नारायणगढ़ व शहजादपुर उपमंडल के धनाना व रायवाली गांव में सुनी लोगों की समस्याएं

चण्डीगढ़, 16 सितम्बर – हरियाणा के शिक्षा वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री कंवरपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में वर्तमान सरकार ने पूरे प्रदेश में बिना किसी भेदभाव के एक समान विकास के कार्य करवाये हैं। सभी क्षेत्रों में सबका साथ-सबका विकास के अंतर्गत समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि योग्यता एवं मेरिट के आधार पर युवाओं को नौकरियां दी गई हैं।

श्री कंवरपाल आज जिला अंबाला के नारायणगढ़ व शहजादपुर उपमंडल के गांव रायवाली, धनाना में आयोजित किए गए जनसंवाद कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर मौजूद अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित समाधान के निर्देश भी दिये। 

श्री कंवरपाल ने कहा कि सरकार द्वारा परिवार पहचान पत्र योजना शुरू की गई है। यह एक यूनिक योजना है। जिसका दूसरे प्रदेश भी अनुसरण कर रहे हंै। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम लोगों को सरकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से मिलना सम्भव हुआ है। उन्होंने आंकड़ों के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का लाभ ले रहे गांव रायवाली व धनाना के लोगों का ब्यौरा भी रखा।  

उन्होंने कहा कि प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में लड़कियों को पढऩे के लिए घरों से दूर न जाना पड़े , इसके लिए 20 किलोमीटर के दायरे में लड़कियों के लिए कॉलेज बनाए गए। इतना ही नहीं, प्रदेश में बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए प्रत्येक ब्लॉक में मॉडल संस्कृति स्कूल खोले गए।      

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बहुत सी ऐसी समस्याएं होती है जिनके बारे में सरकार को आम जनता से पता लगता है और इन समस्याओं का समाधान भी कई बार स्थानीय व्यक्ति ही ज्यादा अच्छे से बता सकता है। इसी विषय को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा जनसंवाद कार्यक्रम की शुरुआत की गई है ताकि लोगों के बीच जाकर सीधा संवाद करते हुए उनकी समस्याओं को सुनकर मौके पर ही सम्बन्धित अधिकारियों को समस्याओं का निवारण करने के निर्देश दिए जा सकें। रायवाली ग्रामवासियों की ओर से अम्बाला से पंचकूला वाया रायवाली बस चलाए जाने की मांग बारे शिक्षा मंत्री ने जीएम रोडवेज को निर्देश दिए कि वे बस चलवाना सुनिश्चित करवाएं ताकि विद्यार्थियों के साथ-साथ ग्रामीणों व अन्य लोगों को इसका लाभ मिल सके, जीएम रोडवेज ने शिक्षा मंत्री को अवगत करवाया कि सोमवार से सुबह के समय अम्बाला पंचकूला वाया रायवाली बस चलावा दी जायेगी।

error: Content is protected !!