नारनौल में आईटीआई में भरा पानी, ऑडिटोरियम में हुआ कार्यक्रम, आमजन नहीं कर सका योग
मानवता की योग यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए सरकार ने हरियाणा योग आयोग का गठन किया
कोरोना काल में पूरे विश्व ने योग और अध्यात्म की ताकत को देखा
जिला स्तर से लेकर ग्राम स्तर तक हुई योगिक क्रियाएं

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। नारनौल में अल सुबह बरसात होने की वजह से आईटीआई में जिला स्तरीय कार्यक्रम नहीं हो सका। प्रशासन को अचानक जगह बदलनी पड़ी। आईटीआई ग्राउंड में पानी भर गया था। इसके चलते लघु सचिवालय के ऑडिटोरियम में कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में जनस्वास्थ्य मंत्री डॉ बनवारी लाल ने शिरकत की। विद्यार्थियों ने योग कर सबका दिल जीत लिया।

लोगों की पहुंची भीड़

बरसात के बावजूद आईटीआई में 5.30 बजे लोगों की भीड़ पहुंचनी शुरू हो गई थी। सुबह 4 बजे शुरू हुई बरसात 5 बजे रुक गई। इसके बाद लोग आना शुरू हो गए थे, लेकिन पानी भरने के कारण जगह बदल दी गई। लोगों को भी इसकी सूचना दी गई। इसके बाद लोग ऑडिटोरियम पहुंच गए।

अंदर नहीं घुसने दिया

ऑडिटोरियम में बैठने की जगह सिमित थी। इसके चलते सभी बैठने की सीट पूरी हो गई। पुलिस ने लोगों को अंदर नहीं घुसने दिया। पुलिस और लोगों के बीच बहस भी हुई। लोगों को बिना योग करे वापस लौटना पड़ा।

9वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बुधवार को जिला महेंद्रगढ़ योग के रंग में रंगा नजर आया जब एक साथ एक समय पर ग्राम स्तर से लेकर जिला स्तर तक नागरिकों ने योगिक क्रियाएं की। जिला स्तर पर सभागार भवन में आयोजित इस कार्यक्रम में हरियाणा के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारी लाल मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद थे। उन्होंने भगवान धन्वंतरी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का आगाज किया। रात को बारिश होने के कारण आईटीआई के बजाय यह कार्यक्रम सभागार भवन में किया गया। योगा प्रोटोकोल से पहले नागरिकों ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के संबोधन को बड़ी एलईडी स्क्रीन पर देखा।

हरियाणा उदय व राष्ट्रीय आयुष मिशन के तहत “हर आंगन योग” के लक्ष्य को लेकर आयोजित इस कार्यक्रम में नागरिकों को संबोधित करते हुए जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डॉ बनवारीलाल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री की “वसुधैव कुटुंबकम के लिए योग” की यात्रा को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में चल रही सरकार आगे बढ़ा रही है। सबको साथ लेकर चलने वाली इस मानवता की योग यात्रा को निरंतर आगे बढ़ाने के लिए हरियाणा सरकार ने हरियाणा योग आयोग का गठन किया है। प्रदेश का हर नागरिक स्वस्थ हो इसके लिए सरकार लगातार व्यायामशालाएं खोल रही है। इनमें योग सहायक भी लगाए गए हैं।

डॉ बनवारी लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे देश की प्राचीन पद्धति को संयुक्त राष्ट्र से मान्यता दिलवाकर देश का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल के कारण योग पिछले 9 वर्षों में विश्‍व के कोने-कोने में पहुंच गया है। इस वर्ष के योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग का नेतृत्व किया, जिसमें विश्व के विभिन्न देशों ने योग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में पूरे विश्व ने योग और अध्यात्म की ताकत को देखा है। यह मन और तन दोनों को सकारात्मक ऊर्जा देता है। मानसिक शांति के लिए योग आवश्यक है। ऐसे में हम सभी को इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए। हम सबको मिलकर सकारात्मक उर्जा का सृजन करना है। यह केवल एक दिन का आयोजन नहीं यह साल के हर दिन का आयोजन है।

डॉ बनवारी लाल ने कहा कि हमारी प्राचीन चिकित्सा पद्धति को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा सरकार आयुर्वेद को बढ़ावा दे रही है। आयुर्वेद तथा योग दोनों एक दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं।

जिला स्तरीय कार्यक्रम के अलावा प्रत्येक खंड, यौगशालाओं तथा गांवों में भी इसी प्रकार से योग कार्यक्रम करवाए गए। विशेषकर विभिन्न अमृत सरोवरों पर प्रोटोकॉल के अनुसार योगिक क्रियाएं करवाई गई।

इस अवसर पर उपायुक्त मोनिका गुप्ता, जिला एवं सत्र न्यायाधीश रजनीश बंसल, पुलिस अधीक्षक विक्रांत भूषण, अतिरिक्त उपायुक्त वैशाली सिंह, हरियाणा योग आयोग के सदस्य मदन मोहन, भाजपा प्रवक्ता सत्यव्रत शास्त्री, बीजेपी नेता मनीष मित्तल, पूर्व चेयरमैन जेपी सैनी तथा छोटेलाल के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

विद्यार्थियों ने किया कठिन योगाभ्यास का प्रदर्शन

सुबह ठीक 7:00 बजे प्रोटोकॉल के साथ शुरू हुए इस योग कार्यक्रम में बजरंग योगाचार्य, अरुण, रीना कुमारी तथा नितिन ने निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार योगी क्रियाएं करवाई। योग करने में नागरिकों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए योग सहायक लगाए गए थे। इस दौरान विद्यार्थियों ने कठिन योगाभ्यास का प्रदर्शन भी किया। योगासनों के बाद अंत में शांति पाठ के साथ योगिक क्रियाओं का कार्यक्रम संपन्न होगा। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय से कमल व मधु दीदी ने मानसिक शांति के लिए ध्यान करवाया। आखिर में नेशनल एंथम के साथ जिला स्तरीय कार्यक्रम का समापन हुआ।

error: Content is protected !!