सोहना में सामान्य हुए हालात, पीस कमेटी की मांग पर जिला प्रशासन ने बाजार खोलने की दी अनुमति
-डीसी ने क्षेत्र में आपसी भाईचारा व शांति बनाए रखने का किया आह्वान, दोनों समुदायों के प्रबुद्धजनों ने शांति बरकरार रखने का दिया भरोसा
-सोहना में पुलिस ने निकाला फ्लैगमार्च

गुरुग्राम, 01 अगस्त। गुरुग्राम जिला के सोहना क्षेत्र में शांति व्यवस्था व आपसी सद्भाव बनाये रखने को लेकर डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में पीस कमेटी की बैठक हुई। मंगलवार की सुबह सोहना स्थित हरियाणा पर्यटन विभाग के बारबेट टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स में आयोजित इस बैठक में हिन्दू व मुस्लिम समाज के प्रबुद्धजन सहित सोहना के विधायक श्री संजय सिंह व पूर्व विधायक श्री तेजपाल तंवर भी शामिल हुए। बैठक में दोनों पक्षों ने क्षेत्र में शांति और सद्भाव बनाने का आश्वासन दिया।

डीसी निशांत कुमार यादव ने नूहं प्रकरण के मद्देनजर क्षेत्र में कानून व्यवस्था को शांतिपूर्ण बनाये रखने के लिए हिन्दू व मुस्लिम समाज के लोगों से आमजन मानस से संवाद स्थापित करने पर जोर दिया। डीसी ने कहा कि क्षेत्र में सांप्रदायिक उन्माद को फैलने से रोकने का एक ही उपाय है कि अफवाहों को नजरअंदाज किया जाए। हमारे समाज में सभी धर्म-सम्प्रदाय के मानने वाले सदियों से आपसी प्रेम और मेलजोल से रहते चले आए हैं और यही हमारे समाज का मूल स्वभाव है। नफरत और हिंसा के लिए हमारे समाज में कोई स्थान नहीं है। डीसी ने नागरिकों से अफवाहों को अनदेखा करके शांति, भाईचारा प्रेम और सहिष्णुता बनाए रखने की अपील कर कानून व्यवस्था बनाये रखने में शासन-प्रशासन की मदद करने का आह्वान किया।

सोहना में सामान्य हुए हालात, पीस कमेटी की मांग पर जिला प्रशासन ने बाजार खोलने की दी अनुमति
डीसी निशांत कुमार यादव ने पीस कमेटी की बैठक में उपस्थित दोनों समुदायों के लोगों से कहा कि सोहना क्षेत्र में अब हालात सामान्य है। जिसको आप सभी को मिलजुल कर आगे भी ऐसे ही बरकार रखना होगा। डीसी ने सामान्य हो रहे हालातों के बीच कमेटी के सदस्यों की मांग पर बाजार खोलने की सहमति भी प्रदान की। बैठक में कमेटी के सदस्यों ने सोमवार की शाम घटित आगजनी व तोड़फोड़ आदि से प्रभावित लोगों के लिए मुवाअजे की मांग भी रखी। जिस पर डीसी ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा घटना से प्रभावित व्यक्ति व संस्थानों की आकलन रिपोर्ट तैयार करवाई जा रही है। जल्द ही इसको सरकार के पास भेजा जाएगा।

जिला प्रशासन की सोशल मीडिया पर है पैनी नजर
डीसी ने कहा कि किसी भी तरह की अमर्यादित भाषा, किसी व्यक्ति विशेष, जाति, धर्म संप्रदाय को आहत करने की मंशा से पोस्ट के रूप में कोई भी वीडियो,फोटो या अभिलेख ना डालें। अगर किसी व्यक्ति अथवा संस्था द्वारा कोई भी आपत्तिजनक पोस्ट डाली गई तो उसके खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी प्रकार की भी कोई गलत अफवाह ना फैलाएं। अगर कोई भी सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाएगा या फिर किसी किसी के धर्म या जाति पर कोई गलत टिप्पणी करेगा तो उस पर पुलिस सख्त एक्शन लेगी। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की सोशल मीडिया पर पैनी नजर है।

असामाजिक तत्वों की सूचना पुलिस को दें
बैठक में डीसीपी मुख्यालय दीपक गहलावत ने दोनों समुदायों से आह्वान किया कि नूहं प्रकरण के संदर्भ में सोहना में जो घटना घटित हुई है। उसके संबंध में आपके पास कोई भी सूचना हो तो तुरंत इसकी जानकारी पुलिस को दें ताकि दोषी व्यक्तियों को खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सके। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि यदि आपके आसपास कोई भी असामाजिक तत्व संदिग्ध व्यक्ति या वाहन दिखाई दे या किसी भी आपातकालीन स्थिति में तुरंत संबंधित थाना या डायल 112 पर इसकी सूचना दें। सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा।

-सोहना में पुलिस ने निकाला फ्लैगमार्च
सोहना क्षेत्र में अमन शांति व कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिस की ओर से सिटी में फ्लैग मार्च निकाला गया। डीसी निशांत कुमार यादव व डीसीपी दीपक गहलावत की अध्यक्षता में निकाले गए गए फ्लैग मार्च में लोगों से शांति और कानून व्यवस्था को बनाए रखने की अपील की गई। यह फ्लैग मार्च सोहना शहर के सभी चौक चौराहों, प्रमुख बाजारों से होकर गुरुग्राम- सोहना-अलवर राजमार्ग पर नूहं बॉर्डर तक निकाला गया।

बैठक में डीसीपी साउथ सिद्धान्त जैन, सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, सहित जिला प्रशासन के अनेक वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

error: Content is protected !!