प्रदूषण पर नियंत्रण राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल : बराला

– हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो की स्टेंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित

चंडीगढ़ , 3 जुलाई – हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन श्री सुभाष बराला ने कहा कि प्रदेश में प्रदूषण पर  नियंत्रण करना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। प्रदेश सरकार हर नागरिक को स्वच्छ पेयजल और अच्छी गुणवत्ता का अनाज उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है।

श्री बराला आज यहाँ अपने कार्यालय में हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो की स्टेंडिंग कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

आज की बैठक में हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से सम्बंधित चीफ इन्वायरमेंटल इंजीनियर तथा चीफ साइंटिफिक ऑफिसर के पदों के नियमों में संशोधन बारे चर्चा की गई। इस एजेंडा पर हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन की अध्यक्षता में मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल , पर्यावरण ,वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग , ब्यूरो के सदस्य सचिव श्री प्रदीप डागर व सोफ़िया दहिया समेत अन्य अधिकारियों ने सहमति दी।

हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो के चेयरमैन श्री सुभाष बराला ने बैठक के बाद जानकारी दी कि प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए जहाँ उद्योगों को उनके केमिकल के निस्तारण के निर्देश दिए गए हैं वहीं  ईंट भट्ठों के संचालन तथा पराली एवं अन्य अवशेषों को जलाने से संबंधित नियम बनाए गए हैं। प्रदूषण के स्रोतों की पहचान करके  प्रदूषण को कम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की जनता को भी पर्यावरण संरक्षण के लाभ तथा प्रदूषण से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कूड़े एवं अन्य वेस्टेज के निस्तारण के लिए ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जा रहे हैं ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके और लोगों को खाने -पीने के सामान के अलावा शुद्ध हवा मिल सके।

You May Have Missed

error: Content is protected !!