हनुमान चालीसा पाठ का आंकड़ा पहुंचा 3 लाख 81 हजार पार
हनुमान चालीसा का पठन मन को एकाग्र और जीवन को सफल करने का रामबाण उपाय : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। बोधराज सीकरी की अगुवाई में डॉ.सुधा यादव के जन्मदिन के उपलक्ष्य में हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन कल मंगलवार दिनांक 17 अक्टूबर 2023 को पालम विहार जे.ब्लॉक की वाटिका में अत्यंत ही रमणीक और सुंदर स्थान पर भव्यता और दिव्यता से मनाया गया। डॉ. सुधा यादव (सदस्य केंद्रीय संसदीय बोर्ड एवं केंद्रीय चुनाव समिति ) को आयुष्मान भव का दिया लोगों ने आशीर्वाद।

जैसा कि सर्वविदित है कि अभी तक लगभग आठ महीने में 134 स्थानों पर हनुमान जी के दरबार लग चुके थे। कल का आयोजन मिलाकर 135 स्थानों पर आयोजन हो चुका है। लगभग 3,69,948 पाठ परसों तक हो चुके थे और कल 525 लोगों ने सामूहिक एक ही स्थान पर बैठकर हनुमान चालीसा की गाथा का आनंद लिया और आंकड़ा 3 लाख 81 हजार पार कर गया। 27,243 श्रद्धालु परसों तक जुड़ चुके थे। कल के 135 वें स्थान पर उपस्थित साधकों की सवा पांच सौ की संख्या को मिलाकर आंकड़ा 27,768 हो गया है।

चुनाव समिति की अचानक बैठक निश्चित होने के कारण यद्यपि डॉ.सुधा यादव स्वयं इस आयोजन में उपस्थित नहीं हो पाई परन्तु उन्होंने आयोजक कर्ता शेखर तनेजा एवं संजीव चुटानी को बोधराज सीकरी जी के माध्यम से सूचित किया कि अचानक बैठक के कारण मैं नहीं आ पाऊंगी। परंतु उन्होंने अपने पुत्र सिद्धार्थ यादव को मनोनीत किया जो इस आयोजन में न केवल समय पर पहुंचे बल्कि अपने वक्तव्य के दौरान उन्होंने सिद्ध कर दिया कि कैसे वो अपने शहीद पिता के संस्कार और अपनी कर्मठ माता के संस्कार अपने अंदर लेकर चल रहे हैं। श्री गजेंद्र गोसाई जी ने जैसे हर मंगलवार को होता है संगीतमय तरीके से खूब समां बांधा और 21 बार पाठ कर बीच में सम्पुट लगा लोगों को मोहित कर दिया। अंतिम तीन चौपाइयों को संपुट के साथ न केवल गाया बल्कि जनमानस को खूब नचाया। इस नृत्य में एक तरफ आयोजक, यजमान, शेखर तनेजा और संजीव चुटानी जी सहपत्नीक और उनकी आरडब्ल्यूए की पूरी कार्यकारिणी नृत्यमय थी। वहीं दूसरी ओर बोधराज सीकरी ने सिद्धार्थ यादव का हाथ पकड़कर नृत्य का ऐसा समां बांधा की लोगों का मन गद्गद हो गया।

उसके उपरांत श्याम जी ने अपने भजन कीर्तन की काबिलियत से बृजमय माहौल बना दिया और योगीराज कृष्ण के संगीतमय भजनों से सबको खूब नचाया।

