राहुल गांधी ने जो छत्तीसगढ़ के लोगों से वादा किया, वो हमारी सरकार ने पूरा किया
भाजपा वादा करके भूल जाती है पर  कांग्रेस जो कहती है वह करके दिखाती है  

नई दिल्ली, 11 अक्तूबर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की राष्ट्रीय महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस कार्यसमिति की सदस्य, हरियाणा कांगे्रस की पूर्व अध्यक्ष एवं छत्तीसगढ़ की प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि  पांच राज्यों में चुनाव का बिगुल बज चुका है।  छत्तीसगढ़ में दो दिनों में पोलिंग होगी, जो दक्षिण का हिस्सा है, जिसमें बस्तर, कांकेर ये सब आते हैं। वो पहले चरण में  7 नवंबर को वहाँ पर मतदान होगा और उसके बाद 17 तारीख को बाकी के हिस्से में जो मोटे तौर पर बीच का और उत्तर का हिस्सा है छत्तीसगढ़ का, वहाँ पर मतदान होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से तैयार है, बल्कि अगर ये कहूं कि पिछले 5 साल से हम तैयार हैं, तो ये गलत नहीं होगा। आज हम लोगों के बीच में जा रहे हैं अपना नारा लेकर – भरोसा बरकरार, फिर से कांग्रेस सरकार और ये हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि जो हमने कहा, राहुल गांधी  ने जो छत्तीसगढ़ के लोगों से वादा किया, वो हमारी सरकार ने पूरा किया। चाहे किसानों के लिए हो, चाहे हमारे आदिवासी क्षेत्र के लिए हो, चाहे हमारे जो भूमिहीन मजदूर हैं, गरीब हैं, उनके लिए न्याय की बात हो। हर तरह से हमने जो कहा, वो करके दिखाया। ये एक फर्क भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में है कि कांग्रेस पार्टी ने कभी झूठ की राजनीति नहीं की है। राहुल गांधी  जो कहते हैं, वो हमारी पार्टी करती है।

अखिल भारतीय कांगे्रस मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए कहा कि राहुल गांधी ने जो छत्तीसगढ़ के लोगों से वादा किया, वो हमारी सरकार ने पूरा किया। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस में है एक फर्क है कि कांग्रेस पार्टी ने कभी झूठ की राजनीति नहीं की है। राहुल गांधी जी जो कहते हैं, वो हमारी पार्टी करती है।  उन्होंने कहा कि  प्रधानमंत्री  जुमलेबाजी के अलावा कुछ नहीं देते हैं। आप याद कर लीजिए 15 लाख की बात और आज के दिन भी छत्तीसगढ़ में जब प्रधानमंत्री जी गए, बस्तर इलाके में गए, नगरनार की बात आई, तो उनसे पूछा गया, वहाँ के लोगों ने उनसे वादा मांगा कि आप बताइए कि स्टील प्लांट का निजीकरण नहीं होगा। लेकिन उन्होंने ऐसा कोई वादा नहीं किया। असलियत सामने है। कहना कुछ होता है, चुनाव के समय बड़े-बड़े वायदे किए जाते हैं, लेकिन बाद में सब चीजों को, सब बातों को भूल जाते हैं। उन्होंने कहा कि हम अपने काम के दम पर ये कहते हैं कि फिर से न केवल हमारी सरकार बनेगी बल्कि प्रचंड बहुमत से बनेगी। पिछली बार हमारे 68 विधायक जीते, उसके बाद उपचुनावों में 3 और हमारे विधायक बने। आने वाले समय में इस चुनाव में हम 75 का आंकड़ा पार करेंगे। कोई भी वर्ग हो, चाहे हमारा किसान है, मजदूर है, गरीब है, शहरी है, ग्रामीण क्षेत्र है, हर एक नागरिक को हमने अपने विकास का हिस्सा बनाया है। हर एक को लगा है कि राज्य सरकार ने उसके लिए कुछ ना कुछ करके दिया है, करके दिखाया है। साथियों, चाहे धान की खरीद की बात करें, 1 नवंबर से जो धान की खरीद होगी, वो पहले से ज्यादा 15 क्विंटल से ज्यादा 20 क्विंटल प्रति एकड़ सरकार करेगी। ये वो बात है जो हमने करके दिखाई है।

