जिला में सभी संस्थानों में कार्यरत स्टाफ के लिए प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण अनिवार्य, निर्धारित मानकों के गैर अनुपालन पर होगी कार्रवाई: डीसी
बैठक में जिला रेड क्रॉस की आय बढ़ाने सहित लिए गए कई अहम निर्णय

गुरुग्राम, 07 सितंबर। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिला के उद्योगों व कार्पोरेट के श्रमिकों एवं स्टाफ सदस्यों की सुरक्षा की दृष्टि से प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण आवश्यक है। इसका गैर अनुपालन आपदा अथवा अन्य किसी अप्रिय स्थिति में स्टाफ सदस्यों व श्रमिकों की सुरक्षा के लिए जोखिम पैदा कर सकता है। ऐसे में सभी संस्थान अपने यहां कार्यरत स्टाफ सदस्यों को प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण अवश्य कराएं। उन्होंने कहा कि यदि कोई संस्थान निर्धारित मानकों की पालना नही करेगा तो उसके विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीसी जोकि जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष भी हैं, लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जिला रेड क्रॉस की कार्यकारिणी बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में जिला रेड क्रॉस की आय बढ़ाने सहित कई अहम निर्णय लिए गए।

डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला रेड क्रॉस सोसाइटी की आय बढ़ाने वाले सुझावों पर अपनी सहमति प्रदान करते हुए जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि जिला में जिस भी पंचायत भूमि की पट्टे की राशि प्रतिवर्ष पांच लाख से अधिक है तो उस राशि का पांच प्रतिशत जिला रेड क्रॉस सोसाइटी को दिया जाएगा। इसी प्रकार पटौदी उपमंडल में लाइसेंस धारकों के लिए मेडिकल एवं ब्लड ग्रुपिंग की सुविधा शुल्क को डेढ़ सौ रुपए से बढ़ाकर 250 रुपये करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई। डीसी ने आरटीए ऑफिस एवं उपमंडल अधिकारी कार्यालय में वाहन पासिंग के लिए प्रति वाहन सौ रुपये दान स्वरूप रेड क्रॉस सोसाइटी को दिए जाने के भी निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि जिला रेडक्रोस के पास पंचगाव को छोड़कर कहीं पार्किंग का स्थान नही है। ऐसे में गुरुग्राम रेलवे स्टेशन से बस अड्डे व सोहना चौक सहित अन्य मार्गो पर नो पार्किंग क्षेत्र में क्रेन चलाने की अनुमति दी जाए तो उससे सोसाइटी की आय में बढ़ोतरी होगी और नो पार्किंग एरिया को लेकर भी लोगों में जागरूकता आएगी। डीसी ने सुझाव पर अपनी सहमति प्रदान करते हुए कहा कि जिला रेड क्रॉस की टीम नगर निगम के जॉइंट कमिश्नर के साथ बैठक कर, बताए गए मार्गो में नो पार्किंग क्षेत्र को चिन्हित करले, उसके उपरांत नो पार्किंग क्षेत्र में खड़े वाहनों पर जो भी जुर्माना कार्रवाई होगी। उसमे से एक निर्धारित राशि जिला रेड क्रॉस सोसाइटी को उपलब्ध कराई जाए। इसी क्रम में बैठक के विभिन्न एजेंडों सहित सिविल लाइन्स स्थित कामकाजी महिलाओं के होस्टल का नया भवन बनाने पर भी विचार विमर्श किया गया।

बैठक में सोसाइटी के सचिव विकास कुमार ने गुरुग्राम जिला रेड क्रॉस सोसायटी की ओर से संचालित प्रोजेक्ट/कार्य एवं वर्ष 2022-23 की प्रोगेस रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए बताया कि सोसाइटी द्वारा अभी तक 297 रक्त दान शिविर आयोजित करके 18261 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया है। जिला में 38187 व्यक्तियों को प्राथमिक चिकित्सा एवं होम नर्सिंग का प्रशिक्षण दिया गया है। वहीं टीआई प्रोजेक्ट के तहत 840 जागरुकता शिविर लगाए गए हैं, जिनमें 71255 व्यक्तियों को जागरुक किया गया। इसके साथ ही 254 जांच शिविर लगाकर 5448 लोगों की जांच की गई है। टीबी प्रोजेक्ट के तहत 100 टीबी ग्रस्त व्यक्तियों को चिन्हित किया गया। स्लम क्षेत्रों में जांच शिविर लगाए गए। वहां 304 राशन किट क्षय रोगियों को वितरित किए गए हैं। 275 हाईजिन किट भी दी गई हैं।

सचिव विकास कुमार ने बताया जिला में चार जगह सेक्टर-49, स्लम-1, स्लम-2, सेक्टर-65, सेक्टर-66 स्लम एरिया में हुई आगजनी से प्रभावित परिवारों को सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से अनुमानित 20 लाख रुपये की राशि से मदद की गई, जिसमें राशन, बर्तन, गद्दे, चादर, तोलिये, कपड़े, साबुन आदि सामग्री उपलब्ध कराई गई। इसी क्रम में रेड क्रॉस में कुल 371 सदस्य बनाए गए, जिनमें से 56 आजीवन सदस्य, 5 पैटर्न व 310 अस्पताल कल्याण समिति के सदस्य हैं। सोसाइटी द्वारा पांच मूल्यांकन शिविरों का आयोजन किया गया। इसी प्रकार दो उपकरण वितरण शिविर का आयोजन कर 292 दिव्यांगजन को उपकरण वितरित किए गए। सर्दी में रात के समय बाहर सो रहे व्यक्तियों, बेघरों को व स्लम एरिया में 3738 कंबल वितरित किए गए। इसके साथ साथ हर साल पांच दिवसीय यूथ रेड क्रॉस शिविरों का आयेाजन महाविद्यालय में किया जाता है, जिसमें युवाओं को रेड क्रॉस सोसायटी के बारे में जानकारी, सामाजिक कुरीतियों से बचाव, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण एवं विभिन्न विषयों पर विशेषज्ञों के माध्यम से जागरुक किया जाता है। इसी तरह से स्कूलों में भी जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, गुरुग्राम के एसडीम रविंद्र यादव, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, सीटीएम दर्शन यादव, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के एडिशनल सीईओ गौरव सिंह, जिला प्रशिक्षण अधिकारी ईशांक कौशिक, सीएमजीजीए हिया बनर्जी सहित जिला रेड क्रॉस कार्यकारिणी के अन्य सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!