सुविधा प्रदान कर दी है। सीएचजेयू ने बताया कि कर्मचारियों के लिए प्रथम चरण में बीमारियों के 1055 पैकेज व हरियाणा के 305 अस्पतालों को शामिल किया गया है। आने वाले दिनों में प्रदेश के अन्य विभागों में भी इस कैशलैस सुविधा को लागू किया जाएगा, जिससे प्रदेश के सभी कर्मचारियों को लाभ होगा व प्रदेश के मान्यता प्राप्त पत्रकार भी कैशलैस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के लिए भी कैशलेस चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए सभी पत्रकारों के कैशलेस मेडिकल कार्ड बनाए जाएं, ताकि मुख्यमंत्री की घोषणा अनुसार सभी पत्रकारों को इस सुविधा का लाभ मिल सके।

सीएचजेयू ने यूनियन की तीन प्रमुख मांगों को प्रदेश सरकार द्वारा पूरी करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया है। इससे पहले सीएचजेयू की मांग पर पत्रकार पेंशन 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 15 हजार रुपए करने व हरियाणा डिजिटल मीडिया विज्ञापन नीति को मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दी गई थी। सीएचजेयू के प्रदेशाध्यक्ष राम सिंह बराड़, प्रदेश चेयरमैन बलवंत तक्षक, महासचिव सुरेंद्र गोयल व उपाध्यक्ष निशा शर्मा ने कहा कि यूनियन पिछले लंबे समय से पत्रकारों की मांगों को लेकर निरंतर संघर्षरत थी। सीएचजेयू ने सभी पत्रकारों के 10-10 लाख के कैशलेस कार्ड तुरंत बनाने, मान्यता प्राप्त पत्रकारों के अलावा गैर- मान्यता प्राप्त पत्रकारों, डेस्क जर्नलिस्टों, लघु व मध्यम समाचार पत्रों व डिजिटल मीडिया, वेब मीडिया से जुड़े सभी पत्रकारों को भी मान्यता प्राप्त पत्रकारों के समान सभी सुविधाएं देने व मान्यता नियम सरल बनाने की भी मांग की। सीएचजेयू ने पत्रकारों को आवास सुविधाएं प्रदान करने के लिए शहरी विकास प्राधिकरण व आवास बोर्ड के मकानों व प्लाटों में पत्रकारों का कोटा तय किए जाने की भी मांग की।

सीएचजेयू ने पत्रकार पेंशन योजना के लिए बनी कमेटी में पत्रकार प्रतिनिधियों को शामिल करने, वर्षों से कार्यरत गैर- मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी पेंशन सुविधा का लाभ देने, पेंशन सुविधा के लिए पत्रकारों की आयु सीमा 60 वर्ष से कम करने, जिन पत्रकारों का 60 वर्ष की उम्र से पहले दुर्घटना या कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी अथवा अप्राकृतिक कारणों से निधन हो जाता है, उनके लिए उम्र सीमा शर्त हटाकर उनके परिवार को पेंशन सुविधा प्रदान करने, सभी पत्रकारों को कैशलैस मेडिकल सुविधा के कार्ड प्रदान करने व गैर मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी कैशलेस मेडिकल सुविधा देने की मांग की। सीएचजेयू ने सरकार से डिजिटल मीडिया, वेब मीडिया, न्यूज पोर्टल व अन्य डिजिटल मीडिया से जुड़े पत्रकारों को मान्यता व विज्ञापन देने की भी मांग की। सीएचजेयू कहा कि कर्मचारियों के लिए कैशलेस स्वास्थ्य कार्ड सुविधा शुरू होने के बाद अब सभी पत्रकारों को भी कैशलेस मेडिकल कार्ड उपलब्ध होने की उम्मीद जताई है।

error: Content is protected !!