गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आयोजित की गई प्रेस कॉन्फ्रेंस

यूनिवर्सिटी के सभी यूजी एवं पीजी पाठ्यक्रमों को एनईपी 2020 के अनुसार संचालित किया जा रहा है : प्रो. दिनेश कुमार, कुलपति
सत्र 2024-25 में विवि. से संबद्ध कॉलेजो के सभी यूजी पाठ्यक्रमों में लागू होगा एनईपी 2020 : कुलपति

गुरुग्राम, 12 सितंबर। मंगलवार 12 सितंबर को गुरुग्राम यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के कार्यान्वयन के लिए विवि द्वारा किए गए कार्य के संबंध में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। प्रेसवार्ता में गुरुग्राम विवि. के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार, कुलसचिव डॉ. राजीव कुमार सिंह, डीन अकादमिक अफेयर्स प्रो. सुभाष कुंडू ने भाग लेते हुए पत्रकारों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिए । प्रेसवार्ता में कुलपति ने विश्वविद्यालय द्वारा एनईपी के संदर्भ में किये गए कार्यों एवं विश्वविद्यालय द्वारा प्राप्त उपलब्धियों के बारे में चर्चा की एवं भविष्य में निर्धारित लक्ष्यों को सभी को बताया। पत्रकारों को संबोधित करते हुए जीयू के कुलपति प्रो. दिनेश कुमार ने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का उद्देश्‍य बहु अनुशासनात्मक पाठ्यक्रम,और एक समग्र शिक्षण माहौल का सृजन करने पर जोर देना है।

प्रोफेसर कुमार ने कहा कि एनईपी-2020 के तहत, छात्रों को अध्ययन के लिए विषयों के चयन को और अधिक आसान कर किया गया है, जिससे 21वीं सदी के कुशल और सर्वांगीण व्यक्तित्‍व का सृजन होता है। उन्होंने कहा कि एनईपी-2020, 21वीं सदी की शिक्षा के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों के अनुरूप एक नई प्रणाली का निर्माण करेगी जो प्रत्येक व्यक्ति की रचनात्मक क्षमता के विकास पर विशेष रूप से जोर देगी। कुलपति ने कहा कि एनईपी के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु विश्वविद्यालय निरन्तर प्रयास कर रहा है। कुलपति ने बताया कि सत्र 2023 -24 से एनईपी 2020 को गुरुग्राम विश्वविद्यालय के सभी यूजी कार्यक्रमों में लागू किया गया । आज विवि. के सभी यूजी कार्यक्रमों को एनईपी 2020 के अनुसार संचालित किया जा रहा है ।

उन्होंने पीजी पाठ्यक्रमों की बात करते हुए बताया कि विवि. के सभी पीजी पाठ्क्रमों को एनईपी 2020 के तहत संचालित किया जा रहा है, सत्र 2022-23 में सभी पीजी कार्यक्रमों में एनईपी 2020 को लागू किया गया था आगे कुलपति ने बताया कि एनईपी 2020 पर काम करने और इसके प्रभावी क्रियान्वयन के लिए विश्वविद्यालय के शिक्षकों और संबद्ध कॉलेजों के प्राचार्यों के लिए एनईपी 2020 पर गुरुग्राम यूनिवर्सिटी द्वारा कई कार्यशालाएं आयोजित की गई है, उन्होंने पत्रकारों को जानकारी दी कि गुरुग्राम विश्वविद्यालय से संबद्ध गवर्नमेंट कॉलेज, सेक्टर-9, गुरुग्राम में बैचलर ऑफ ट्रैवल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट (बीटीटीएम) कार्यक्रम में एनईपी 2020 को लागू किया गया है और अगले सत्र 2024-25 में विवि. से संबद्ध कॉलेजो के सभी यूजी पाठ्यक्रमों को एनईपी 2020 के अनुसार संचालित किया जायेगा । जीयू के डीन अकादमिक अफेयर्स प्रो. सुभाष कुंडू ने चर्चा के दौरान कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति के माध्यम से उच्च शिक्षा में समग्रता के नये अवसर देखने को मिलते हैं। साथ ही प्रत्येक छात्र की अद्वितीय क्षमता को सामने लाया जा रहा है एवं वैधानिक सोच को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जा रहा है।

Previous post

प्रसिद्ध अभिनेत्री मीता वशिष्ठ बनी हरियाणा फिल्म और मनोरंजन नीति की गवर्निंग काउंसिल का अध्यक्षा

Next post

जापान के सहयोग से हरियाणा पैक हाउसिस में 2500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर कार्य करेगा

You May Have Missed

error: Content is protected !!