हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन का दो दिवसीय राज्य प्रतिनिधि सम्मेलन सम्पन्न
26-27 अक्टूबर को बस अड्डों पर हस्ताक्षर अभियान,26 नवंबर को करनाल में मुख्यमंत्री आवास घेराव व 28 दिसंबर को एक दिवसीय हड़ताल का आह्वान

चंडीगढ़, 17 अक्टूबर। हरियाणा रोडवेज वर्कर्स यूनियन रज़ि नं 1 (संबंधित सर्व कर्मचारी संघ एवं AIRTWF) का 17 वां त्रिवार्षिक राज्य प्रतिनिधि सम्मेलन 14 -15 अक्टूबर को मातूराम कम्युनिटी सेंटर, रोहतक में संपन्न हुआ। प्रदेश से आए सभी डिपो व सब डिपुओं से 428 प्रतिनिधियों ने सम्मेलन में भाग लिया । सम्मेलन की अध्यक्षता राज्य प्रधान इंद्र सिंह बधाना ने की तथा मंच संचालन महासचिव सरबत सिंह पूनिया ने किया ।

ऑल इंडिया रोड ट्रांसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन के राष्ट्रीय महासचिव कामरेड आर. लक्ष्मैया तथा कामरेड जीवन शाह विशेष तौर पर उपस्थित रहे। स्वागत कमेटी के अध्यक्ष किसान सभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष इन्द्र जीत ने प्रदेश भर से आए प्रतिनिधियों व मेहमानों का स्वागत किया। सर्व कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष धर्मवीर फोगाट ने सम्मेलन का उद्घाटन किया ‌। महासचिव सरबत सिंह पूनिया ने पिछले 3 साल की यूनियन की गतिविधियों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की । रिपोर्ट में सभी मुद्दों को विस्तार पूर्वक रखा गया। कोषाध्यक्ष राजपाल द्वारा वित रिपोर्ट पेश की गई।सम्मेलन में पुरानी पेंशन स्कीम लागू करने, निजीकरण पर रोक लगाने, 265 प्राइवेट परमिटों को रद्द करने, विभाग में सरकारी बसों की संख्या 14000 करने, कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने आदि प्रस्ताव पास किए गए । कर्मचारियों की लंबी तो मांगों को लागू करवाने , वर्तमान में विभाग व कर्मचारियों की स्थिति सभी डिपो की स्थिति कर्मचारियों के आंदोलन व सरकार का रुख तथा सांझ संघर्ष का महत्व आदि जालंत मुद्दों पर सम्मेलन में विस्तार से चर्चा की गई। यूनियन ने 32 सुत्रीय मांग पत्र भी जारी किया। जिसमें सभी श्रेणी के कर्मचारियों की मांगों को शामिल किया गया है ।

सम्मेलन के अंतिम सत्र में सर्व कर्मचारी संघ के राज्य प्रधान धर्मबीर फोगाट, कोषाध्यक्ष सुखदर्शन सरोहा व उप महासचिव संदीप सांगवान की देखरेख में तीन वर्ष के लिए आगामी राज्य कमेटी का चुनाव सर्व सम्मति से सम्पन्न हुआ।

सर्वसम्मत से नई चुनी गई राज्य कमेटी के पदाधिकारीयों के नाम इस प्रकार हैं :-

राज्य प्रधान – नरेंद्र दिनोद
वरिष्ठ उप प्रधान-शिवकुमार श्योराण
महासचिव – सुमेर सिवाच
राज्य कोषाध्यक्ष – सुशील ईक्कस
मुख्य संगठन सचिव – रमेश श्योकन्द
मुख्य सलाहकार – इंद्र सिंह बधाना
उप महासचिव – पवन शर्मा तथा नवीन राणा
उप प्रधान – राजकुमार चौहान, जयकुवांर दहिया, विक्रम सिंह, तथा प्रवीण डिघल
संगठन सचिव – गंगाराम सौरोत, नरेंद्र सांगा, जुबैर खान, महिपाल सौढ़े
सचिव – सुबे सिंह धनाना, कृष्ण ऊण,राजेश बेरला तथा सुल्तान मलिक
राज्य प्रेस सचिव – पृथ्वी सिंह चाहर तथा संजय सोनीपत
राज्य ऑडिटर – चंद्रभान खटक व संजय सांगवान
कार्यालय सचिव की जिम्मेवारी सतबीर मुढांल को सौंपी गई है।

इसके अलावा पांच केंद्रीय कमेटी सदस्यों का चुनाव किया। जिसमें राजेश शर्मा, कृष्ण गुलियाना, वीरेंद्र फरीदाबाद, मोनू अंबाला, तथा महिपाल दुबल्धन। केंद्रीय कमेटी के शेष सदस्यो का चुनाव राज्य कार्यकारिणी बैठक में किया जाएगा।
इसके अलावा सम्मेलन में आगामी आंदोलन की घोषणा की गई है ।सांझा मोर्चा के आह्वान पर 265 प्राइवेट रूट परमिट रद्द करवाने को लेकर 26 -27 अक्टूबर को प्रत्येक डिपो के बस स्टैंडों पर हस्ताक्षर अभियान चलाए जाएंगे ।

3 नवंबर को AIRTWF व AISGEF एवं ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर नई पेंशन स्कीम रद्द कर, पुरानी पेंशन स्कीम लागू करवाने, नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को रद्द करवाने, सभी रिक्त पदों पर पक्की भर्ती करवाने । निजीकरण पर रोक लगाने तथा रोडवेज में 265 प्राइवेट रूट प्रोमोटो को रद्द करवाने के लिए 3 नवंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में विशाल रैली में रोडवेज से हजारों कर्मचारी पहुंचेंगे ।

तथा 26 नवंबर को सरकार द्वारा मानी हुई मांगों को लागू करवाने तथा 265 रूट परमिट रद्द करवाने के लिए करनाल में मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय का घेराव किया जाएगा। 28 दिसंबर को एक दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया गया।

error: Content is protected !!