– 2 नवम्बर से 4 नवंबर तक अलग-अलग स्थानों पर किए जायेगें पंजीकरण ‌: विकास कुमार
– सभी दिव्यांग अपने पूरे कागज, सर्टिफिकेट लेकर आएं 

गुरुग्राम। हरियाणा राज्य शाखा चंडीगढ़ रेडक्रॉस सोसायटी के महासचिव डा. मुकेश अग्रवाल एवं उपायुक्त डा. निशांत कुमार यादव व जिला अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीणा के दिशा-निर्देशन में दिव्यांगो  व वरिष्ठ नागरिकों के लिए कृत्रिम अंगों एवं सहायक उपकरणों के  लिए 2 नवंबर, बुधवार से पंजीकरण व परीक्षण कार्य शुरू हो रहा है, ये पंजीकरण का काम आगामी 4 नवंबर तक होगा। 

जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव विकास कुमार ने बताया कि ये शिविर आरईसी पावर डेवलपमेंट एंड कंसलटेंसी लिमिटेड के सीएसआर योजना के सहयोग से लगाया जा रहा है जो कि जिला में पहला शिविर 2 नवंबर को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक (बाल) पटौदी, 3 नवंबर को  बाल भारती विद्या मंदिर, देवी मंदिर फव्वारा चौक, सोहना गुरुग्राम तथा 4 नवंबर को रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम परिसर, चन्दन नगर में लगाया जाएगा। 

उन्होंने आगे बताया कि कृत्रिम अंग व सहायक उपकरण लेने के लिए सभी दिव्यांग व वरिष्ठ नागरिक अपने जरूरी कागजात पंजीकरण के लिए लेकर आएं, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी ना हो। कृत्रिम अंगों के लिए सभी दिव्यांगों की जांच भी बारीकी से की जाएगी, ताकि उपकरण सही दिए जा सकें। सचिव के मुताबिक किसी भी श्रेणी के दिव्यांग पंजीकरण करा सकते हैं। दिव्यांगों को व्हील चेयर, कान की मशीन, तिपहिया साइकिल, बैसाखी आदि उपकरण निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। यह कैंप निशुल्क रहेगा इसमें ना ही किसी उपकरण के पैसे लिए जाएंगे।

सचिव विकास कुमार ने आमजन व सभी संस्थाओं, संस्थानों आदि से अपील की है कि अधिक से अधिक दिव्यांगों को इस शिविर तक पहुंचाने में सहयोग करें, ताकि उन्हें सुविधाएं दी जा सकें। उन्होंने यह भी कहा कि काफी लोग पूछताछ भी करने आते हैं तो वे पूछताछ करने आने वाले दिव्यांग अपने सभी कागजात लेकर आएं, ताकि मौके पर ही उनका पंजीकरण किया जा सके। 

  उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी सदा ही समाजहित में कार्यरत रहती है। वरिष्ठ नागरिक अपनी उम्र का प्रमाण 60 साल, आय प्रमाण (15 हजार प्रति माह से कम हो), या बीपीएल श्रेणी का हो,  3 पासपोर्ट साइज फोटो भी पंजीकरण के लिए रेडक्रॉस कार्यालय में साथ लेकर आएं। दिव्यांगों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र,  यूआईडी कार्ड आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र और  4 पासपोर्ट साइज के फोटो  व सभी ओरिजनल कागज के साथ उनकी फोटो कॉपी भी अवश्य लाएं।

error: Content is protected !!