हरियाणा ने बेटी बचाओ अभियान को सफलता के अंजाम तक पहुंचाया

चंडीगढ़, 28 जुलाई – प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी, 2015 को पानीपत की ऐतिहासिक भूमि से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया था जिसकी बदौलत आज हरियाणा में लिंगानुपात में उल्लेखनीय सुधार हुआ है। इतना ही नहीं, हरियाणा ने लिंगानुपात में सुधार लाकर बेटी बचाओ अभियान का संदेश पूरे देश में फैलाने का काम किया है।

 मुख्यमंत्री श्री मनोहर हर शनिवार को सांय 5 से 6 बजे तक ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘सीएम की विशेष चर्चा’ कार्यक्रम के माध्यम से विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से सीधा संवाद करते हैं। इसी कड़ी में 29 जुलाई, 2023 को रेवाड़ी से आप की बेटी हमारी बेटी योजना के लाभार्थियों से मुख्यमंत्री संवाद करेंगे।

इस कार्यक्रम के माध्यम से हर बार लगभग 10 से 15 हजार लाभार्थियों से सीधा संवाद होता है। मुख्यमंत्री जहां सरकार की योजनाओं की जानकारी देते हैं, वहीं लोगों से योजनाओं के फीडबैक भी लेते हैं और योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की चूक व कमी पाए जाने पर तुरंत कार्यवाही भी करते हैं। इस कार्यक्रम की बहुत ही महत्वपूर्ण बात यह है कि इस कार्यक्रम से सम्बन्धित जिलों के उपायुक्त तथा विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी जुड़ते हैं।

error: Content is protected !!