-बदलते हुए भारत की तस्वीर, खेतों से संसद तक पहंचे किसान

नई दिल्ली, 13 अक्तूबर। कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल ने कहा कि किसानों को उनका हक मिलना शुरू हुआ है। आज खुशी हुई है कि उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने हमारे किसानों को आमन्त्रित कर उन्हें अपने साथ भोजन कराया है।

कृषि मंत्री ने शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ द्वारा चैधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित कृषि मेले में किसानों को भोज के लिए न्योता दिया था जिसके चलते शुक्रवार को आमन्त्रित किए किसानों के साथ उत्तम भोजन करवाया और परिवार के बारे में जानकारी ली। कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल के नेतृत्व में प्रदेश के प्रगतिशील किसानों का प्रतिनिधिमंडल आज नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ के निमंत्रण पर भोज पर पहुंचा था उपराष्ट्रपति अपनी पत्नी सहित सभी किसानों को ससम्मान भोजन करवाया।

कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल ने बताया कि उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने इस अवसर पर एक-एक किसान से जानकारी ली और उन्हें सम्मानित किया। उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने बताया है कि वे अपने उपराष्ट्रपति भवन में कृषि संबंधी जानकारी के लिए सेंटर खोलेंगे जिसमें देश का किसान कृषि संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

कृषि मंत्री ने कहा कि आज का दिन किसी मंत्री, पदाधिकारी का दिन नहीं है बल्कि किसानों का दिन है। उन्होंने कहा हर प्रकार के किसान आज दिल्ली पहुंचे है जिन्होंने डेयरी, बागवानी, मधुमक्खी पालन, फ्रिशरीज के क्षेत्र में सराहनीय काम किया है । प्रदेश के किसानों ने सरकार की योेजनाओं को अपनाकर तरक्की की है। उन्होंने कहा कि मुझे बहुत ही खुशी हुई कि बदलता हुआ भारत में किसानों को सम्मान मिल रहा है, जिसकी अर्थव्यवस्था किसानों के पसीने की वजह से आगे बढ़ी है। किसान पुत्र जिस देश की रक्षा बोर्डर पर करते हों उनको जो सम्मान दिया गया है यह एक अभूतपूर्व क्षण था, जिसे किसान जीवन भर याद रखेंगें। कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों के लिए समृद्ध किसान योजना, आत्मनिर्भर योजना, स्वायल हैल्थ कार्ड आदि योजनाएं चलाकर हमें प्रेरणा दी है।

कृषि मंत्री श्री दलाल ने महामहिम उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्होंने हरियाणा के किसानों को खेत से निकालकर संसद तक आने का मौका दिया है। उन्होंने कहा कि नवीनतम तकनीक से जो किसान खेती कर रहे है वे ज्यादा मुनाफा कमा रहे है। हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को समृद्ध बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है, जिससे किसानों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि छोटे किसान, जिनके पास खेती के लिए कम एकड़ भूमि है, वे मिलकर ग्रुप बनाकर खेती करेंगे तो उन्हें लाभ होगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार किसानों के हित के लिए योजनाएं देने में पीछे नहीं है और जो किसान चाहता है वहीं योजनाएं देने को तैयार हैं ताकि हमारा किसान समृद्ध बन सके और इसका लाभ किसान को मिले। उन्होंने कहा कि सभी प्रगतिशील किसान जिन्होंने नवाचार किया है वे दूसरे किसानों को भी इसके लिए जागरूक करें और उन्हें भी ज्यादा मुनाफा कमाने वाला किसान बनाएं। उन्होंने कहा कि हरियाणा का किसान समृद्ध हो, हरियाणा के किसानों के बच्चें कृषि से संबंधित ही व्यापार कर इज्जत की जिंदगी जी सकें, इसके लिए सरकार प्रयासरत है।

उन्होंने कहा कि इस दिशा में काम करने के लिए कोई भी किसान योजना बारे जानकारी देगा उसे सरकार मानेगी। हम किसानों के लिए पलके बिछाएं बैठे है, इनकी सेवा के लिए तत्पर है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार देश में सबसे ज्यादा योजनाएं देने वाली सरकार है, जिसमें किसानों के लिए डेयरी, मधुमक्खी पालन, बागवानी, फ्रिशरीज आदि की भी है, जिनका उन्होंने लाभ उठाया है। उन्होंने बताया कि आज यहां आए किसानों ने उप राष्ट्रपति को बताया कि वे दो से चार लाख रूपये तक प्रति एकड़ कमाई कर लेते है। मंत्री ने बताया कि नेट हाउस, पाॅली हाउस वाले किसान 6 से 7 लाख रूपये लाभ कमा सकते है। उन्होंने बताया कि हमारे किसान इस तरह से काम करेंगें तो उनकी जीवनदशा बदलेगी और हरियाणा सरकार उनकी हर संभव सहायता करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए सरकार द्वारा किसान को ‘बीज से बाजार तक’ सभी सुविधाएं मुहैया करवाकर उनकी समृद्धि व प्रगति सुनिश्चित कर रही है।

