प्रीमियम काटना के लिए जबरदस्ती बीमा किया, अब पैसा देने में दिक्कत हो रही : डॉ अशोक तंवर
खट्टर सरकार ने किसानों पर बीमा पॉलिसी को थोंपने का काम किया : डॉ अशोक तंवर
किसानों की 750 करोड़ रुनये की मुआवजा राशि जल्द जारी करे खट्टर सरकार : डॉ अशोक तंवर

सिरसा, 09 अगस्त – आम आदमी पार्टी के प्रदेश कैंपेन कमेटी के अध्यक्ष डॉ अशोक तंवर ने बुधवार को पिछले तीन महीने से खराब फसलों के मुआवजे के लिए धरना दे रहे किसानों को समर्थन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर जगह किसान अपनी मांगों को लेकर संघर्षरत हैं। 2022 से फसल क्लेम और मुआवजे की मांग को लेकर गांव नारायण खेड़ा के किसान भयंकर गर्मी में भी 8 दिन से पानी की टंकी पर चढ़े हुए हैं, लेकिन खट्टर सरकार किसानों की कोई सुनवाई नहीं कर रही। बल्कि खट्टर सरकार ने इन किसानों को मुआवजा देने के बजाय उसी बीमा कंपनी को दोबारा से टेंडर दे दिया।

उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार ने किसानों को एक साल से फसल खराब का मुआवजा नहीं दिया गया है। जब प्रीमियम काटना हो तो जबरदस्ती फसल का बीमा कर देते हैं, लेकिन जब फसल नष्ट हो जाती है तो पैसा देने में इनको दिक्कत होती है। अब कह रहे हैं कि 50 करोड़ से ऊपर का बीमा है इसलिए ये केंद्र सरकार पास जाएगा, जब खाते से पैसे काटते थे तब केद्र सरकार ने किसानों से नहीं पूछा। किसान को केंद्र के नीतिगत फैसले से कोई मतलब नहीं है। खट्टर सरकार ने बीमा पॉलिसी को किसानों पर थोंपने का काम किया है। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार किसानों को जल्द से जल्द 750 करोड़ रुनये देने का काम करे।

उन्होंने कहा कि जो सरकार किसानों की हितैषी बनने की बात करती है, उनका असली चरित्र उनकी कार्यशैली और जब उन्होंने तीन कृषि कानून पास किए तब देखने को मिल गई थी। जब डेढ़ साल धरना चला व किसानों ने दिल्ली बॉर्डर को चारों तरफ से बंद कर दिया और 750 से ज्यादा किसानों की जान लेने के बाद वो काले कानून वापस हुए। यदि खट्टर सरकार ने किसानों को मुआवजा नहीं दिया तो यह आंदोलन भी समय के साथ और मजबूत होगा।

उन्होंने कहा कि अभी भी 30 से 40 प्रतिशत सरसों की खरीद नहीं हुई है। किसान पहले ही दुखी है। खट्टर सरकार के प्रतिनिधि जमीन पर जाकर देखें सिरसा संसदीय क्षेत्र आज भी आधा डूबा हुआ है। फसलें तो होंगी नहीं, आई फ्लू जैसी बीमारियां और शुरु हो गई हैं। सरकार को इनका समय रहते समाधान करना चाहिए। खट्टर सरकार किसान और गरीब मजदूरों को मारने पर तुली हुई हैं। खट्टर सरकार एक षड्यंत्र के तहत किसानों को परेशान करने का काम कर रही है। उन्होंन खट्टर सरकार से जल्द से जल्द किसानों को मुआवजा देने की मांग की। उन्होंने कहा कि 2024 में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी और हरियाणा में भी आम आदमी की सरकार बनते ही किसानों के हितों में फैसले लेंगे।