जिला में ‘हर घर आंगन योग’ थीम पर मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस , योग साधको ने योग क्रियाएं करते हुए उठाया स्वास्थ्य लाभ

राज्यसभा सांसद एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा रहे बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित, दीप प्रज्जवलित कर की कार्यक्रम की शुरूआत
-योग दिवस समारोह में भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद श्री धर्मबीर सिंह थे विशिष्ट अतिथि
-योग हमारी सांस्कृतिक विधा, दुनिया में सुख शांति और जीने की कला के साथ संतुलित जीवन जीने के लिए योग प्रमुख माध्यम: श्री जगत प्रकाश नड्डा
-जिला में ब्लॉक स्तर पर भी आयोजित किए गए योग कार्यक्रम

गुरूग्राम, 21 जून। गुरूग्राम जिला में आज ‘हर घर आंगन योग’ थीम के तहत अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस गरिमामयी ढंग से मनाया गया। सैक्टर-38 के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में आयोजित योग दिवस समारोह में राज्यसभा सांसद एवं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की व योगाभ्यास किया। उन्होंने कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर कार्यक्रम में भिवानी -महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर सिंह बतौर विशिष्ट अतिथि व भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ भी उपस्थित रहे।

समारोह में जेपी नड्डा ने जिलावासियों के साथ योगाभ्यास करते हुए अन्य लोगों को इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित किया। मीडिया प्रतिनिधियों से रूबरू होते हुए जेपी नड्डा ने कहा कि कहा 2014 में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली में योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, जिसको रिकॉर्ड मार्जिन के साथ सभी देशों ने समर्थन दिया था और तब से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि योग हमारे देश की परंपरा है। यह देश के लिए बहुत गर्व की बात है कि आज दुनिया के 192 देश योग कार्यक्रम कर रहे हैं, दुनिया हमारे देश की परंपरा को अपना रही है। उन्होंने कहा कि योग हमारी संस्कृति के साथ जुड़ी ऐसी विधा है जो हमारे मन, आत्मा, बुद्धि और शरीर को जोड़ता है। यह विधा दुनिया को सुख शांति से जीने की कला सिखाती है और किस तरीके से एक सुखद जीवन जिया जाए, एक बैलेंस जिंदगी के साथ जीने का तरीका भी बताती है। योग मन को शांत और शरीर को स्वस्थ रखता है।

श्री नड्डा ने योग को वैश्विक स्तर की पहचान दिलाने व इसके प्रचार व प्रसार का श्रेय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को देते हुए कहा कि यह हम सभी के लिए गर्व का विषय है कि प्रधानमंत्री आज न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग दिवस मनाएंगे। उन्होंने कहा कि आज देश में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में योग दिवस मनाया जा रहा है, जो बताता है कि इससे जीवन में कितना बदलाव आता है। जीवन सुखद और स्वस्थ रहता है। लोगों को योग में अपने आप को शामिल करना चाहिए। योग को जीवन का हिस्सा बनाकर जीना चाहिए।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा न्यूयॉर्क में दिए गए योग दिवस संदेश व पानीपत में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के संदेश का भी सीधा प्रसारण दिखाया गया। डीसी निशांत कुमार यादव ने कार्यक्रम में पहुंचे अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। कार्यक्रम में हरियाणा खेल विभाग द्वारा कन्हई गांव में योग के लिए स्वीकृत खेल नर्सरी के बच्चों ने भी विभिन्न योग क्रियाओं का प्रदर्शन किया।

जिला में ब्लॉक स्तर पर भी आयोजित किए गए योग कार्यक्रम
पटौदी उपमंडल स्तर पर योग दिवस कार्यक्रम राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पटौदी में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे। फर्रुखनगर ब्लॉक में योग दिवस समारोह राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय फर्रुखनगर पर आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में बादशाहपुर के विधायक राकेश दौलताबाद की माता श्रीमती रोशनी देवी ने अध्यक्षता की तथा लोगों को योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के लिए प्रेरित किया। इसी क्रम में सोहना उपमण्डल स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस शहीद सूबेदार कुमरपाल सिंह राघव राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय भौंडसी में मनाया गया। कार्यक्रम में सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह मुख्यातिथि रहे।
जिला में विभिन्न संस्थाओं द्वारा भी अपने अपने परिसर में योग के कार्यक्रम करवाए गए।

इस अवसर पर यह रहें मौजूद
आज आयोजित योग समारोह में पूर्व मंत्री राव नरबीर, निवर्तमान मेयर मधु आजाद, सोहना के पूर्व विधायक तेजपाल तंवर, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष जीएल शर्मा, जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, प्रवक्ता रमन मलिक वहीं प्रशासन की ओर से सीपी कलारामचंद्रन, एडीसी हितेश कुमार मीणा, नगर निगम मानेसर के आयुक्त साहिल गुप्ता, योग दिवस कार्यक्रम की नोडल अधिकारी एवं जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, एसडीएम सतीश यादव व रविंद्र यादव, सीटीएम दर्शन यादव, जिला आयुष अधिकारी डॉ. मंजू बांगड़, जिला खेल अधिकारी संधू बाला, आयुष विभाग से डॉ भूदेव सहित कई गणमान्य उपस्थित थे।

error: Content is protected !!