ज्योतिसर थीम पार्क में कंसल्टेंट हायर करने से लेकर टेंडर देने तक हर जगह भ्रष्टाचार हुआ: अनुराग ढांडा
सरकार की कमेटी ने जिस काम को 48 करोड़ का बताया, सीएम की अध्यक्षता वाली कमेटी ने उसे 64 करोड़ में मंजूरी: अनुराग ढांडा
सीएस डायरेक्ट को इंटरव्यू के नंबर बढ़ा कर गलत तरीके से टेंडर दिया गया, इसकी जांच करे सरकार : अनुराग ढांडा
खट्टर सरकार ने बैंक गारंटी से पहले ही कंपनी को 5 करोड़ की पेमेंट जारी की, इतनी मेहरबानी क्यों: अनुराग ढांडा
टेगबीन कम्पनी को 30 करोड़ के काम के लिए हायर किया, बाद में प्रोजेक्ट 200 करोड़ का हुआ: अनुराग ढांडा
किसान नेता हरप्रीत सिंह (मैक्स साहूवाला) अपने समर्थकों के साथ आम आदमी पार्टी में हुए शामिल
सीईटी के मामले में 48 घंटे में खट्टर सरकार नहीं चेती तो 29 जून को चार जगह प्रदर्शन करेगी आम आदमी पार्टी: अनुराग ढांडा

चंडीगढ़, 27 जून – आम आदमी पार्टी के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा ने मंगलवार को चंडीगढ़ प्रेस क्लब में प्रेस वार्ता की। उन्होंने खट्टर सरकार की ओर से कुरुक्षेत्र में ज्योतिसर थीम पार्क प्रोजेक्ट में किए गए करोड़ों के भ्रष्टाचार का खुलासा किया। इस दौरान किसान नेता हरप्रीत सिंह (मैक्स साहूवाला), युवराज सिंह श्योकंद, गुरमीत सिंह और उदय प्रताप सिंह गिल ने आम आदमी पार्टी ज्वाइन की।

सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा ने कहा कि खट्टर सरकार भ्रष्टाचार में डूबी हुई है। खट्टर सरकार धर्म के नाम पर केवल राजनीति ही नहीं कर रही बल्कि करोड़ों रुपये का भ्रष्टाचार भी कर रही है। मामला ज्योतिसर में थीम पार्क बनाने को लेकर है, सीधा सीएम कार्यालय से इसके पेमेंट और टेंडर का दबाव है। उन्होंने कहा कि सीएम ऑफिस से जिन अधिकारियों की सिफारिशें हैं कि लागत बहुत ज्यादा है, प्रोजेक्ट सही नहीं है। उन सबको बाईपास किया जाता है और चिंता की बात यह है जिस कमेटी ने इस टेंडर को अलॉट किया उसके चेयरमैन खुद सीएम खट्टर थे।

उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार ने ज्योतिसर थीम पार्क बनाने की बड़ी जोर शोर से बात की थी, इसके लिए कंसल्टेंट हॉयर किया गया था। 30 करोड़ का काम बताया और उसके लिए टेगबीन कंपनी के नाम की से कंसल्टेंट हॉयर किया गया। जिसके लिए एक रिक्वायरमेंट है कि कंपनी की 10 करोड़ रुपये वेल्यूएशन होनी चाहिए। 3 दिसंबर 2020 को टेगबीन को हायर किया गया, इसके बाद एक जुलाई 2020 में एक बैठक मिनी सचिवालय में हुई थी उसमें कंपनी के प्रतिनिधि बैठक में थे।

अनुराग ढांडा ने कहा जब थीम पार्क का टेंडर निकाला, तब दो कंपनी आई थी। लेकिन, टेंडर टेगबीन कंपनी को दिया गया, जबकि दूसरी कंपनी को मार्क्स कम मिले थे। लेकिन एक ही काम के लिए दूसरीn कंपनी ने 1 करोड़ 18 लाख जबकि टेगबीन ने 41 लाख रुपये का कोट दिया था। तो मूल्य के आधार पर मार्क्स को बाइपास करके टेगबीन को सिस्टम के अंदर लाया गया। टेगबीन को 30 करोड़ के प्रोजेक्ट के लिए हायर किया गया था, 10 करोड़ वेल्यूएशन से काम चल गया था। जब टेगबीन की रिपोर्ट आई तो यह प्रोजेक्ट 200 करोड़ रुपये का हो गया। काम की कंडीशन के अनुसार टेगबीन की 70 करोड़ वेल्यूएशन होनी चाहिए थी। ये पूरा का पूरा खेल किसी एक कंपनी को अंदर लाने के लिए किया गया था।

उन्होंने कहा कि आज भी 200 करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट लेने के लिए एलिजिबल नहीं है। इसके बाद सीएस डायरेक्ट नाम की एक इवेंट कंपनी को भी 130 करोड़ के काम में शामिल किया गया। मनमर्जी की कंपनी हायर करने के लिए 50 नंबर का इंटरव्यू रखा, सीवीजी गाइडलाइंस के मुताबिक 20 नंबर का ही इंटरव्यू होना चाहिए। प्रोजेक्ट के एक हिस्से के लिए 30 नंबर का इंटरव्यू, दूसरे हिस्से के लिए 50 नंबर का इंटरव्यू क्यों? इसमें सीएस को नंबर दिए गए 46 और अन्य को 36 मार्क्स दिए गए। सीएस डायरेक्ट को इंटरव्यू के नंबर बढ़ा कर गलत तरीके से टेंडर दिया गया। सीवीजी की गाइडलाइंस को दरकिनार कर काम दिया गया। 28 जुलाई 2022 को काम अलॉट हुआ जिसके 15 दिन बाद बैंक गारंटी देनी थी, जबकिn बैंक गारंटी बाद में भरी गई लेकिन सरकार ने कंपनी को 5 करोड़ पेमेंट इससे पहले ही कर दी। 4 करोड़ 80 लाख बैंक गारंटी कंपनी को भरनी थी, वो दिए जाने से पहले ही सरकार ने पेमेंट कर दी। जिस कंपनी की बैंक गांरटी भरने की भी हैसियत नहीं है। उस कंपनी को सरकार पहले 5 करोड़ रुपये बिल पेय करती है और उस बिल में से वो बैंक गारंटी भर देते हैं। पेमेंट के लिए सीधे सीएम दफ्तर से अधिकारियों पर दबाव डाला गया।

