अम्बाला छावनी में नहरी पेयजल आपूर्ति को लेकर गृह मंत्री अनिल विज ने अद्दो माजरा में वॉटर लिफ्टिंग सिस्टम का मुआयना किया

कोट-कछुआ में पानी निकासी के पम्प हाउस की कार्यप्रणाली जांचने हेतु स्वयं टांगरी नदी किनारे उतरे गृह मंत्री अनिल विज
गृह मंत्री विज ने पानी निकासी और बेहतर बनाने के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए

अम्बाला, 17 जुलाई। नरवाना ब्रांच टूटने की वजह से अम्बाला छावनी में बाधित हुई नहरी पेयजल आपूर्ति को लेकर हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने सोमवार अद्दो माजरा में वॉटर लिफ्टिंग सिस्टम का मुआयना किया और अधिकारियों से जानकारी ली।

पब्लिक हेल्थ विभाग के अधिकारियों ने गृह मंत्री अनिल विज को बताया कि नरवाना ब्रांच टूटने की वजह से अब केवल दो दिनों के पीने का पानी ही शेष बचा है। गृह मंत्री अनिल विज ने अधिकारियों को जल्द आपूर्ति बहाल कराने के लिए दिशा-निर्देश दिए और नागरिकों से अनुरोध किया कि वह कम से कम पानी का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि अब रोजाना प्रातः 5 से 8 बजे (3 घंटे) तक ही पेयजल आपूर्ति होगी। उन्होंने यह भी बताया कि ट्यूबवेलों के जरिए अम्बाला छावनी में होने वाली पेयजल आपूर्ति पूर्व की भांति जारी रहेगी।

गृह मंत्री अनिल विज ने यहां पानी पंप करने वाली मोटरों और स्टोरेज टैंक का मुआयना किया और अधिकारियों से पेयजल आपूर्ति को लेकर चर्चा की। इस अवसर पर पब्लिक हेल्थ विभाग के एक्सईएन अनिल चौहान सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि अद्दो माजरा से अम्बाला छावनी तक 18 किलोमीटर लंबी पानी की पाइप लाइन से नहरी पेयजल आपूर्ति होती है।

पानी निकासी के लिए कोट कछुआ पंप हाउस का मुआयना किया

गृह मंत्री अनिल विज ने बरसाती पानी निकासी के लिए मच्छौंडा के पास कोट कछुआ में बनाए गए पम्प हाउस की कार्यप्रणाली का जायजा लिया। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों से पानी को टांगरी नदी में लिफ्ट करने की प्रक्रिया की जानकारी ली। इस दौरान मंत्री अनिल विज कीचड़ के बावजूद नदी किनारे पहुंचे और पाइप के जरिए फेंके जा रहे पानी को चेक किया। उन्होंने अधिकारियों से यहां तेज बारिश के समय पानी की पंपिंग क्षमता की जानकारी ली। उन्होंने पानी निकासी और बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। मौके पर सिंचाई विभाग के एक्सईएन कृष्ण कुमार सहित भाजपा वार्ड प्रधान राजबीर, आशीष गुलाटी एवं अन्य मौजूद रहे।

इंडस्ट्रियल एरिया में पानी निकासी की जानकारी ली

दोपहर गृह मंत्री अनिल विज ने अम्बाला छावनी इंडस्ट्रियल एरिया में पानी निकासी के लिए किए जा रहे प्रयासों का जायजा लिया और अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। अधिकारियों ने बताया कि यहां स्थिति पहले से सुधरी है और पानी का स्तर  कम हुआ है। मंत्री विज ने मौके पर मौजूद कैंट एसडीएम सतेंद्र सिवाच, नगर परिषद के ईओ जरनैल सिंह एवं अन्य अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस अवसर पर भाजपा नेता आशीष तायल, सुरेंद्र सहगल गोपी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

सफाई को लेकर नगर परिषद को निर्देश दिए

गृह मंत्री अनिल विज ने नगर परिषद के अधिकारियों को छावनी में सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने को लेकर दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को अलग-अलग वार्डों में सफाई के लिए कार्य करने को कहा साथ ही फोगिंग कराने के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!