 जरूरतमंद लोगों को उनके अधिकार से वंचित रखा  

हमारी आंगनबाड़ी बहनों का भत्ता बढ़ाकर 10 हजार किया गया है। कर्मचारियों के लिए काम हुआ है। हमारे आदिवासी क्षेत्र में 67 वन उपज हम एमएसपी पर खरीद रहे हैं और देश का सबसे बड़ा हिस्सा 65 प्रतिशत वन उपज का छत्तीसगढ़ से आ रहा है। किसी वर्ग को छोड़ा नहीं। आवास की बात करेंगे 2011 के बाद इस सरकार ने कोई आंकड़े नहीं दिए हैं और आप ये समझ सकते हैं कि 2011 से अब 2023 हो गया है, पिछली जनगणना हुई नहीं है। जो जरूरतमंद लोग हैं, उन्हें अपने अधिकार से वंचित रखा गया है या सरकार को जो उनकी सहायता करनी थी, वो आंकड़े सामने ना आने से ना जाने कितने अनगिनत लोग हैं जिनको सरकारी स्कीमों से फायदा नहीं हो पा रहा है। इसे देखते हुए छत्तीसगढ़ में  हमारी सरकार ने भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में सभी सहयोगियों ने, सबने मिलकर फैसले लिए और हमने 10 लाख लोगों को आवास देने का प्रबंध किया है।

भाजपा लुभावने वायदे करती है फिर मुकर जाती है

छत्तीसगढ़ की हमारी कांग्रेस की सरकार लोगों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है, काम करके हमने दिखाया है। नीति आयोग की रिपोर्ट खुद इस बात की गवाह है कि छत्तीसगढ़ में 40 लाख लोग गरीबी रेखा से ऊपर उठे हैं, जबकि पूरे देश में विपरीत ट्रेंड हुआ है भाजपा की सरकार के कार्यकाल के दौरान बनिस्बत यूपीए सरकार के। आरक्षण की हम बात करेंगे भारतीय जनता पार्टी सरकार आरक्षण के पिछड़े वर्ग के लुभावने नारे देती है, बातें करती है, ऊपर से लेकर नीचे तक, शीर्ष नेतृत्व से लेकर नीचे तक, लेकिन जब कुछ देने की बात हो, कुछ करने की बात हो, तो आप पीछे हट जाते हैं। छत्तीसगढ़ में सर्वसम्मति से विधेयक पारित किया गया, जिसमें 76 प्रतिशत आरक्षण हमने विभिन्न वर्गों को दिया और ये सर्वसम्मति से हुआ, जिसमें भाजपा की भी हिस्सेदारी थी उसको पारित करने में और खुद  राज्यपाल  ने कहा था कि आप पारित करिए और उसको हम कानून बनाने में देर नहीं लगाएंगे, हस्ताक्षर करने में मैं देर नहीं लगाऊंगी और आपने देखा क्या हुआ, उनका हस्ताक्षर करना तो दूर,  राज्यपाल को ही वहाँ से बदल दिया और आज भी वो लंबित है विधेयक, जो सर्वसम्मति से पास हुआ। जिसमें अनुसूचित जाति और जनजाति को तो जनगणना के आधार पर आरक्षण मिल रहा था, लेकिन हमने ओबीसी का डेटा कलेक्ट किया आयोग के माध्यम से और उसके तहत 27 प्रतिशत हम ओबीसी को आरक्षण दे रहे थे, 32 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति को, 13 प्रतिशत अनुसूचित जाति को और 4 प्रतिशत इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन… कमजोर वर्ग को, लेकिन इसको भारतीय जनता पार्टी लागू नहीं होने दे रही है। ये नहीं चाहते कि जिन लोगों को विकास में हिस्सा देना चाहिए, उन्हें मिले, केवल बड़ी-बड़ी बातें की जाती हैं, फायदा दिया जाता है तो अपने चंद साथियों को।

