हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस से की गुरुग्राम सहित जिलावार नशा मुक्ति के प्रयासों की समीक्षा
डीसी निशांत कुमार यादव ने जिला नार्को समन्वय कमेटी की समीक्षात्मक बैठक में आमजन से किया आह्वान, नशा मुक्ति में करें सहयोग

गुरुग्राम, 11 जुलाई। डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि जिले को नशामुक्त करने में जिलावासी प्रशासन का सहयोग करें। जो लोग किसी भी किस्म का नशा करने के आदी हैं, उन्हें भी नशा छोड़ने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि इस बारे में नौजवानों को अधिक से अधिक जागरूक करना चाहिए, ताकि वे नशे से दूर रह कर रोजगार की तरफ प्रेरित हों और प्रदेश व देश की तरक्की में अपना कीमती योगदान दें। डीसी निशांत कुमार यादव मंगलवार को लघु सचिवालय कॉन्फ्रेंस हॉल में मुख्य सचिव संजीव कौशल की वीडियो कांफ्रेंस उपरांत नार्को समन्वय कमेटी की समीक्षात्मक बैठक ले रहे थे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सर्वे करवाते हुए नशा करने वालों की पहचान करें और उनकी काउंसलिंग करवाएं।

इससे पहले हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने कहा कि प्रदेश में नशे की समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए ड्रग की आपूर्ति और मांग की श्रृंखला को तोड़ने के लिए ड्रग तस्करों पर कड़ा शिकंजा कसा जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के निर्देशानुसार प्रदेश में चल रहे नशा मुक्ति केंद्रों पर भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है और जिन केंद्रों में किसी भी प्रकार की अनियमितताएं पाई जा रही हैं या केंद्रों में नशे की दवाओं का दुरुपयोग किया जा रहा है, ऐसे केंद्रों के लाइसेंस रद्द किए जा रहे हैं और संचालकों पर नियमानुसार कार्रवाई भी की जा रही है। इसके अलावा, नशा मुक्ति केंद्रों की कार्यप्रणाली की निगरानी हेतु सेवा विभाग द्वारा इस माह के अंत तक ड्रग एब्यूसिग मॉनिटरिंग सिस्टम तैयार किया जाएगा।

नशा मुक्ति के लिए जागरूकता जरूरी: डीसी

डीसी निशांत कुमार यादव ने आमजन से आह्वान किया कि जिला गुरुग्राम को ‘नशा मुक्त करने के लिए जागरूकता जरूरी है। उन्होंने कहा कि नशा सिर्फ नशा करने वाले व्यक्ति को ही नुकसान नहीं करता बल्कि यह परिवार एवं समाज के लिए भी नुकसानदेह है। ऐसे में सभी जिलावासी किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहने का संकल्प लेकर अपने संपर्क के व्यक्तियों को भी नशा से होने वाले हानि के प्रति जागरूक करें। डीसी ने कहा कि नशे की समस्या समाज के लिए एक चिंतनीय समस्या है। आम नागरिक विशेषकर युवा नशे की गिरफ्त में आकर अपने लक्ष्य से भटक रहे हैं। इस गंभीर समस्या से सभी के समन्वय व सहयोग से निपटा जा सकता है। उन्होंने कहा कि जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में आमजन के साथ-साथ विद्यालय व महाविद्यालय के विद्यार्थियों को नशा न करने बारे जागरूक किया जा रहा है। युवाओं को नशे की लत से रोकने के लिए विशेष अभियान चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति नशा बेच रहा है अथवा सेवन कर रहा है तो इसकी सूचना हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के टोल फ्री मोबाइल 9050891508 पर दें।

बैठक में डीसीपी क्राइम विजय प्रताप, सीटीएम दर्शन यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!