शत्रुजीत कपूर ने रेवाड़ी जिला के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों तथा थाना प्रभारियों की बैठक में पुलिस प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के दिए निर्देश

चंडीगढ़, 7 अक्टूबर – हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने कहा कि हरियाणा पुलिस नशे के खिलाफ अभियान चला रही है। इस कड़ी में पुलिस की साऊथ रेंज के जिला रेवाड़ी को पूर्णतया नशा मुक्त बनाने का जिम्मा पुलिस अधिकारियों को सौंपा गया है।

श्री शत्रुजीत कपूर ने यह बात गत सायं पुलिस लाइन रेवाड़ी में मीडियाकर्मियों से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने मीडियाकर्मियों के साथ अपनी प्राथमिकताएं सांझा करते हुए कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए सभी जिलों में लॉ एंड ऑर्डर कंपनियां तैनात की जाएंगी ताकि किसी भी अप्रिय स्थिति पर तुरंत काबू पाया जा सके।

इसके उपरांत, पुलिस महानिदेशक ने केएलपी कॉलेज में पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों, थाना व चौकी प्रभारियों की बैठक लेते हुए कहा कि रेवाड़ी को नशा मुक्त व अपराध मुक्त बनाने के लिए एक बेहतर कार्य योजना के तहत समर्पित होकर काम करें। ग्राम प्रहरी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में नशा बेचने वाले तथा नशा करने वालों की सूची तैयार करें और नशा बेचने वालों के खिलाफ उचित कदम उठाए। इसके साथ ही नशे की लत से जूझ रहे लोगों का नशा मुक्ति केन्द्रों में पहुंचाते हुए उनका उपचार करवाएं।

उन्होंने कहा कि हमें नशे की तस्करी करने वाले लोगों की जड़ों तक पहुंचने के लिए काम करना है जिसमें ग्राम प्रहरियों की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उन्होंने नशा मुक्ति को लेकर रेवाड़ी जिला में किए जा रहे कार्यों को लेकर पुलिसकर्मियों से फीडबैक भी लिया। बैठक में ग्राम प्रहरियों ने नशे की तस्करी करने वाले लोगों को पकडऩे संबंधी अपनी कार्य योजना भी सांझा की।

मनचलों पर शिकंजा कसने व महिला सुरक्षा को लेकर तैयार की कार्य योजना

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि महिला सुरक्षा हमारी प्राथमिकताओं में से एक है।  महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करते हुए मनचले तथा छेड़छाड़ करने वाले लोगों पर सख्त कार्यवाही करना सुनिश्चित करे । इसके अलावा, उन्होंने कहा कि कॉलेजों तथा शिक्षण संस्थानों के बाहर व अन्य हॉटस्पॉट क्षेत्रों में भी पुलिस की टीमें लगाएं ताकि उन्हें सुरक्षित वातावरण दिया जा सके। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रहरी ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने वाले तथा मनचले लोगों की सूची बनाकर नियमानुसार उन पर कार्यवाही करें। महिलाओं को सुरक्षित वातावरण देने के लिए जिला में ऑटो, ई रिक्शा सहित प्राइवेट बसों आदि का डाटा तैयार किया जा रहा है व इन पर स्टिकर लगवाए जा रहे हैं।

साइबर सुरक्षा को सशक्त बनाने की दिशा में उठाए प्रभावी कदम  

श्री कपूर ने कहा कि हरियाणा पुलिस ने साइबर सुरक्षा को मजबूत बनाने की दिशा में प्रभावी कदम उठाए हैं। प्रदेश के हर जिले में साइबर थाना खोलने के साथ-साथ पंचकूला स्थित साइबर हेल्पलाइन 1930 के मुख्यालय में संसाधनों व श्रम शक्ति को बढ़ाया गया है। साथ ही बैंकों व एटीएम मशीनों की सुरक्षा  को लेकर  अधिकारियों के साथ भी बैठक की जा रही है। उन्होंने बताया कि रेवाड़ी जिला में भी पुलिस अधीक्षक जल्द ही बैंकों के प्रतिनिधियों की बैठक लेंगे। इसके साथ-साथ मोबाइल कंपनियों के साथ भी समन्वय स्थापित करते हुए साइबर अपराधियों के खिलाफ एक्शन की तैयारी की जा रही है।

पुलिस अधिकारियों की भी जवाबदेही होगी तय – पुलिस महानिदेशक

पुलिस महानिदेशक ने कहा कि प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने के लिए पुलिस की कार्य प्रणाली को सुदृढ़ बनाया जाएगा। उन्होंने बिजली वितरण निगम में अपने कार्यकाल का जिक्र करते हुए बताया कि पुलिस में भी संबंधित अधिकारियों की कार्यशैली का मूल्यांकन किया जाएगा तथा जवाबदेही तय की जाएगी।  

थाने चौकी में शिकायतकर्ताओं के साथ करें अच्छा व्यवहार

उन्होंने पुलिसकर्मियों से कहा कि पुलिस अधिकारी व कर्मचारी निष्पक्ष भाव से अपनी जिम्मेवारी को पूरा करें। थाने या चौकी में शिकायतकर्ता के साथ व्यवहार अच्छा रखें और पारदर्शी तरीके से उचित कार्यवाही करते हुए उसे आश्वस्त करें। एक सप्ताह के बाद शिकायतकर्ता से फीडबैक अवश्य लें। आपके कार्य से गरीब व्यक्ति के मन में संतुष्टि का भाव पैदा होना चाहिए। उन्होंने कहा कि थाना व चौकी प्रभारी प्रतिदिन शिकायतों की जानकारी लें और उन पर आवश्यक कार्यवाही करें। बैठक में श्री कपूर ने शिकायतों के निपटारे को लेकर भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सराहनीय कार्य करने वालों को किया सम्मानित

पुलिस महानिदेशक ने बैठक के दौरान रेवाड़ी जिला में सराहनीय कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया। उन्होंने इंस्पेक्टर विद्यासागर, निरीक्षण सतेंद्र, निरीक्षक सुमेर, उप निरीक्षक अरुण ,एसआई अशोक कुमार, एएसआई अरुण, प्रधान सिपाही आकाश, एसपीओ सुरेश कुमार को प्रशस्ति पत्र व नकद राशि से सम्मानित किया।

error: Content is protected !!