मुख्यमंत्री ने किसानों को किया आश्वस्त, फसल के खराबे की भरपाई करवाई जाएगी
मुख्यमंत्री ने की गांव उगालन में 33 केवी स्टेशन बनाने की घोषणा

चंडीगढ़, 8 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हिसार जिला के नारनोंद क्षेत्र में बारिश न होने की वजह से खराब हुई फसलों की गिरदावरी कर मूल्यांकन करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया कि उनकी ख़राब हुई फसल की भरपाई होगी।

मुख्यमंत्री शुक्रवार को गाँव उगालन में जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों से सीधा संवाद कर रहे थे।

मुख्यमन्त्री के समक्ष क्षेत्र के किसानों ने मांग रखी कि इस क्षेत्र में बारिश नहीं हुई है और उनकी फसल सूख गई है। मुख्यमंत्री ने राजस्व विभाग को गिरदावरी कर मूल्यांकन करने के आदेश दिए और कहा कि फसल खराब है तो उसकी रिपोर्ट दी जाए।  उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने फसल बीमा करवाया है, उन्हें इसके कलेम में शामिल करवाया जाएगा और जिन किसानों की फसल का बीमा नहीं है उन्हें खराब फसल का मुआवजा सरकार देगी।

मुख्यमंत्री ने 33 केवी स्टेशन बनाने सहित अनेक विकास घोषणाएँ की

जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने उगालन और आसपास के गांवों के विकास के लिए अनेक घोषणाएँ की। मुख्यमंत्री ने गांव उगालन में बिजली का 33 केवी का स्टेशन बनाने, उगालन से भकलाना, उगालन से खाँड़ा खेड़ी, उगालन से जींद तक सड़क निर्माण, मनसावाला तालाब की चारदीवारी का निर्माण, रामसर तालाब से पानी निकासी के लिए दस इंच पाइप लाइन प्रोजेक्ट की मंज़ूरी और गाँव के स्कूल में लड़कियों के लिए अलग से खेल मैदान बनाने की घोषणा की। इसके अलावा उन्होंने खरबला में पीने के पानी की सप्लाई सुदृढ़ करने, सिंघवा में स्कूल की नई बिल्डिंग बनाने, गांव खेड़ी रांगडान में जोहड और पानी निकासी के कार्यों को भी मंजूरी प्रदान की।

लोगों के जीवन को सुखी और सरल करने के लिए बनाई नई व्यवस्था

श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने  विकास परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के साथ साथ नई व्यवस्था बनाई है कि किस प्रकार से लोगों के जीवन को सुखी और सरल बनाया जाये। इस कार्य के लिए सरकार ने नागरिकों को पोर्टल के माध्यम से सेवाओं को देना शुरू किया है। अपने कामों के लिए लोगों को अब सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते।

उन्होंने कहा कि गांव उगालन में पीपीपी के माध्यम से 69 बुजुर्गों की स्वतः पेंशन बनी है। गाँव के 1031 नागरिक बुजुर्ग पेंशन, विधवा और दिव्यांग पेंशन का लाभ ले रहे हैं। जनसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने गाँव के 7 बुजुर्गों की पेंशन बनाकर उनके कार्ड वितरित किए। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना का भी इस गाँव के 117 लोगों ने लाभ लेते हुए 28.50 लाख रुपये का इलाज करवाया हैं।

इस अवसर पर सांसद श्री बृजेंद्र सिंह, विधायक श्री रामकुमार गौतम, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!