प्रगतिशील किसानों ने अनुभव किए साँझा

जिला भिवानी ढाणी भाखरान की महिला किसान अनीता ने बताया कि हमने अपनी परम्परागत खेती से हटकर मछली पालन शुरू किया, जिन खेतों में ज्वार बाजरा होता था वहां हम मछली पालन करते है और हमें इससे बहुत अच्छा फायदा हुआ है। उन्होंनें कहा कि देश के और किसान भी आगे आएं और जिससे किसानो को लाभ हो। उन्होंने बताया कि उपराष्ट्रपति से मुलाकात कर बहुत अच्छा लगा और उपराष्ट्रपति द्वारा करवाया गया भोजन भी अच्छा था। उन्होंने कहा कि हमने अभी तक संसद को बाहर से ही देखा था लेकिन आज अंदर से देखने का मौका मिला जिससे बहुत खुशी हुई है। उन्होंने उपराष्ट्रपति का धन्यवाद किया कि उन्होंने हमे यहां बुलाया नही ंतो अभी तक हम खेतों तक ही सीमित थे।

फतेहाबाद के किसान जगजीत सिंह ने बताया कि मेरे बडे भाई का सपना था कि बडे लेवल की खेती करनी है। मैने उनके साथ मिलकर खेती करनी शुरू की और मेरा भी यह सपना बन गया। उन्होंने बताया कि हमने 3 एकड़ से खेती शुरू की, अब हम दोनों भाई मिलकर 32 एकड़ में खेती कर रहे हैं जिसमें हम तरबुज, खरबुजा, आलू व खीरा आदि की खेती करते है। उन्होंने बताया कि हम एक एकड़ में लगभग 2 लाख रूपये का मुनाफा कमा लेते है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा दी जा रही योजनाओं से हमे सब्सिडी व लाभ मिलता है। उन्होंने बताया कि हमारे द्वारा खेतों में पराली को जमीन मे ही जोत दिया और उसके उपरांत उस पर सब्जी लगाई। मुझे 5 से 7 साल में इतनी अच्छी फसल नहीं मिली जितनी पराली जमीन में जोतने से मिली। उन्होंने कहा कि उपराष्ट्रपति से मिलकर हमको बहुत अच्छा लगा, वे हमे सामान्य इंसान के जैसे ही लगे । उन्होंने बताया कि हमें ऐसा लगा जैसे हम किसी दूसरे किसान से खेत मे मिलते है।

जिला झज्जर के गांव मलिकपुर के किसान विनय फौगाट ने बताया कि मैंने मधुमक्खी पालन के क्षेत्र में 16 प्रकार के शहद के उत्पाद तैयार करके और अपने घर बैठकर मेरा पोर्टल पर ‘बीहट फार्म डाॅट काॅम’ पर सीधा बेचकर भारत के कौने-कौने में शहद पहुंचाता हूॅ। उन्होंने बताया कि जो उत्पादक और उपभोक्ता है इसके बीच के मिडिऐटर को आपको खत्म करना होगा, यदि आपको अपना व अपने बच्चों का भविष्य चमकाना है। यही किसानों के लिए हरियाणा सरकार का प्रयास है।

जिला पानीपत के जितेन्द्र मान ने बताया कि हमें फ्रूट प्लांट से अच्छी वैरायटी मिलती है उसको हम लाकर अपने खेत में लगाते है। हम यह देखते है कि हमारे यहां कैसे चलती है। उन्होंने बताया कि हम जापान से अमरूद की वैरायटी लाकर लगा रखी है। उन्होंने बताया कि हमने सेब, चीकू, नासपति के भी बाग लगा रखे है, जिससे हमें काफी लाभ मिल रहा है।

सोनीपत के गांव निजामपुर के किसान सुमित ने बताया कि मैं लगभग 5-6 साल से अपने पिताजी के साथ मिलकर खेती कर रहा हूॅ। उन्होंने बताया कि हमने होर्टिकल्चर विभाग से जानकारी ली और उन्होंने बताया कि हम अपने क्षेत्र में किस प्रकार से क्या-क्या कर सकते है, जिससे हमें काफी मदद मिली। उसके बाद मैंने खरबूजा व तरबूज लगाया, इसकी खासियत यह है कि यह प्राकृतिक मीठा होता है। उन्होंने बताया कि तरबूज लगाने पर सरकार हमे बहुत अच्छी सब्सिडी भी देती है। उन्होंने बताया कि हमें सरकार की तरफ से बहुत मदद मिल रही है। उन्होंने कहा कि किसानों को बढ़ चढ कर सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का लाभ लेना चाहिए जिससे किसानों को लाभ होगा।

नई दिल्ली में उपराष्ट्रपति के निमंत्रण पर पहुंचे किसानों ने बताया कि यह एक अनोखा अवसर आज हमे देखने को मिला है। उन्होंने बताया कि खेतों तक सीमित रहने वाले किसान आज दिल्ली स्थित नए संसद भवन पहंुचे जिससे हमे बहुत अच्छा लग रहा है और सभी ने उप राष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ का व हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल का धन्यवाद किया।

error: Content is protected !!