हैफेड द्वारा की जाएगी बाजरे की व्यावसायिक खरीद
रेवाड़ी, कनीना, भिवानी, कोसली और चरखी दादरी मंडियों में होगी खरीद

चंडीगढ़, 22 सितंबर – हरियाणा सरकार ने किसानों के हित में बड़ा फैसला लेते हुए 23 सितंबर से बाजरे की खरीद आरंभ करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार हैफेड द्वारा आज से रेवाड़ी, कनीना, भिवानी, कोसली और चरखी दादरी मंडियों में बाजरे की व्यवसायिक खरीद की जाएगी।

इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि एफ.ए.क्यू गुणवत्ता वाले बाजरे की खरीद प्रचलित बाजार दर पर राज्य के उन किसानों से की जाएगी, जो मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकृत और सत्यापित हैं। प्रवक्ता ने बताया कि प्रचलित मंडी दर और न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी) के अंतर का भुगतान राज्य सरकार की भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों को दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार निरंतर किसान हित में निर्णय लेती रही है। फसल खरीद की राशि का भुगतान भी 72 घंटे के अंदर-अंदर सीधा किसानों के बैंक खातों में देना सुनिश्चित किया है। खरीफ सीजन-2023 के लिए भी किसानों की मांग थी कि फसलों की जल्द खरीद आरंभ की जाए और किसानों की मांग को पूरा करते हुए सरकार ने जल्द खरीद शुरू कर दी है।

error: Content is protected !!