-बिल्डिंग की गुणवत्ता जांच को पुख्ता करने के लिए 23 हाउसिंग सोसायटीज का करवाया जाएगा स्ट्रक्चरल ऑडिट

-डीसी ने कहा विभिन्न विषयों पर चर्चा के लिए 23 हाउसिंग सोसायटीज के बिल्डर्स व आरडब्ल्यूए की संयुक्त बैठक बुलाई जाएगी
-डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा, दूसरे फेज की ऑडिट प्रक्रिया 10 जुलाई से होगी शुरू

गुरुग्राम, 05 जुलाई। जिला में लाईसेंस क्षेत्र की विभिन्न हाउसिंग सोसायटीज में वहां रह रहे आमजन की सुरक्षा के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने 55 हाउसिंग सोसायटीज का विजुवल निरीक्षण कराया है। निर्माण की गुणवत्ता के तहत विभिन्न मानकों पर आधारित इस निरीक्षण के उपरांत अब पहले फेज में करीब 23 हाउसिंग सोसायटीज का स्ट्रक्चरल ऑडिट करवाया जाएगा। यह जानकारी डीसी निशांत कुमार यादव ने मंगलवार को एडीसी हितेश कुमार मीणा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता प्रवीण चौधरी व डीटीपी(ई) मनीष यादव के साथ बैठक के दौरान दी।

बैठक मुख्य रूप से विजुअल निरीक्षण के उपरांत पहले फेज के लिए चिन्हित की गई 23 हाउसिंग सोसायटीज की स्ट्रक्चरल ऑडिट करवाने के लिए क्या रूपरेखा तैयार की जाए इस विषय को लेकर आयोजित की गई थी। डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि चिंटल पैराडिसो सोसायटी में गत् फरवरी में हुए हादसे के बाद जिला प्रशासन का प्रयास है कि लोगों के लिए असुरक्षित बिल्डिंग की पहचान कर उनका स्ट्रक्चरल ऑडिट करवाया जाए। रिपोर्ट के आधार पर अगर जरूरत पड़ी तो उसकी मरम्मत करें और यदि मरम्मत करने लायक ना हो तो उसे खाली करवाएं। इस निरीक्षण का उद्देश्य भी यही है।उन्होंने बताया कि इसी क्रम में जिला में55 हाउसिंग सोसायटीज का विजुवल निरीक्षण कराया गया है। निरीक्षण में संबंधित बिल्डिंग के ओवरआल मेन्टेन्स, प्लास्टर उतरने, बेसमेंट में लीकेज, सीपेज, नमी व क्रेक, बीम, स्लैब और फर्श की नमी, बिल्डिंग की छत पर बनाए गए वाटर टैंक्स व शाफ़्ट की कंडीशन जैसे विभिन्न जांच बिंदुओ को शामिल किया गया था। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान करीब 23 हाउसिंग सोसायटीज ऐसी पाई गई जोकि उपरोक्त बिंदुओ पर खरी नही पाई गई।। ऐसे में जिला प्रशासन ने इन बिल्डिंग की गुणवत्ता जांच को पुख्ता करने के लिए स्ट्रक्चरल ऑडिट करवाने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया की इस संबंध में जल्द ही संबंधित बिल्डर व आरडब्ल्यूए की एक संयुक्त बैठक बुलाई जाएगी।

सोमवार 10 जुलाई से शुरू होगा स्ट्रक्चरल ऑडिट का दूसरा फेज, 15 रिहायशी सोसायटियों का किया जाएगा ऑडिट
डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि जिला में रिहायशी सोसाटियों के स्ट्रक्चरल ऑडिट का पहला चरण पूरा हो चुका है।
जिसमें ऑडिट फर्मों से जो रिपोर्ट मिली थी, उसमें ऐसी कोई कमी नहीं पाई गई थी जिसकी मरम्मत ना करवाई जा सकती हो। सभी सोसायटियों में जो दिक्कतें या कमियां पाई गई थी, वो मरम्मत से ठीक होने लायक थी। इसी क्रम में अब सोमवार 10 जुलाई से इस प्रक्रिया का दूसरा चरण शुरू होगा। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में गुरूग्राम की 15 रिहायशी सोसाटियों का चयन किया गया है। इस विषय मे संबंधित बिल्डर्स को जिला प्रशासन की ओर से चिट्टी लिखी गई है। वहीँ ऑडिट फर्म की ओर से स्ट्रक्चरल ऑडिट पर होने वाले खर्च का ब्यौरा भी उनको भेजा गया है। डीसी ने कहा कि स्ट्रक्चरल ऑडिट आने के बाद उसे संबंधित आरडब्ल्यूए के साथ सांझा किया जाएगा।

error: Content is protected !!