गुरुग्राम। गुरुग्राम रेड क्रॉस ने जिला उपायुक्त निशांत यादव और अतिरिक्त उपायुक्त हितेश कुमार मीना के निर्देशानुसार शुक्रवार को विश्व प्राथमिक चिकित्सा दिवस डिजिटल दुनिया में प्राथमिक चिकित्सा विषय के साथ मनाया। इस अवसर पर केआर मंगलम यूनिवर्सिटी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्राथमिक चिकित्सा के माध्यम से डिजिटल उपकरणों के महत्व को प्रमोट किया गया। इस अवसर पर हरियाणा रेड क्रॉस की उपाध्यक्ष सुुषमा गुप्ता मुख्य अतिथि रही।  

इस अवसर पर मुख्य अतिथि सुषमा गुप्ता ने कहा कि गुरुग्राम के शिक्षण संस्थानों में प्राथमिक चिकित्सा का सम्पूर्ण ज्ञान दिया जाना चाहिए ताकि आपातकालीन समय में प्राथमिक चिकित्सा दी जा सके। उन्होंने कहा कि समाजसेवा, जनसेवा के लिए रेड क्रॉस सदा अग्रणीय रहता है। 

सचिव विकास कुमार ने रेडक्रॉस की ओर से चलाई जा रही गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केआर मंगलम के विद्यार्थी  रेड क्रॉस के साथ जुडक़र जन सेवा कर सकते हैं। रक्त दान के लिए युवाओं को आगे आने के लिए प्रेरित किया । 

ईशांक कौशिक ने फस्र्ट एड के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि फस्र्ट एड की जानकारी सभी को हो। 

कोमल यादव ने कहा कि रेड क्रॉस की गतिविधियों, सेवाओं में केआर मंगलम सदा सहभागी रहेगी। उन्होंने कार्यक्रम का संयोजन किया। 

गुरुग्राम रेड क्रॉस के सचिव विकास कुमार और जिला प्रशिक्षण अधिकारी ईशांक कौशिक के नेतृत्व में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। सीमित समय में केआर मंगलम यूनिवर्सिटी से कोमल यादव और मोनिका यादव रेड क्रॉस समन्वयक ने इस घड़ी के सफलता को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस आयोजन में डिजिटल दुनिया में प्राथमिक चिकित्सा विषय को महत्व देने के लिए कई गतिविधियों को प्रस्तुत किया गया। विक्रम भटनागर, प्राथमिक चिकित्सा में प्रसिद्ध लेक्चरर ने डिजिटल उन्नति को प्राथमिक चिकित्सा प्रथाओं में शामिल करने के महत्व पर एक जागरूक भाषण दिया एवं रेडक्रॉस सोसायटी गुरुग्राम से अतुल कुमार पराशर व आकांक्षा, अजय ने विशेष सहयोग दिया। विश्वविद्यालय के छात्र नुक्कड़ प्ले के माध्यम से दर्शकों को डिजिटल प्राथमिक चिकित्सा के माध्यम से जीवन बचाने में प्रौद्योगिकी की भूमिका को साहसी रूप से प्रस्तुत की। इसके अलावा एक नृत्य प्रतियोगिता और पोस्टर निर्माण प्रतियोगिता का आयोजन दर्शकों को आकर्षित करने और प्राथमिक चिकित्सा जागरूकता को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया।

error: Content is protected !!