उन्होंने कहा कि जब टेगबीन को हायर किया गया डॉक्यूमेंट में लिखा था कि आप अपने साथ किसी और कंपनी को नहीं जोड़ सकते। खट्टर सरकार ने टेगबीन को हायर करने के लिए नियम को तोड़कर काम किया गया। इस प्रोजेक्ट के ऊपर एक हाई पॉवर कमेटी बैठी। इस हाई पॉवर परचेज कमेटी के चेयरमैन सीएम खट्टर हैं और इस कमेटी ने इस मामले में सब कमेटी बनाई, जिसके सदस्य रिटायर्ड इंजीनियर इन चीफ चमनलाल थे। इस सब कमेटी ने अपनी रिपोर्ट में कई खामियां उजागर की लेकिन इनकी सिफारिशों को दरकिनार कर 64 करोड़ में कंपनी को काम दिया गया। 16 करोड़ रुपये किसकी जेब में गए। सीएम खट्टर जो हाई पॉवर परचेज कमेटी के चेयरमैन हैं उनकी नाक के नीचे लूट और भ्रष्टाचार चलता रहा, सीएम जवाब दें कि ये भ्रष्टाचार कैसे हुआ। उन्होंने कहा कमाल की बात ये है कि इस कंपनी ने अब तक काम शुरू नही किया, क्योंकि पहले कंस्ट्रक्शन होनी थी इसके बाद लाईट एंड साउंड का काम करना था, लेकिन इससे पहले ही 5 करोड़ की पेमेंट कर दी गई है।

उन्होंने हाई पॉवर परचेज कमेटी में सीएम समेत सीनियर अधिकारी और मंत्री शामिल हैं। फिर भी एक ही आदमी दो अथॉरिटी पर बैठाकर दो अलग अलग सिग्नेचर करवाए जा रहे हैं और अप्रूवल दी जा रही है। भाजपा की ओर से इस तरह की अंधेरगर्दी धर्म के नाम पर की जा रही है। प्रदेश के लोगों को समझ लेना चाहिए कि भाजपा केवल बिजनेस कर रही है राजनीति को भी इन्होंने धंधा बना दिया है। उन्होंने कहा कि सीएम खट्टर या तो इस भ्रष्टाचार में शामिल हैं, नहीं तो कार्रवाई करें। आम आदमी पार्टी आने वाले समय में भ्रष्टाचार के और खुलासे करेगी। सीएम खट्टर जवाब नहीं देंगे तो आम आदमी पार्टी सड़कों पर उतरेगी।

अनुराग ढांडा ने बेरोजगारी के मुद्दे पर भी खट्टर सरकार को घेरा। उन्होंने कहा कि युवाओं के साथ खट्टर सरकार धोखा कर रही है। प्रदेश में 24 लाख 80 हज़ार युवा बेरोजगार हैं। कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट प्रदेश के साढ़े 3 लाख युवाओं ने पास किया। जबकि प्रदेश में 1 लाख 80 हजार पद खाली हैं। सरकार इनको तुरंत क्यों नहीं भर्ती है। इसका जवाब खट्टर सरकार को देना पड़ेगा। कांग्रेस पार्टी के बस की बात नहीं है कि इन मुद्दों को भाजपा के सामने मजबूती से रख सके। इसलिए आम आदमी पार्टी ने निर्णय लिया है कि युवाओं की इस लड़ाई को सड़क तक लेकर जाएंगे। आज सभी जिलों में आम आदमी पार्टी के सभी जिलाध्यक्ष अपने जिलों में प्रेसवार्ता करके अपने इलाके में बेरोजगारी के तथ्य रख रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 28 जून को आम आदमी पार्टी युवाओं के मुद्दे पर सभी जिला स्तर डीसी को ज्ञापन देगी। आम आदमी पार्टी सरकार को 48 घण्टे का समय देती है अगर सरकार नहीं चेती तो आम आदमी पार्टी हरियाणा में 29 जून को चार जगह बड़ा प्रदर्शन करेगी। प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद डॉ. सुशील गुप्ता गुरुग्राम में प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे। सीनियर वाइस प्रेसिडेंट अनुराग ढांडा कैथल में प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे। प्रचार समिति के चेयरमैन डॉ. अशोक तंवर भिवानी में युवाओं की आवाज को बुलंद करेंगे। वहीं राष्ट्रीय सह सचिव चौधरी निर्मल सिंह अंबाला में प्रदर्शन का नेतृत्व करेंगे। इस मौके पर प्रदेश सह सचिव डॉ. अनिल रंगा, यूथ प्रदेश उपाध्यक्ष करणवीर लॉट मुख्य रूप से मौजूद रहे।

error: Content is protected !!