पानी चोरी करने वालों पर सख्त कानूनी कार्यवाही करने के मुख्यमंत्री ने दिए आदेश
गांव कुलाना के स्कूल को किया अपग्रेड, शेखपुरा में बनेगा सामुदायिक केंद्र 

चंडीगढ, 6 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने हांसी क्षेत्र में नहरों पर पानी चोरी करने वालों पर सख्ती बरतने के आदेश देते हुए सिंचाई  व पुलिस विभाग के अधिकारियों से कहा कि पानी चोरी करने वालों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाए। मुख्यमंत्री ने बीड माइनर की पटरी को पक्का बनाने के साथ ही पेट्रोलिंग बढ़ाने के भी आदेश दिए। 

मुख्यमंत्री बुधवार को जिला हिसार में हांसी विधानसभा के गांव कुलाना में जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों से सीधा संवाद कर रहे थे।

मुख्यमंत्री के समक्ष ग्रामीणों ने मांग की थी कि बीड माइनर पर नहरी पानी की चोरी हो रही है, जिससे उनके खेतों में पानी नहीं पहुंच पाता। इस पर मुख्यमंत्री ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को पानी चोरी करने वालों पर सख्ती बरतने और कानूनी कार्रवाई करने के आदेश दिए।

कुलाना के स्कूल को किया अपग्रेड

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम में कुलाना गांव के दसवीं तक के स्कूल को 12वीं तक करने और स्कूल में लाइब्रेरी बनाने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने गांव कुलाना की फिरनी को पक्का करने, गांव में शेड्यूल रूट निर्धारित करके बस चलाने, बस क्यू शेल्टर का निर्माण करने, कुलाना से खरड़, कुलाना से लालपुरा और कुलाना से भाटला तक सडक़ मुरम्मत करने, शिवधाम योजना के तहत गावों के शमशान घाट और कब्रिस्तान में चारदीवारी, रास्ते को पक्का करने, शेड निर्माण और पीने के पानी की व्यवस्था करने, गांव के दोनों तालाबों पर घाट बनाने और चारदीवारी बनाने की घोषणा की। 

गांव की सात महिलाओं की मौके  पर ही बनाई पेंशन

श्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए परिवार पहचान पत्र से योजनाओं को जोड़ा है, जिससे काम में पारदर्शिता और सरलता आई है। बुजुर्गों की पेंशन को भी पीपीपी से जोड़ा गया है। परिवार पहचान पत्र में दर्ज आयु के आधार पर 60 वर्ष होने पर स्वत: ही पेंशन बना दी जाती है। गांव कुलाना में परिवार पहचान पत्र से स्वत: ही 60 वर्ष की उम्र का डेटा लेकर अभी 34 लोगों की पेंशन बनाई गई। 

मुख्यमंत्री ने बुधवार को अपने जन संवाद कार्यक्रम में पीपीपी में पात्रता आयु पूरी करने वाली 7 महिलाओं की मौके पर ही पेंशन बनाकर पेंशन कार्ड वितरित किए। 

आयुष्मान योजना में गांव कुलाना के 1496 लोगों के बने कार्ड

मुख्यमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत ऐसे गरीब परिवार जिनकी आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम है, उनको 5 लाख रुपये तक का मुफ्त ईलाज उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस योजना के तहत गांव कुलाना में 1496 कार्ड बन चुके हैं और 60 लोगों ने अपना ईलाज करवाकर 17 लाख रुपये का लाभ उठाया है। मुख्यमंत्री ने इस योजना के तहत लाभ ले चुके निवासियों से बात भी की। 

 मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी योजनाओं को परिवार पहचान पत्र से जोड़ा गया है, जिसके कारण योजनाओं का लाभ लाभार्थियों को सीधा मिल रहा है। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए ग्रांट भी परिवार पहचान पत्र में दर्ज जनसंख्या के आधार पर दी जा रही है। उन्होंने नागरिकों से अपील की कि जिन नागरिकों ने अभी तक परिवार पहचान पत्र नहीं बनवाया है, वे परिवार पहचान पत्र अवश्य बनवाएं। 

गांव शेखपुरा में सामुदायिक केंद्र बनाने की घोषणा

जन संवाद कार्यक्रम में गांव कुलाना के साथ-साथ अन्य गांवों के सरपंच भी पहुंचे, जिनसे मुख्यमंत्री ने संवाद किया और उनकी मांगे सुनी। गांव शेखपुरा में सरपंच द्वारा सामुदायिक केंद्र बनाने की मांग को पूरा करते हुए मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को प्रस्ताव भेजने के आदेश दिए और साथ ही शेखपुरा को सैनीपुरा फीडर से बिजली आपूर्ति करने के भी निर्देश दिए। गांव कुतुबपुर में पीने के पानी की सप्लाई को भाखड़ा से जोड़ने, ढाणी पाल से सैनीपुरा सड़क की रिपेयर करने, गांव भाटला में मैन चौपाल के निर्माण करने की भी घोषणा की।

युवाओं को मिल रही है मैरिट के आधार पर नौकरियां

श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां दे रही हैं। लोगों से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार नौकरियों में पर्ची और खर्ची के सिस्टम को बंद करके पारदर्शिता लाई है। जिला हिसार में पिछले 9 सालों में 8 हजार 746 युवाओं को मैरिट के आधार पर नौकरियां मिली है। गांव कुलाना में भी 21 युवाओं को सरकारी नौकरी मिली है। 

जन संवाद कार्यक्रम के तहत गांव कुलाना के निवासी लक्ष्य व सुरेंद्र को मुख्यमंत्री ने उनके जन्मदिवस पर उन्हें बधाई दी और उन्हें बधाई कार्ड प्रेषित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि परिवार पहचान पत्र में दर्ज जन्मतिथि के तहत प्रदेश सरकार की ओर से जन्मदिवस के अवसर पर नागरिकों को बधाई संदेश भेजा जाता है। 5 मई से ये बधाई संदेश लोगों को भेजे जा रहे है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 2 करोड़ 80 लाख लोग ही मेरा परिवार है और उनके सुख-दुख में शामिल होना और एक सेवक के रूप में प्रदेशवासियों की सेवा करना उनका दायित्व बनता है। 

इस अवसर पर सांसद श्री बृजेंद्र सिंह, विधायक श्री विनोद भ्याणा सहित जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद रहे। 

error: Content is protected !!