बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतियोगताएँ सर्वोच्च माध्यम: डॉ सुधा यादव

गुरुग्राम, 30 अक्टूबर। हरियाणा बाल कल्याण परिषद के तत्वाधान में आयोजित की जा रही मंडल स्तरीय बाल महोत्सव प्रतियोगिता के अंतिम दिन पूर्व सांसद व बीजेपी संसदीय बोर्ड की सदस्य डॉ सुधा यादव ने सरस्वती पूजन व दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम सिविल लाइन स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में आयोजित किया गया था। जिसमें गुरुग्राम मंडल के तीनों जिले गुरुग्राम, रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ में जिला स्तरीय बाल महोत्सव में विजेता रहे सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों के बच्चे प्रतिभागी रहे। समापन समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में मीडिया कोऑर्डिनेटर मुकेश वशिष्ठ व रेलवे सलाहकार बोर्ड की सदस्य रही श्रीमती रिचा वशिष्ठ भी मौजूद रही।

डॉ सुधा यादव ने अपने संबोधन में कहा कि बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए स्वस्थ प्रतियोगताएँ सर्वोच्च माध्यम हैं। विद्यार्थी जीवन में प्रतियोगताएँ उनमें नव ऊर्जा का संचार करने के साथ साथ आगामी जीवन में आने वाली प्रतिस्पर्धाओं के लिए मानसिक मजबूती भी प्रदान करती है। उन्होंने कहा कि जीवन मे किसी भी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एकाग्रता का होना आवश्यक है। यह मानव जीवन का वो सर्वोच्च गुण है जो निरंतर अभ्यास से प्राप्त होता है। इसलिए विद्यार्थी जीवन मे प्रतियोगताओं का अपना-2 महत्व है। उन्होंने कहा कि बाल प्रतियोगिताओं के आयोजन से बच्चों के आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है, जिससे उन्हें एक नई प्रेरणा मिलती है और जीवन में आगे बढ़ने का मौका भी मिलता है। उन्होंने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद की सराहना करते हुए कहा कि परिषद के प्रयासों से दक्षिण हरियाणा की प्रतिभाएं निरंतर आगे बढ़ रही है। परिषद ने समस्त हरियाणा प्रदेश के बच्चों को बाल महोत्सव के रूप में अपने प्रतिभा दिखाने का एक शानदार मंच प्रदान किया है। कार्यक्रम में जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री एवं मंच संचालक अशरफ मेवाती ने उन्हें पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया।

जिला बाल कल्याण अधिकारी कमलेश शास्त्री ने बताया कि प्रदेश के 6 मंडलों में चल रहे मंडल स्तरीय बाल महोत्सव के प्रथम एवं द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली टीम राज्य स्तर पर अपने-अपने मंडल का प्रतिनिधित्व करेंगी। समापन कार्यक्रम में आज रेवाड़ी,महेंद्रगढ़ और गुरुग्राम जिले की विभिन्न टीमों ने एकांकी नाटक और देश भक्ति समूह गान के जरिए लोगों की विशेष सराहना बटोरी।

इस अवसर पर जिला संयोजक सेवा प्रकोष्ठ भाजपा (पलवल) आशा भारद्वाज, अखिल भारतीय मानव विकास परिषद गुरुग्राम से कोमल माथुर, अकाउंट ऑफिसर कमल चहल,राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबुरा के प्राचार्य सुशील कण्वा व मुख्य अध्यापिका सरस्वती, शिक्षा विभाग की ओर से कोऑर्डिनेटर रामकिशन वत्स, बिंदु दक्ष ,नवीन भारद्वाज, ओम प्रकाश,वन्दना दूबे, अर्जुन शर्मा सहित बाल कल्याण परिषद का समस्त स्टाफ व सैंकड़ों दर्शक उपस्थित रहे ।