इण्डस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए बनाई जाएगी चारदीवारी – अनिल विज
सड़कों, ड्रेनेज सिस्टम के साथ-साथ बिजली इत्यादि की पुख्ता व्यवस्था करने के भी निर्देश – विज

चण्डीगढ, 12 अक्तूबर- हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने आज प्रशासनिक अधिकारियों को आगामी मानसून से पहले अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाव हेतू टांगरी नदी के तटबंध को ऊंचा व सुदृढ़ करने के साथ-साथ चारदीवारी निर्माण करने के निर्देश दिए।       

श्री विज आज यहां चण्डीगढ में हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम, शहरी स्थानीय निकाय और उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में अंबाला इण्डस्ट्रियल एरिया की एसोसिएशन के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।       

गृह मंत्री ने कहा कि गत मानसून की बरसात तथा पहाड़ों में हुई अतिरिक्त वर्षा के कारण अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया में टांगरी नदी के पानी ने काफी नुकसान पहुंचाया था। इस आपदा को देखते हुए उन्होंने अधिकारियों को अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए एक व्यापक योजना तैयार करने के लिए निर्देश दिए हैं ताकि भविष्य में इस प्रकार की कोई भी आपदा न हो सकें।       

श्री विज ने अधिकारियों को अंबाला की इण्डस्ट्रियल एरिया की सड़कों, ड्रेनेज सिस्टम के साथ-साथ बिजली इत्यादि की पुख्ता व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। गृह मंत्री ने प्लाट जोनिंग के संबंध में कहा कि प्लाट जोनिंग के लिए कैबिनेट सब-कमेटी गठित कर जांच की जाएगी। इसी प्रकार, गत मानसून के दौरान औद्योगिक एरिया में हुए नुकसान की भरपाई के संबंध में श्री विज ने बीमा योजना तथा मुख्यमंत्री क्षतिपूर्ति योजना के तहत मुआवजा दिलाने का भी आश्वासन एसोसिएशन के पदाधिकारियों को दिया।        

बैठक में अधिकारियों ने श्री विज को अवगत कराया गया कि आईआईटी, रुड़की से अंबाला के इंडस्ट्रियल एरिया की चारदीवारी की फाइनल रिपोर्ट आगामी 15 नवंबर तक आ जाएगी। इसके पश्चात निविदा प्रक्रिया को आंरभ कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने गृह मंत्री को अवगत कराया कि इण्डस्ट्रियल एरिया को बाढ़ से बचाने के लिए टांगरी नदी के तटबंध को सुदृढ़ कर ऊंचा करने का काम भी किया जाएगा ताकि आने वाले समय में किसी भी प्रकार का नुकसान न हो।       

बैठक में अधिकारियों ने गृह मंत्री को अवगत कराया कि राज्य सरकार द्वारा सभी पुराने औद्योगिक क्षेत्रों को अपग्रेड करने की योजना है जिसके अंतर्गत अंबाला के औद्योगिक एरिया को प्राथमिकता पर अपग्रेड करने का काम किया जाएगा। इसके अलावा, इण्डस्ट्रियल एरिया में सड़कों को दुरुस्त करने के लिए कार्य आवंटित किया जा चुका है।       

इसके अलावा, इण्डस्ट्रियल एरिया में सफाई व्यवस्था को लेकर भी निर्णय लिया गया है जिसके तहत एसोसिएशन के सदस्यों की एक कमेटी गठित की जाएगी, जो सफाई इत्यादि का निरीक्षण करने के उपरांत संबंधित को भुगतान करने की अनुमति देगी।       

उल्लेखनीय है कि अंबाला का इण्डस्ट्रियल एरिया बहुत पुराना है और यहां पर लगभग 130 ईकाईयां संचालित है।

बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री आनंद मोहन शरण तथा महानिदेशक श्री शेखर विद्यार्थी,  एचएसआईआईडीसी के प्रबंध निदेशक श्री यश गर्ग, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निदेशक श्री यश पाल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा अंबाला इण्डस्ट्रियल एरिया एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।