छत्तीसगढ़ में लोगों को कांगे्रस पर पूरा भरोसा है

उन्होंने कहा कि  जब लोगों को बरगलाने की बात करते हैं, तो लोगों का विश्वास उठता है, भरोसा उठता है और यही कारण है कि छत्तीसगढ़ के लोगों को हम पर भरोसा है और हमें छत्तीसगढ़ के लोगों पर भरोसा है। आने वाला समय बताएगा, शीघ्र ही हम अपने उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगे। हमारी प्रक्रिया एक सिस्टम से, एक हिसाब से होती है। ईसी की बैठक, स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक, उसके बाद सेंट्रल इलेक्शन कमेटी की बैठक… लगातार हमारी इन कमेटियों की बैठकें हो रही हैं, कल भी हुई और अब अगले दो-चार दिनों में हम अपनी लिस्ट निकालेंगे।

छोटी सोच रखती है  भाजपा

बीजेपी द्वारा   राहुल गांधी को डैफ्ट और ईविल  बताने को लेकर पूछे एक  प्रश्न के उत्तर में उन्होंने   कहा कि जिस प्रकार की भाषा का प्रयोग आप आज के दिन देख रहे हैं, अगर सीधा इनसे एक सवाल पूछा जाए, ये निम्न स्तर पर आ जाते हैं। कभी पब्लिक डिस्कोर्स में इस प्रकार की भाषा का प्रयोग हुआ नहीं है, न हमारे देश की ये संस्कृति है। जब इनके पास जवाब नहीं होता तो ये व्यगक्तिगत इंसल्ट्स  पर आ जाते हैं, ये इनकी छोटी सोच को दिखाता है।

भारत जोड़ो यात्रा ने देश भर को जोड़ा

उन्होंने कहा कि  राहुल गांधी ने  भारत जोड़ो यात्रा से  देश भर को जोड़ा है।   एक लोकतांत्रिक देश है और लोकतांत्रिक देश में प्रेस का एक बहुत अहम रोल होता है, मीडिया का अहम रोल होता है और ये आपको दिन-प्रतिदिन महसूस हो रहा होगा कि प्रेस की, मीडिया की इस देश में इन्हें कोई जरूरत नहीं महसूस होती।  एक अन्यो प्रश्न  पर कि आपने कहा कि धान खरीदी सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ के भीतर की जा रही है, 2,640 रुपए प्रति क्विंटल दिया जा रहा है।  पहले 15 क्विंटल प्रति एकड़ हम खरीद कर रहे थे, एक नवंबर से हम 20 क्विंटल प्रति एकड़ खरीदेंगे।

भूपेंद्र सिंह हुड्डा के बयान पर बोली सैलजा

चार डिप्टी सीएम बनाने के फार्मूले पर सैलजा ने कहा कि कांग्रेस में ऐसा कोई फार्मूला नहीं है, कांग्रेस में कब फार्मूला बना और किसने इसकी घोषणा की इसका उन्हें कुछ पता नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ऐसा कुछ तय नहीं किया है। उन्होंने कहा कि सीएम हो या डिप्टी सीएम हाईकमान समय पर तय करता है पहले से कुछ नहीं होता है। इसके लिए हाईकमान ने किसी को भी अधिकृत नहीं किया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस 36 बिरादरी की पार्टी है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हरियाणा में जो फीडबैक मिला इसको लेकर हाई कमान के सामने बात रखी है। प्रभारी ने जो लिस्ट बनाई उससे कांग्रेस कार्यकर्ता संतुष्ट नहीं थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया ने हमारे काम पर भी सवाल उठाए है।