– भ्रष्टाचार में संलिप्त पाए जाने पर कर्मचारी पर की जाएगी कार्यवाही, साथ ही नियंत्रण अधिकारी से भी मांगा जाएगा स्पष्टीकरण- डीजीपी
– अपनी वर्दी का करें सम्मान ,भ्रष्टाचार नहीं किया जाएगा बर्दाश्त- पुलिस महानिदेशक

चंडीगढ़, 30 सितंबर- हरियाणा के पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर ने कहा कि हरियाणा सिविल सेवा (सरकारी कर्मचारी आचरण) नियम, 2016 के तहत नियंत्रण अधिकारी का यह उत्तरदायित्व है कि उसके अधीनस्थ कर्मचारी ईमानदारी व निष्ठाभाव के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि यदि कोई पुलिसकर्मी किसी भी प्रकार की भ्रष्टाचार संबंधी गतिविधि में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ तो नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी ही, साथ में संबंधित नियंत्रण अथवा पर्यवेक्षण अधिकारी की भी जिम्मेदारी तय करते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

वे आज अंबाला रेंज के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, थाना प्रभारी तथा पुलिसकर्मियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में अम्बाला रेंज के आईजी सिबास कविराज ने श्री कपूर का स्वागत किया।इस मौके पर बैठक में उपस्थित अम्बाला रेंज के तीनों जिलो नामतः अम्बाला, यमुनानगर व कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षको ने प्राथमिकता वाले क्षेत्रो में किए गए कार्यो की रिपोर्ट प्रस्तुत की। श्री कपूर ने बैठक में तीनो जिलो में शिकायतकर्ताओ से पुलिस द्वारा लिए जाने वाले फीडबैक की परसेंटेज को लेकर भी पूछा। उन्होंने तीनो जिलो के फीडबैक सेल के टॉप परफोर्मिंग पुलिस थानों के प्रभारियों को शाबाशी दी जबकि लो परफार्मिंग पुलिस थाना प्रभारियों से जवाब तलब करते हुए उनसे कारण पूछा।        

इस दौरान उन्होंने पुलिस विभाग की प्राथमिकताओं का उल्लेख करते हुए सभी पुलिस अधिकारियों को अपनी ड्यूटी का ईमानदारी तथा निष्ठापूर्वक निर्वहन करने के लिए कहा। डीजीपी ने कड़े शब्दों में कहा कि पुलिस विभाग में भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि अधिकारी अपने यहां कार्यरत कर्मचारियों को अच्छा माहौल देते हुए उनका मार्गदर्शक बने। सबसे पहले अधिकारी खुद रोल मॉडल बने ताकि अधीनस्थ पुलिसकर्मियों को आपसे अच्छा काम करने की प्रेरणा मिले। वे अच्छा और ईमानदारी से काम करने वालो की हौसला अफजाई करे और लापरवाही बरतने वालों से सख्ती से निपटे।        

बैठक में उन्होंने महिला सुरक्षा को पुलिस की महत्त्वपूर्ण प्राथमिकता बताया और कहा कि पुलिसकर्मी पब्लिक ट्रांसपोर्ट जैसे ऑटो, जीप या कैब आदि का डेटाबेस तैयार करते हुए ड्राइवरो की बैठक ले। इसके अलावा, उन्हें महिला सुरक्षा संबंधी आवश्यक दिशा निर्देश दे। इसके अलावा, महाविद्यालयो व शिक्षण संस्थानों में महिलाओं को हेल्पलाइन नंबर-1091 तथा मोबाइल एप्प-112, दुर्गा शक्ति के बारे में बताए ओर उन्हें मोबाइल एप्प डाऊनलोड करने के लिए प्रेरित करे।        

डीजीपी ने कहा कि पुलिस अधिकारी व कर्मचारी अपनी वर्दी का सम्मान करें। पुलिस अधिकारी महत्वपूर्ण कार्यों की सूची तैयार करें और उन्हें समयबद्ध तरीके से पूरा करने का प्रयास करें। उन्होंने पुलिसकर्मियों का आह्वान करते हुए कहा कि महत्वपूर्ण कार्यों से विभाग आगे बढ़ता है इसलिए पुलिस अधिकारी को यह पता होना चाहिए उन्हें अपना काम कब और कैसे करना है। इसके अलावा, उन्होंने पुलिसकर्मियों के प्रशिक्षण तथा क्षमता निर्माण की आवश्यकता पर बल दिया। इसके साथ-साथ श्री कपूर ने कहा कि वे पुलिसकर्मियों को सप्ताह में कम से कम एक दिन का अवकाश अवश्य दे ताकि वे अपने परिवार के साथ समय व्यतीत कर सके। इससे उनकी कार्य क्षमता पहले की अपेक्षा और अधिक बढ़ेगी ।       

 ग्राम प्रहरियों को संबोधित करते हुए श्री कपूर ने कहा कि नशा तस्करों को पकड़ने के लिए समय पर सूचना मिलना अत्यंत आवश्यक है ताकि तुरंत कार्रवाई की जा सके। उन्होंने ग्राम प्रहरियों से कहा कि वह अपने क्षेत्र में नशा बेचने वालों की सूची तैयार करें और जो लोग नशे की लत का शिकार हो गए हैं उनका नशा छुड़वाने में सहयोग करें । उन्होंने कहा कि हम सभी को इस दिशा में एकजुटता से प्रयास करने होंगे तभी इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।       

 पुलिस महानिदेशक ने कहा कि ग्राम प्रहरी अपने अधिकार क्षेत्र में ऐसे लोगों की सूची तैयार करें जो आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त हो और जो दबंगई और दादागिरी करके लोगों में खौफ पैदा करते हो। यदि ग्राम प्रहरी का डेटाबेस मजबूत होगा तो निश्चित तौर पर ही आपराधिक गतिविधियां कम होगी। इस मौके पर पुलिस महानिदेशक ने अंबाला रेंज के उत्कृष्ट कार्य करने वाले 11 अधिकारियों तथा पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया।        

इस दौरान अंबाला रेंज के आईजी सिबास कविराज, पुलिस अधीक्षक अम्बाला जशनदीप रंधावा, यमुनानगर व कुरुक्षेत्र के पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा और सुरेंद्र भोरिया सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!