28 करोड़ 19 लाख रुपये से खरीदे जाएंगे 28,484 स्मार्टफ़ोन
स्मार्टफ़ोन में एप के जरिये रहेगी बच्चों व महिलाओं के स्वास्थ्य पर नजर

चंडीगढ़, 15 सितंबर- हरियाणा सरकार नौनिहालों एवं गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए जल्द ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्टफ़ोन वितरित करने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्मार्टफोन की खरीद को मंजूरी दे दी है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए 28,484 स्मार्ट फोन खरीदे जाएंगे जिसके 28 करोड़ 19 लाख रुपये के बजट को मंज़ूरी दी है। अगले तीन महीने के अंदर प्रक्रिया को पूरा करते हुए कार्यकर्ताओं को फोन दे दिए जाएंगे। हम डिजिटलाइजेशन का भरपूर उपयोग कर रहे हैं।

विभाग की ओर से स्मार्ट फोन चलाने के लिए 15 दिन की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। फोन के लिए सिम और रिचार्ज सरकार की ओर से ही उपलब्ध करवाया जाएगा। फोन के अंदर पोषण ट्रैकर एप व बाल संवर्धन एप मौजूद होंगी । इन एप के ज़रिए नौनिहालों की स्थिति पर नजर रहेगी।

नवजात शिशुओं से लेकर छह साल तक के बच्चे और गर्भवती महिलाओं से लेकर दूध पिलाने वाली माताओं तक का सारा डाटा पोषण ट्रैकर एप पर मिलेगा। पोषण ट्रैकर एप के माध्यम से कुपोषण जैसी गंभीर बीमारियों की भी मैपिंग की जा रही है। वहीं बाल संवर्धन एप से जीरो से पांच साल तक के बच्चों के कुपोषण की जांच की जा रही है।

मनोहर सरकार प्रदेश की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को अन्य प्रदेशों की तुलना में ज़्यादा मानदेय और सुविधाएं पहले से दे रही है और अब जल्द ही आंगनवाड़ी वर्कर्स को स्मार्टफोन मिल जाएंगे।

error: Content is protected !!