बीमा योजना घर-घर पहुंचाने के लिए किए जा रहे हैं कार्य – डीजीएम

अंबाला, 25 अगस्त। अंबाला में गत माह आई बाढ़ के कारण लोगों को भारी आर्थिक हानि का सामना करना पड़ा जिसके बाद न्यू इंडिया इंशेरेंस कम्पनी से जिन लोगों ने बीमा करवाया था। कम्पनी द्वारा ऐसे लोगों को कलेम के चैक आज वितरीत किए गए। इस अवसर पर न्यू इंडिया  इंशेरेंस  कम्पनी के चण्डीगढ़ रिजनल से आई डीजीएम किरण जैकब, अंबाला कलेम हैड भूवनेश सेठी, कपिल विज सहित अन्य पदाधिकारी तथा ग्राहक मौजूद रहे। मुख्यातिथि का अंबाला पहुंचने पर भव्य स्वागत किया गया।

कार्यक्रम मंे मुख्यातिथि न्यू इंडिया इंशेरेंस कम्पनी की चण्डीगढ़ रिजनल ऑफिस से आई डीजीएम किरण जैकब ने बताया कि गत दिनों अंबाला में आई बाढ़ से हुए नुकसान के बाद आज भुगतान देने के लिए हमने ग्राहकों को चैक दिए हैं। उन्होंने बताया कि सबसे पहले चैक मात्र 12 दिन के भीतर दे दिया गया था। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों मंे अन्य सभी लाभार्थियों को चैक वितरित किए जाएंगे। प्रधान कार्यालय ने इस संबंध में आदेश भी दिए है। उन्होंने कहा हमारे मंत्रालय का भी यही मानना है कि बीमा योजना घर-घर पहुंचे। इसके लिए जागरूकता भी बेहद जरूरी है। इसी लिए हम लोगों को बता रहे हैं कि यदि वह इंशेरेंस लेेंगे तो कभी भी कोई विपदा उनपर आती है तो वह अकेले नहीं है। सरकार न्यू इंडिया इंशेरेंस के जरिए उनकी मदद के लिए खड़ी है। उन्होंने बताया कि 100 के लगभग को कलेम दिया जा रहा है। 50 को भुगतान दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों का जागरूक रहना बेहद जरूरी है। क्योंकि आपदा कभी भी किसी के साथ आ सकती है। हिमाचल में हाल ही में हमने यह सब देखा। अब लोगों को पता भी लग रहा है कि इंशेरेस बहुत ही जरूरी है।

कपिल विज ने बताया कि पिछले महीने प्रकातिक आपदा आई और अंबाला में लोगों के घरों का, दुकानों का, बाजारों व उद्योग का भारी नुकसान हुआ। जिन लोगों ने हमने बीमा करवाया हुआ था। हमारी टीमों ने तुरंत जाकर प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया तथा रिपोर्टें बनाते हुए दो सप्ताह के भीतर सभी कागजी कार्यवाही पूरी करते हुए कलेम देने शुरू कर दिए। उन्होंने कहा कि आज यहां पर कलेम के चैक दिए गए हैं। मकसद यहीं है कि घर-घर इंशेरेंस जाए। प्रत्येक व्यक्ति अपना बीमा करवाएं। छोटे-छोटे अमाउंट से बडे़-बडे़ नुकसान कवर हो जाते है। हमने काफी कलेम दे दिए है तथा बाकी कलेम भी शीघ्र ही दे दिए जाएंगे। कलेम का लाभ लेने आए । 

वहीं एक उपभोक्ता ने बताया कि उसने मात्र 6 हजार रूपये देने पर आज 6 लाख 65 सौ रूपये की राशि मिली। उन्होंने कहा कि ऐसे में जब विपदा आती है तो सबसे पहले भगवान को याद किया जाता है फिर इंशेरेंस कम्पनी को। आज लोगों ने अपने अनुभव सांझा करते हुए बताया कि इंशेरेंस करवाना काफी फायदे का कार्य है। यदि कभी कोई अनहोनी हो जाए तो इंशेरेंस कम्पनी का साथ सदा रहता है।