नारनौंद की विभिन्न सडक़ों का होगा सुधारीकरण
न्यायालय परिसर को दी जाएगी सवा एकड़ जमीन
पात्र बच्चों को ही दिया जाए राशन, एक माह बाद नारनौंद क्षेत्र की आंगनवाड़ी की करवाई जाएगी चैकिंग

चंडीगढ़, 8 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज जिला हिसार के नारनौंद में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में क्षेत्रवासियों को विकास की कई सौगात दी। मुख्यमंत्री ने नारनौंद स्थित एसडीएम कार्यालय के समीप लगभग सवा एकड़ जमीन को न्यायालय परिसर को ट्रांसफर करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नारनौंद से जींद को जाने वाली सडक़ के सुधारीकरण की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है, जिसके लिए 13.65 करोड़ रुपए का टेंडर लगाया जा चुका है और जल्द कार्य आरंभ हो जाएगा।

इसके अलावा, गांव भाढ़ा खेड़ा, सौथा और पनिहारी गांव में सिंचाई नाला बनवाने, गांव मौठ करनैल व गांव धर्म खेड़ी में स्कूल भवनों का निर्माण और गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था, गांव मोहला में बच्चों के खेल मैदान की चार दीवारी व शैड बनवाना शामिल है।

श्री मनोहर लाल ने गांव बांस से भकलाना गांव तक सडक़ का निर्माण, थुराना से बडाला, सीसर से भाटोल गांव, जींद-हांसी रोड़ के 3 किलोमीटर शहरी क्षेत्र के हिसार में नारनौल से खेड़ी जालब सडक़ के निर्माण की मंजूरी प्रदान की। इसके अलावा, उन्होंने 6 चौपालों को मंजूरी प्रदान की। इन सभी चौपाल का कार्य तीन से चार माह में पूरा कर लिया जाएगा।

जन संवाद में विभिन्न गांव के सरपंचों द्वारा रखी गई एक-एक प्रमुख मांग को भी मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने मंजूरी प्रदान की। उन्होंने कहा कि पंचायत को विकास कार्यों के लिए वांछित फंड जारी किया गया है। उन्होंने सरपंचों का आह्वान किया कि वे इस फंड का उपयोग करके गांव में विकास कार्य करवाएं, लेकिन साथ में भ्रष्टाचार पर भी नजर रखें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में जो विकास कार्य करवाए जाते हैं, उनके रखरखाव की जिम्मेदारी भी ग्राम पंचायत को लेनी होगी।

पात्र बच्चों को ही दिया जाए राशन, एक माह बाद नारनौंद क्षेत्र की आंगनवाड़ी की करवाई जाएगी चैकिंग,

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार भ्रष्टाचार को जड़ मूल से समाप्त करने के लिए लगातार कार्य कर रही है और इस कार्य में आमजन को भी अपनी भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को जड़ मूल से समाप्त करना हम सब की बड़ी जीत होगी। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी में आने वाले राशन का वितरण पात्र बच्चों के बीच सुनिश्चित करना होगा। राशन वितरण को लेकर अगर कोई शिकायत आती है तो संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि एक माह के बाद नारनौंद क्षेत्र की आंगनवाड़ी की व्यवस्था की चेकिंग करवाई जाएगी।

मिशन मैरिट जारी, पारदर्शिता से मिल रही नौकरियां

श्री मनोहर लाल ने कहा कि पहले की सरकारों में नौकरियां लेने के लिए पर्ची-खर्ची की प्रथा चलती थी, लेकिन हमारी सरकार ने आते ही इस प्रथा को बंद किया और मिशन मैरिट शुरू किया। हम सरकारी नौकरियों की भर्ती में पूर्ण पारदर्शिता लेकर आए हैं। युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर बिना किसी सिफारिश व पैसों के नौकरी मिल रही है। मौजूदा राज्य सरकार के कार्यकाल में विपक्ष की एक महिला नेत्री की बेटी को भी मेरिट के आधार पर नौकरी मिली है। इससे स्पष्ट है कि राज्य सरकार नौकरी के मामले में किसी से कोई भेदभाव नहीं करती है।

आयुष्मान योजना बन रही संजीवनी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की आयुष्मान योजना बीमार लोगों के लिए एक संजीवनी का काम कर रही है। सरकार द्वारा अब तक आयुष्मान योजना के तहत 850 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं, जिनके उपचार पर तीन से चार लाख रुपए तक खर्च हुए हैं। यह सारा पैसा सरकार द्वारा खर्च किया गया है। उन्होंने कहा कि 1.80 लाख रुपये से 3 लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवार भी अब 1500 रुपये वार्षिक जमा करवाकर इस योजना का लाभ उठा सकते है। उन्होंने कहा कि आवेदन के लिए पोर्टल खुला है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 2 करोड़ 80 लाख लोग उनके परिवार के सदस्य हैं और वे हमेशा उनके साथ खड़े हैं। उन्होंने बताया कि पीपीपी के आधार पर पात्र परिवारों को रोजगार देने के उद्देश्य से प्रत्येक ब्लॉक में चार-चार बार मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत मेले लगाए जा चुके हैं। इन मेलों के माध्यम से अब तक 50 हजार लोगों को स्वरोजगार के लिए लोन दिया जा चुका है। इसके अलावा, विदेशों में पढ़ाई करने के इच्छुक युवाओं को विदेश सहयोग विभाग द्वारा पासपोर्ट व वीजा की सुविधा प्रदान की जा रही है और शिक्षा के अलावा युवाओं को विदेशों में रोजगार के अवसर मुहैया करवाने की दिशा में भी सरकार लगातार काम कर रही है।

इस अवसर पर सांसद श्री बृजेंद्र सिंह, विधायक श्री रामकुमार गौतम, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु सहित जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।