आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से सामाजिक बुराइयों को खत्म करने के लिए भी लोगों को करें प्रेरित- मनोहर लाल
मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ की हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम की समीक्षा बैठक

चंडीगढ़, 6 जुलाई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में सामुदायिक संबंधों को मजबूत करने और जिला प्रशासन व कानून एजेंसियों व जनता के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से शुरू किया गया हरियाणा उदय कार्यक्रम राज्य सरकार की एक अभिनव पहल है। उदय कार्यक्रमों में जनता की भागीदारी बहुत अहम है, इसलिए जिला प्रशासन द्वारा कम्युनिटी आउटरीच प्रोग्राम के तहत हर माह किसी एक गांव में जनसंवाद कार्यक्रम, प्रत्येक सप्ताह ग्राम सभा व ग्राम उत्सव कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए और इन कार्यक्रमों में अधिकारी अधिक से अधिक जनभागिता सुनिश्चित करें।

मुख्यमंत्री आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम की समीक्षा बैठक कर रहे थे।

श्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आज नशे की समस्या समाज के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है और हरियाणा सरकार ने संकल्प लिया है कि प्रदेश को नशा मुक्त बनाना है। इस अभियान में पुलिस विभाग आउटरीच कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को नशा मुक्ति के प्रति जागरूक करें। ऐसे कार्यक्रमों में लोगों को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण संरक्षण और जल संरक्षण जैसे विषयों के प्रति भी जागरूक करें।

आउटरीच कार्यक्रम के तहत आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की विस्तृत रूपरेखा तैयार करें अधिकारी

श्री मनोहर लाल ने यह भी निर्देश दिए कि जिला प्रशासन के अधिकारी हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम के तहत जिला में आयोजित की जाने वाली गतिविधियों की विस्तृत रूपरेखा तैयार करें और इसमें लोगों की भागीदारी बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा कि हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम के तहत करवाई जा रही सभी गतिविधियों को पोर्टल पर भी अपलोड किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि स्कूलों को भी हरियाणा उदय आउटरीच कार्यक्रम के साथ जोड़ा जाए। इसके लिए विद्यालय स्तर पर कलात्मक व रचनात्मक काव्य पाठ व अन्य शैक्षणिक गतिविधियों का आयोजन किया जा सकता है। इसके साथ ही, खेल विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर बच्चों के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जाएं।

बैठक में बताया गया कि कम्युनिटी पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम के तहत जिलों में गांव जनसंवाद/क्षेत्र जन संवाद, जन भागीदारी के साथ तालाब की सफाई, स्कूलों/मोहल्ला स्पोर्ट्स लीग में संगीत, कला और कविता प्रतियोगिताएं, पौधारोपण अभियान, स्वच्छ भारत अभियान इत्यादि विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अलावा, पुलिस द्वारा भी कम्युनिटी पुलिसिंग प्रोग्राम के तहत राहगीरी, साइक्लोथॉन, गांवों में खेल प्रतियोगिताएं, नशीली दवाओं/नशे के दुरुपयोग के लिए जागरूकता अभियान, वृद्धजनों की देखभाल और पुलिस की पाठशाला इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी और विशेष अधिकारी (सामुदायिक पुलिसिंग और आउटरीच कार्यक्रम) श्री पंकज नैन उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!