तदोपरांत बोधराज सीकरी ने अपने अध्यात्म ज्ञान की वर्षा बहाई और उसके उपरांत श्री सिद्धार्थ यादव ने जो भाजपा के राष्ट्रीय स्तर के प्रवक्ता भी हैं, ने अपनी आध्यात्मिक ज्ञान की झलक भी दिखाई। उन्होंने न केवल बोधराज सीकरी का आभार प्रकट किया बल्कि अपनी माता जी के आधार पर भी सभी का धन्यवाद किया और वायदा किया कि मुझे इस प्रकार के आयोजन में जब कभी भी बुलाया जाएगा, मैं अवश्य आऊंगा। इस मौके पर बोधराज सीकरी ने तुरंत उन्हें कहा कि अगले सप्ताह 26 तारीख को उनका जन्मदिन है और उस उपलक्ष्य में उनके 13 मित्र मिलकर हनुमान चालीसा के माध्यम से बिल्स बैंक्वेट हॉल में 25 अक्तूबर को बहुत बड़ा आयोजन करने जा रहे हैं। जिसमें प्रदेश अध्यक्ष बीजेपी हरियाणा श्री ओमप्रकाश धनखड़, स्वामी धर्मदेव जी की गरिमामयी उपस्थिति, श्री सुधीर सिंगला विधायक, श्री सत्य प्रकाश जरावता विधायक और श्रीमती गार्गी कक्कड़ जिला अध्यक्ष भाजपा गुरुग्राम ने अपनी सहमति दे दी है और यह भी बताया कि इस कार्यक्रम में डॉ.सुधा यादव बहन की अध्यक्षता होगी, जिन्होंने इसके लिए सहमति दे दी है। इस प्रार्थना को सुनकर सिद्धार्थ बहुत प्रसन्न हुए और उन्होंने घोषणा की कि वो अवश्य इस आयोजन में आकर सीकरी अंकल को शुभकामनाएं देंगे और उनका आशीर्वाद भी लेंगे।

इस आयोजन में श्री शेखर तनेजा और श्री संजीव चुटानी ने लोगों का स्वागत किया और हनुमान चालीसा पाठ के उपरांत सुंदर भोजन प्रसाद की व्यवस्था की गई।

इसके अतिरिक्त सुशांत लोक फ्लायर पार्क में 10 लोगों ने 5-5 बार हनुमान चालीसा का पाठ सुबह किया और जामपुर शिव मंदिर ईस्ट ऑफ कैलाश में 50 लोगों ने 5-5 बार पाठ शाम को किया।

इस प्रकार अब तक 137 स्थानों पर कुल 381273 पाठ हो चुके हैं। कुल साधकों की संख्या 27828 हो चुकी है।

बोधराज सीकरी ने एक टीवी इंटरव्यू के दौरान हनुमान चालीसा आयोजन के समय यह भी बताया कि आज यद्यपि पाठ डॉ.सुधा यादव बहन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आयोजित किया गया है। परंतु हमारी ईश्वर से प्रार्थना है कि हे ईश्वर मानवता के ऊपर जो क्रूरता का इस समय माहौल चल रहा है, विशेषकर इजराइल और हमास के युद्ध में, हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि हमारी जो संस्कृति है वो विश्व में शांति की बात करती है, प्राणियों में सद्भावना हो, विश्व का कल्याण हो, इस निमित हम प्रार्थना करते हैं कि वसुधैव कुटुम्बकम की जो परिपाटी माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रारम्भ की है, उसके तहत ये युद्ध जल्द से जल्द समाप्त हो और पूरे विश्व के अंदर शांति बनी रहे।

इस अवसर पर धर्मेन्द्र बजाज ने बहुत बड़ी भूमिका निभा कर शेखर तनेज़ा की टीम का साथ दिया। डॉ. सर्वानंद आर्य, प्रधान अरोड़ा खत्री बिरादरी, डॉ. परमेश्वर अरोड़ा, समाजसेवी, रमेश चुटानी, गंगागिरी कुटिया की पूरी टीम, महेश यादव महामंत्री जिला भाजपा गुरुग्राम सहपत्निक, रमेश कामरा, प्रमोद सलूजा, यदुवंश चुग, आर.डी क्वात्रा, दिनेश नागपाल, नरेंद्र यादव, नरेश चावला, अभिषेक खनेजा, श्रीमती पूनम भटनागर बीजेपी वरिष्ठ कार्यकर्ता , श्रीमती ज्योत्सना बजाज, श्रीमती पुष्पा नासा, श्रीमती सीमा पाहूजा, श्री कपिल दुआ, श्रीमती रचना बजाज, श्रीमती सिमरन बजाज, श्रीमती निशी मोंगिया, हेमन्त मोंगिया, सन्तोष पाहुजा, सुषमा अरोड़ा, द्वारका नाथ मक्कड़, राजपाल आहूजा, किशोरी लाल डुडेजा, राजेश अवस्थी, ओ.पी यादव, राजेंद्र यादव, सुभाष गांधी, श्रीमती सुरेश सीकरी, एम.आर कुमार, सतपाल नासा, बी.बी सिंह, अजय, अशोक आर्य, , डॉ. वीना अरोड़ा व अन्य जन उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!