केंद्रीय राज्यमंत्री ने कोरोना काल में माता-पिता को खोने वाले बच्चों को भेंट किए टैब व एक वर्ष का राशन

गुरुग्राम, 25 अगस्त। केंद्रीय राज्यमंत्री व स्थानीय सांसद राव इंद्रजीत सिंह ने शुक्रवार को गुरुग्राम में फीडिंग इंडिया संस्था के “एजुकेट इंडिया इनिशिएटिव” का शुभारंभ कर, कोविड -19 के समय अपने माता-पिता अथवा दोनों में से किसी एक को खोने वाले बच्चों को शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार व खाद्य सुरक्षा की दृष्टि से उन्हें टैब व एक वर्ष का राशन भेंट किया। जिला प्रशासन गुरुग्राम के सहयोग से यह कार्यक्रम सिविल लाइन्स स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद हॉल में आयोजित किया गया था।

केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना काल निश्चित रूप से मानव जाति के लिए एक बुरा दौर था। जिससे उभरने में एक लंबा समय लगा। उन्होंने कहा कि चूंकि अब यह बुरा दौर गुजर गया है ऐसे में हम सभी को उस समय मानवजाति के कल्याण के लिए सेवा भाव से कार्य करने वाली संस्थाओं को सम्मानित करना चाहिए। राव ने संस्था द्वारा सहायता प्राप्त बच्चों को उनके उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि अपने लक्ष्यों के प्राप्ति के लिए आपको जिस स्तर पर भी सरकार अथवा जिला प्रशासन की सहायता की आवश्यकता होगी उसके लिए हम सदैव तैयार रहेंगे।

राव ने आज फीडिंग इंडिया संस्था द्वारा कुपोषण मुक्त भारत अभियान के तहत आंगनवाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों के पोषण में सुधार लाने के उद्देश्य से सोहना ब्लॉक में “आंगनवाड़ी में पोषण “कार्यक्रम का भी शुभारंभ किया। इस अभियान के तहत सोहना ब्लॉक के आंगनवाड़ी केंद्रों में मिलेट्स ईयर के तहत छह माह से दो वर्ष तक के बच्चों को बाजरा और मूंगफली आधारित, ऊर्जा सघन और प्रोटीन युक्त पोषक आहार उपलब्ध कराया जाएगा। केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि उत्तर भारत का सबसे समृद्ध जिला होने के बावजूद अभी गुरुग्राम को कुपोषण मुक्त करने में विभिन्न स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि समय के साथ हुए बदलावों व पाश्चत्य संस्कृति की ओर हमारी अंधी दौड़ ने एक बड़े स्तर पर हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित किया है। ऐसे में शुद्व खानपान वाले हमारे हरियाणा प्रदेश को कुपोषण से मुक्त करने के लिए सामूहिक प्रयास करने होंगे।

कार्यक्रम में ज़ोमैटो द्वारा फीडिंग इंडिया के अध्यक्ष, विशाल कुमार ने उपरोक्त अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि गुरुग्राम में इस अभियान के तहत 107 बच्चों को फीडिंग इंडिया व अनएकेडमी संस्थान की ओर से टैब उपलब्ध कराए गए हैं। जिसमे एक वर्ष तक का नेट कनेक्शन भी उपलब्ध होगा। जिसमें बच्चे ऐप्स, गेम और वीडियो के उपयोग के माध्यम से पढ़ना और संख्यात्मकता सीख सकते हैं। इसके साथ ही संस्था द्वारा बच्चों को एक वर्ष तक राशन व स्टेशनरी भी दी जाएगी।

इस अवसर पर गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव, एडीसी हितेश कुमार मीणा, महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया, स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) की जिला समन्वयक पिंकी यादव सहित फीडिंग इंडिया की टीम व अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!