प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना से 30 लाख परिवार होंगे लाभान्वित: कांबोज
ओबीसी मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. के. लक्ष्मण का 23 सितंबर को समालखा में प्रवास

चंडीगढ़,  13 सितंबर ।   प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर पिछड़ा वर्ग को “प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना” के रूप में तोहफा देंगें। भाजपा ओबीसी मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष पूर्व मंत्री कर्णदेव कांबोज ने प्रदेश के पदाधिकारियों, कार्यकारिणी सदस्यों, जिलाध्यक्षों की वर्चुअल बैठक के बाद जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि 17 सितंबर से प्रारंभ होने वाली विश्वकर्मा योजना में केंद्र सरकार द्वारा 13 हजार करोड़ रु का बजट रखा गया है जिसमे पिछड़ा वर्ग की 140 गरीब जातियों के साथ साथ मुस्लिम पसमांदा जाति को भी योजना का लाभ मिल पाएगा, जिससे लगभग 30 लाख परिवार लाभान्वित होंगे।उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत दो लाख रु तक का ऋण 5 प्रतिशत वार्षिक के मामूली ब्याज पर लाभार्थी को दिया जाएगा ताकि वह अपना निजी व्यवसाय शुरू कर सके। इसके लिए योजना में प्रशिक्षण देना, मार्केटिंग स्किल सिखाना तथा 15 हजार रू तक के अनुदान का प्रावधान भी रखा गया है। कांबोज ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी कहते हैं कि “रोजगार मांगने वाले नहीं, रोजगार देने वाले बनो”। इसी उद्देश्य के निहित उन्होंने हमारे पारंपरिक कार्यों जैसे बढ़ई, वेल्डर, सैलून, बागवानी, मोची, धोबी आदि  पीढ़ी दर पीढ़ी चले आए कामों को और आगे बढ़ाने के लिए ही इस योजना को शुरू करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि ओबीसी मोर्चा के कार्यकर्त्ता 17 सितंबर को बड़ी स्क्रीन पर अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों के साथ प्रधानमंत्री को इस योजना का शुभारंभ करते हुए देखेंगे। उन्होंने बैठक में सभी पदाधिकारियों का आह्वाहन किया कि इस योजना को जन जन तक पहुंचाएं और लोगों को इसका लाभ लेने में मदद करें।

17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा

ओबीसी मोर्चा प्रदेशाध्यक्ष कर्णदेव कांबोज ने कहा कि ओबीसी मोर्चा 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक सेवा पखवाड़ा मनाएगा। इसमें 17 सितंबर को मोदी जी के जन्म दिन को सेवा दिवस के रूप में मनाएगा। 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती हर बूथ पर मनाई जाएगी। 2 अक्टूबर को बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। इसी पखवाड़े में ओबीसी मोर्चा कार्यकर्त्ता जरूरत मंदों के आयुष्मान चिरायु कार्ड बनाने में मदद करेंगें।

23 सितंबर को ओबीसी मोर्चा राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. के. लक्ष्मण का समालखा में प्रवास

कांबोज ने बताया कि 23 सितंबर शनिवार को भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. के. लक्ष्मण पानीपत जिले के बोढवाल माजरी गांव में प्रवास करेंगें और जोगी समाज के सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

error: Content is protected !!