मानसून में जलभराव की स्थिति से निपटने के लिए जिला प्रशासन की उच्च स्तरीय टीम तैयार

114 क्रिटीकल स्थानों पर जल निकासी प्रबंधों पर निगरानी के लिए 16 वरिष्ठ अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी
डीसी निशांत कुमार यादव ने जलभराव की स्थिति से निपटने को लेकर अधिकारियों की ली बैठक
कहा ,अपने अधिकार क्षेत्र की साइटों का निरीक्षण कर रिपोर्ट भेजें, टेक्निकल एजेंसियों से करें तालमेल

गुरूग्राम, 27 जून। डीसी निशांत कुमार यादव ने मानसून में जिला में जलभराव की स्थिति से निपटने को लेकर क्षेत्रवार 16 वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। इन अधिकारियों को जलभराव की पूर्व की घटनाओं के आधार पर आवंटित क्षेत्रों को विजिट करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी जिला में जलभराव वाले चिन्हित 114 स्थानों पर स्वयं जाकर जल निकासी के इंतजाम देखें और इसकी रिपोर्ट प्रस्तुत उनके पास भेजें। इस मामले में शुरू से ही सचेत रहें और की गई कार्यवाही से उन्हें अपडेट करते रहें।

  • 114 जलभराव वाले क्रिटिकल स्थानों पर 16 वरिष्ठ अधिकारियों की लगाई गई ड्यूटी-डीसी

वे आज लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में जलभराव की स्थिति से निपटने को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जलभराव वाले ऐसे 114 स्थानों को चिन्हित किया गया है जहां पर पिछले सालों में जलभराव होता रहा है। ऐसे में जरूरी है कि इन स्थानों पर समय रहते आवश्यक इंतजाम किए जाएं। उन्होंने कहा कि इन चिन्हित 114 स्थानों पर 16 वरिष्ठ अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक अधिकारी को 6-7 स्थान दिए गए है जहां पर जलभराव ज्यादा होने की संभावना रहती है। बरसात होने पर सभी अधिकारी फील्ड में रहेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि उनके क्षेत्र में जलभराव ना हो। यदि कहीं किसी कारण पानी भर भी जाए तो उसकी निकासी के प्रबंध ऐसे हों कि निकासी जल्द हो।

  • अधिकारियों को साइट विजिट कर समय रहते इंतजाम सुनिश्चित करने के डीसी ने दिए निर्देश

डीसी ने कहा कि अधिकारी अपने अधिकार क्षेत्र में साइट विजिट करते हुए सुनिश्चित करें कि पंप सैट चालु हालत में हों , उनको चलाने के लिए कर्मचारी निर्धारित हो, फ़्यूअल की उपलब्धता हो । बरसात जैसे ही बंद हो,अधिकारी का यह प्रयास होना चाहिए कि बरसाती पानी की निकासी आधे से एक घंटे के अंदर हो जाए। इसके लिए उन्हें वहां पर जो भी इंतजाम करने है अपने विवेक से निर्णय लेते हुए तैयारी कर लें। उन्होंने कहा कि शुरू से ही अलर्ट रहें और कोशिश करें कि कहीं जलभराव ना हो।

  • बरसात होने पर बंद रहेंगे एनएमटी, धारा 144 के तहत जारी किए जाएँगे आदेश – डीसी

बैठक में डीसी ने उपस्थित अधिकारियो को निर्देश देते हुए कहा कि बरसात होने पर जिला में बनाए गए नॉन मोटराइज़्ड ट्रांसपोर्ट (एनएमटी) बंद रखे जाएँगे , इसके लिए धारा 144 लागू के तहत आदेश जारी किए जाएँगे। अंडरपास में भी यदि एक लेवल से उपर पानी भर जाए तो उन्हें बेरिकेटिंग करवाकर बंद करवाना सुनिश्चित करें । इस दौरान लोग आवागमन के लिए वैकल्पिक रोड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नरसिंहपुर में जल निकासी के लिए बढ़ाई गई वाटर पंप्स की क्षमता

बैठक में जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि नरसिंहपुर में जलभराव वाले क्षेत्र में मौजूदा वाटर पम्पस की क्षमता को बढ़ाया गया है। नरसिंहपुर में जीएमडीए की ओर से सत्तर एचपी की क्षमता के दो व पचास एचपी की क्षमता के तीन पम्पस लगाए गए हैं। वहीं एनएचएआई की तरफ से तीस एचपी की क्षमता के दो वाटर पंप लगाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि जलभराव की समस्या से निपटने लिए दस एचपी की क्षमता के पांच अतिरिक्त पंप नगर निगम गुरुग्राम की ओर लगाए गए हैं। -जलभराव संबंधी शिकायतों के लिए जारी किए गए हैल्पलाइन नंबर

बैठक में बताया गया कि जिला में जलभराव संबंधी शिकायतों के लिए जिला प्रशासन द्वारा हैल्पलाइन नंबर-1800-180-1817 तथा 0124-4753555 जारी किया गया है। इन हैल्पलाइन नंबरों पर संपर्क करके लोग जलभराव संबंधी शिकायते दर्ज करवा सकते हैं। इन पर प्राप्त होने वाली शिकायतों के समाधान के लिए दिन-रात आप्रेटरों की ड्यूटी लगाई गई है जो प्राप्त शिकायत को संबंधित अधिकारी के पास भेजेगा ताकि उसका तत्परता से समाधान किया जा सके।

ये रहे उपस्थित-

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा, बादशाहपुर के एसडीएम सतीश यादव, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र यादव, नगर निगम गुरुग्राम के जॉइंट कमिश्नर – वन अखिलेश यादव, जॉइंट कमिश्नर-टू विजय यादव, जॉइंट कमिश्नर – थ्री सुमित कुमार, एडिशनल लेबर कमिश्नर कुशल कटारिया, डीआरओ मनबीर सांगवान, एचएसवीपी के सम्पदा अधिकारी विकास ढाँढा, जीएमडीए कार्यकारी अभियंता विक्रम सिंह, सहित एनएचएआई के कई वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

Previous post

प्रेमी के साथ मिलकर पति की हत्या करने वाली पत्नी व प्रेमी गिरफ्तार ……….. सुलझाई ब्लाईंड मर्डर की गुत्थी

Next post

अब चुनाव नजदीक आए हैं तो राव इंद्रजीत को याद आएगी क्षेत्र की जनता: कैप्टन अजय यादव

You May Have Missed

error: Content is protected !!