अगर जरूरत न हो तो घर से बाहर कम से कम निकलें, मौसम विभाग ने बुधवार तक अधिक बारिश की जताई है संभावना

मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक सचिवों के साथ की अहम बैठक, वरिष्ठ अधिकारियों को सभी पुख्ता इंतजाम करने के दिए निर्देश

चंडीगढ़, 10 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने राज्य में लगातार हो रही भारी बारिश के मद्देनजर आज वरिष्ठ प्रशासनिक सचिवों के साथ अहम बैठक कर विभागवार की जा रही तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को आम जनता के लिए एक एडवाइजरी जारी करने के निर्देश दिए, ताकि लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई न आए। उन्होंने प्रदेशवासियों से आग्रह किया है कि वे बारिश की अधिकता की संभावना के मद्देनजर किसी जरूरी कार्य के लिए ही घर से निकलें।

 जारी एडवाइजरी के अनुसार बारिश से प्रभावित जिलों में जरूरत पड़ने पर स्कूलों को बंद किया जा सकता है। किसी भी तरह की आपात स्थिति से निपटने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ को बुलाया गया है। इसके अलावा, आर्मी से भी लगातार संपर्क बनाए हुए हैं, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उनकी सहायता ली जा सके। नदियों में जलस्तर बढ़ने के चलते नागरिक नदी व नालों के पास न जाएं। बारिश के चलते प्रभावित लोगों के लिए प्रशासन द्वारा खाने-पीने और स्वास्थ्य संबंधी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। किसी भी तरह की समस्या के लिए नागरिक बाढ़ हेल्पलाइन नंबर 1070, 1077, 112, 0172-2545938 पर संपर्क कर सकते हैं।

सभी विभाग आपसी तालमेल से करें कार्य, ताकि जान-माल की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके

श्री मनोहर लाल ने कहा कि मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार आगामी बुधवार तक बारिश की ऐसी ही संभावना है, इसलिए सभी विभाग आपसी तालमेल बनाकर कार्य करें, ताकि जान-माल की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। उन्होंने सभी सिविल और पुलिस अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए और कहा कि अपनी ओर से आपात स्थिति से जुड़े सभी पुख्ता प्रबंध अभी से कर के रखें, ताकि आपात स्थिति में मदद पहुंचाने में देरी न हो सके।

मनाली में फंसे हरियाणा के नागरिक सुरक्षित

मुख्यमंत्री ने बताया कि कुल्लू-मनाली में हरियाणा के 10-12 लोगों के फंसे होने की सूचना प्राप्त हुई थी, जिस पर उन्होंने तत्काल हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री से बात की। हरियाणा के सभी नागरिक सुरक्षित हैं और हिमाचल सरकार के साथ मिलकर हर हालात पर नजर रखी जा रही है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल के अनेक स्थानों पर अत्यधिक बारिश के चलते आगामी समय में हरियाणा में बरसाती पानी के पहुंचने का अनुमान है, इसके लिए सभी अधिकारी पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित करें और फील्ड में भी अधिकारियों को सख्त निर्देश दें कि हर स्थिति से निपटने के लिए पहले ही तैयारी कर लें। मोरनी में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण उत्पन्न हुई स्थिति का प्रशासन समुचित समाधान करवाये और जल्द से जल्द आवाजाही सुनिश्चित करने का प्रयास करें।

 डेयरी से गोबर को एकत्र करने के लिए ट्रॉलियों या कंटेनरों को डेयरी के बाहर रखवाए, करनाल में शुरू करें पायलट प्रोजेक्ट

श्री मनोहर लाल ने कहा कि जिन क्षेत्रों में डेयरी स्थापित हैं, ऐसे इलाकों में गोबर को एकत्र करने के लिए शहरी स्थानीय निकाय या संबंधित स्थानीय निकाय छोटी ट्रॉली या कंटेनर डेयरी के बाहर रखवा दें और डेयरी संचालकों को निर्देश दिए जाएं कि वे गोबर एकत्र कर इन ट्रॉलियों या कंटेनरों में डाल दें। तत्पश्चात विभाग या निकाय द्वारा इन ट्रॉलियों या कंटेनरों को ट्रैक्टर के माध्यम से एक स्थान पर एकत्रित कर खाद, बायो गैस इत्यादि के लिए उपयोग में लाएं। इससे वेस्ट टू एनर्जी को तो बढ़ावा मिलेगा ही, साथ ही, नालियों व ड्रेनों में गोबर के जाने से जो पानी के बहाव में जो अवरोध उत्पन्न होता था, उस पर भी अंकुश लगेगा। उन्होंने कहा कि करनाल जिला में इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जाए।

 बैठक में मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा वित्त आयुक्त राजस्व श्री राजेश खुल्लर, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री टीवीएसएन प्रसाद, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनिल मलिक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ जी अनुपमा, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एके सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, पुलिस महानिदेशक श्री पीके अग्रवाल, एडीजीपी सीआईडी श्री आलोक मित्तल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!