परिवर्तन यात्रा में बातचीत….. महाराष्ट्र प्रकरण : यह प्रजातंत्र की परिभाषा नहीं : अभय चौटाला

-कमलेश भारतीय

इनेलो नेता और ऐलनाबाद से विधायक अभय चौटाला की परिवर्तन यात्रा को एक सौ तीस दिन हो गये और 2400 किलोमीटर को नाप चुके हैं अभय चौटाला ! यह यात्रा पच्चीस सितम्बर को ताऊ देवीलाल के जन्मदिवस पर कुरूक्षेत्र की पावन भूमि पर संपन्न होगी । मेवात से शुरू यह यात्रा विरोधी नेताओं के ही नहीं बल्कि सत्ता पक्ष के नेताओं के भी निशाने पर चली आ रही है । सबका यही प्रचार था कि अभय चौटाला बीच में ही यात्रा छोड़कर आराम से घर चले जायेंगे लेकिन यह भ्रम तोड़कर आजकल नरवाना विधानसभा क्षेत्र के गांवों में पहुंच चुके हैं और मुझे लोन व खरड़ गांवों में बुलाया । ये कल की यात्रा के आखिरी गांव थे ।

हिसार बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष प्रदीप बाजिया , हिसार से पूर्व प्रत्याशी रहे प्रदीप बागड़ी, विजय कस्बां और सुरेंद्र सहरावत चार वकीलों के साथ लोन के रास्ते चल निकला । कभी गूगल तो कभी किसी ग्रामीण से पूछते पूछते लोन के चौक पर पहुंच ही गये । उस समय अभय चौटाला लोगों के रूबरू थे । मुझे दूर से देखते ही सैल्यूट किया और भाषण खत्म कर पदयात्रा पर निकल लिये । वही इनेलो के झंडे , गाने वाली गाड़ी, बैच राह में किसी के घर के बाहर दूध पीने के बाद पदयात्रा ही पदयात्रा । अब मैं तो पदयात्री नहीं पत्रकार हूं । सो अपनी गाड़ी में बैठने को कहा । फिर जब लोन की सीमा पार हो गयी तब अपने रथ में बुलाया । वहां भूपेंद्र कस्बां और उमेद लोहान भी पहले से मौजूद थे । फिर शुरू हुआ बातचीत का सिलसिला इस निर्देश के साथ कि परिवार के बारे में कोई सवाल नहीं ! तो मैंने महाराष्ट्र के नये घटनाक्रम से सवालों का सिलसिला शुरू किया ।

-महाराष्ट्र में जो पहले शिवसेना के साथ हुआ , वही अब एनसीपी के साथ हो रहा है । क्या प्रतिक्रिया है आपकी ? -भाजपा की ओर से प्रजातंत्र की परम्पराओं का बुरी तरह से अवमूल्यन किया जा रहा है । ईडी और सीबीआई जैसी एजेंसियों का दुरुपयोग इस काम के लिये किया जा रहा है । ईडी का डर दिखाकर विधायकों को अपने पाले में लाते हैं और सरकारें गिराते हैं । इससे देश और लोकतंत्र का नुकसान हो रहा है ।

लोकसभा चुनाव की तैयारी में सभी दल जुटे हुए हैं । इनेलो की क्या तैयारी है ?
-हम क्या भजन कर रहे हैं ? हम भी दस की दस सीटों के लिये तैयार हैं !

-परिवर्तन यात्रा से क्या बदलाव देख रहे हैं या ला पा रहे हैं ?
-बहुत बड़ा बदलाव आ रहा है लोगों में । कांग्रेस नेता मीडिया में ही अपनी ताकत दिखा रहे हैं । जनता में नहीं जा रहे ।

-क्या कांग्रेस के साथ गठबंधन होगा ?
-यदि कांग्रेस इनेलो के पास यह प्रस्ताव लेकर आयेगी तभी विचार करेंगे !

-नरवाना विधानसभा क्षेत्र के गांवों का क्या हाल सामने आया ?
-हम जिस सड़क पर रथ पर चल रहे हैं और बात कर रहे हैं आप देखिये कैसे हिचकोले खा रहे हैं ! सड़कों का इतना बुरा हाल है सभी गांवों में ! बिजली नहीं । स्कूलों में शिक्षक नहीं और डिस्पेंसरियों मे डाॅक्टर नहीं !

-भाजपा हरियाणा में गौरवशाली जनसभाएं कर रही हैं क्या कहेंगे आप ?
-नौ साल तक कहां थे ? अब कौन सा गौरव याद आया ? अपनी उपलब्धियां हर साल क्यों न बताने आये ? झूठ का पुलिंदा लेकर जनता के बीच जा रहे हैं !

-भाजपा सरकार आपकी नजर में कितनी गौरवशाली है ?
-बेरोजगारी में नम्बर वन बना दिया प्रदेश को । घोटालों में नम्बर वन । झूठ और लूट में नम्बर वन ! यह है गौरव ! राज्यपाल को चार सौ पेज की चार्जशीट सौंपी थी लेकिन कोई कार्यवाही नही की गयी । किस मुंह से भ्रष्टचार पर नियंत्रण की बात करते हैं ? दीपेंद्र के खिलाफ राज्यसभा में भाजपा ने प्रत्याशी क्यों नहीं उतारा ? कैसी मिलीभगत थी ?

अब खरड़ का चौक आ गया था । शाम हो गयी थी और लाइट्स भी जल चुकी थीं । अब फिर से जनता को संबोधित करना था तो मैंने विदा ली और वापस हिसार की ओर चल दिया ।

You May Have Missed

error: Content is protected !!