चार बुजुर्गों की मौके पर ही पेंशन बनवाकर लाभार्थियों को सौंपा प्रमाण पत्र

विपक्ष के लोग हमें पोर्टल की सरकार कहते हैं, इसी पोर्टल से मौके पर ही बुजुर्गों की पेंशन बना कर प्रमाण पत्र देना संभव हुआ है- मनोहर लाल

चंडीगढ़, 30 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रविवार को जिला रेवाड़ी के गांव मामड़िया असमपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याएं सुनी। इस दौरान गांव के कुछ बुजुर्गों ने बताया कि 60 वर्ष पूरे होने के उपरांत भी उनकी वृद्धावस्था सम्मान भत्ता पेंशन अभी तक नहीं बन सकी है। इस पर मुख्यमंत्री ने तुरंत अधिकारियों को निर्देश दिए कि अभी मौके पर ही इन बुजुर्गों की पेंशन बना कर इन्हें प्रमाण पत्र सौंपा जाए। इसके पश्चात अधिकारियों ने गांव चिमनावास निवासी लालचंद व आसाराम और गांव ततारपुर निवासी भूप सिंह व लाली देवी की मौके पर ही पोर्टल के माध्यम से पेंशन बनाकर उन्हें प्रमाण पत्र सौंपा।

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद ने कहा कि कुछ विपक्ष के लोग कहते हैं कि यह पोर्टल की यह सरकार है। अब इसी पोर्टल का फायदा है कि मौके पर ही पीपीपी के माध्यम से इन बुजुर्गों की पेंशन बना कर इन्हें प्रमाण पत्र दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि अब प्रदेश के किसी भी पात्र व्यक्ति को 60 वर्ष की आयु पूरे होने के उपरांत दलालों को पैसे नहीं देने पड़ते। उन्होंने कहा कि लोगों की पेंशन अपने आप बन कर उनके खाते में पैसे चले जाते हैं। मुख्यमंत्री की बात का समर्थन करते हुए गांव के 4 बुजुर्गों ने हाथ खड़े कर बताया कि उन्हें अपने आप ही पेंशन मिल गई है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने बास-बडोली गांव में गोविंदपुरी अंडरपास की जमीन के अधिग्रहण को लेकर किसानों की मांग को पूरा करते हुए 40 लाख रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी कारणवश विकास के कार्यों में रुकावट नहीं आनी चाहिए और न ही किसानों को कोई नुकसान होना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने सरपंचों की समस्याएं सुनी और विकास कार्यों से संबंधित मांग पत्र भी प्राप्त किए। उन्होंने मामड़िया गांव के बस अड्डे पर बसों के फेरे बढ़ाने, सभी तालाबों को नहरों के माध्यम से भरने, क्षेत्र के गांव में सब हेल्थ सेंटर की जर्जर हुई बिल्डिंग को दोबारा बनाने, पशु अस्पताल बनाने सहित कई कार्यों को पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।

हमारी सरकार विकास कार्यों के साथ-साथ समाज हित के लिए भी कर रही काम

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार विकास के कार्यों के साथ-साथ समाज हित के लिए जन हितैषी फैसले लागू कर नई योजनाओं को भी लागू करती है। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा विकास की नई राह पर अग्रसर है। संवाद के दौरान कई लोगों ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत उन्हें इलाज करवाने में मदद मिली है।

उन्होंने कहा कि आज योग्यता के आधार पर लोगों को नौकरियां दी जा रही हैं और पर्ची और खर्ची का सिस्टम बंद कर दिया गया है। उन्होंने लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि मामड़िया गांव के 17 लोगों को केंद्र सरकार और 14 लोगों को राज्य सरकार में नौकरी मिली है। उन्होंने कहा कि अब हरियाणा में भ्रष्टाचार का खेल नहीं चलने दिया जाएगा। लोगों का पैसा नेताओं की जेब में नहीं जाता बल्कि सीधे जरूरतमंद लोगों तक पहुंचता है और विकास कार्यों पर खर्च होता है। उन्होंने कहा कि पहले ट्रांसफर के लिए लोगों को चंडीगढ़ के चक्कर लगाने पड़ते थे अब सभी अध्यापकों और अन्य विभागों के कर्मचारियों को वष्ठिता के आधार पर पोर्टल के माध्यम से ट्रांसफर का लाभ मिलता है।

इस अवसर पर प्रदेश के सहकारिता, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल ने संबोधित करते हुए कहा की आज प्रदेश की सरकार मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में विकास की तरफ अग्रसर है। उन्होंने कहा कि जिस दक्षिण हरियाणा में टेल तक पानी नहीं पहुंचता था आज वहां टेल तक पानी पहुंच रहा है।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कई दिव्यांगों को सुनने की मशीनें व ट्राई साइकिल भी वितरित किए। उन्होंने इस दौरान गांव के एक 5 वर्षीय बच्चे सक्षम व 24 वर्षीय महिला सपना कुमारी को जन्मदिन का उपहार भी भेंट किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

error: Content is protected !!