हुड्डा सिटी सेंटर से ओल्ड गुरुग्राम – साइबर सिटी मेट्रो रूट तक यात्रा के जरिए महा संपर्क अभियान करेंगे कार्यकर्ता

गुरुग्राम। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा गुरुग्राम के हुड्डा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो की मंजूरी के बाद केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह का रविवार को शहर के विभिन्न इलाकों में स्वागत समारोह रखा गया है। भारतीय जनता पार्टी के महा संपर्क अभियान के तहत मेट्रो रूट पर आयोजित होने वाले स्वागत समारोह को विकास तीर्थ यात्रा का नाम दिया गया है। पार्टी के कार्यकर्ता और राव के समर्थक विकास तीर्थ यात्रा को सफल बनाने के लिए जुट गए हैं। विकास तीर्थ यात्रा के माध्यम से सांसद राव इंद्रजीत सिंह और पार्टी मेट्रो की मंजूरी का श्रेय लेकर जनता के बीच उतर रहे है।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह पिछले वर्षों से ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो से जुड़वाने के लिए लगातार प्रयासरत थे। उनके कार्यकाल में ही गुड़गांव मेट्रो से जुड़ा था, पहले फेज में गुरुग्राम मे मेट्रो हुडा सिटी सेंटर तक आई थी जो दिल्ली के समय पुर बादली तक वर्तमान में जाती है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत 2014 से ही और गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने के लिए केंद्रीय नेताओं व मुख्यमंत्री मनोहर लाल से लगातार संपर्क में जुटे हुए थे। पूर्व शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू के कार्यकाल के दौरान शहरी विकास राज्यमंत्री के रूप में उन्होंने ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो की फाइल को तेजी से आगे बढ़वाया। गुरुग्राम के तेजी से हो रहे विकास को देखते हुए तत्कालीन शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने गुरुग्राम को मेट्रो रिंग देने पर अपनी सहमति देते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि इस रूट को जल्द से जल्द फाइनल किया जाए। केंद्रीय शहरी विकास राज्य मंत्री रहते हुए राव इंद्रजीत ने गुरुग्राम को मेट्रो रिंग देने के लिए फाइल को तेजी से आगे बढ़वाया। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने हरियाणा सरकार के अधिकारियों के सहयोग से ओल्ड गुड़गांव मेट्रो को जोड़ने के लिए डीपीआर तैयार करने की प्रक्रिया को तेज कर दिया।

गुरुग्राम शहरी विकास प्राधिकरण की बैठक में राव हमेशा हरियाणा के अधिकारियों से गुड़गांव मेट्रो की डीपीआर को लेकर जबाब तलब करते रहते थे। राव ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ चंडीगढ़ से लेकर दिल्ली में भी गुरुग्राम मेट्रो विस्तार के लिए अनेक बैठकों का आयोजन किया। शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी के साथ भी अनेकों बार राव ने ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो से जोड़ने के लिए मुलाकात की और उनकी उपस्थिति में केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों से बैठक कर डीपीआर मंजूरी की प्रक्रिया को आगे बढ़वाया।

राव ने अपने सहपाठी को मंजूरी के लिए मनाया

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने की योजना को उस समय पंख लग गए जब उनके सहपाठी हरदीप सिंह पुरी ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शहरी विकास मंत्री के रूप में शपथ ली। दिल्ली विश्वविद्यालय में राव इंद्रजीत सिंह के सहपाठी रहे हरदीप सिंह पुरी के पास शहरी विकास मंत्रालय आने के बाद राव ओल्ड गुरुग्राम मेट्रो डीपीआर को मंजूरी देने के लिए 15 दिन में एक बार हरदीप पुरी को जनता से कि अपने वायदे की याद दिलाते रहते। हरदीप पुरी भी अपने दोस्त के वादे को पूरा करने के लिए केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों को तुरंत निर्देश देते कि काम में तेजी लाएं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री श्री पुरी जब भी कैबिनेट की बैठक व पार्टी की बैठकों में राव के सामने होते राव ने अपनी दोस्ती का नाता देते हुए डीपीआर को मंजूर करने की बात कह देते।

नीति आयोग मैं फाइल आते ही राव ने दी मंजूरी

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने के लिए फाइल को नीति आयोग में मंजूरी के लिए भेजा गया। राव इंतजार में थे कि कब शहरी विकास मंत्रालय फाइल मंजूरी के लिए नीति आयोग में भेजें और वह उस पर हां की मोहर लगवाएं। नीति आयोग में जैसे ही यह फाइल ट्रांसपोर्ट सलाहकार सदस्य के पास आई राव को इस बात की जानकारी तुरंत अधिकारियों ने दी कि शहरी विकास मंत्रालय ने मेट्रो की फाइल नीति आयोग में स्वीकृति के लिए भेजी है। राव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 2 दिन में ही सारी औपचारिकताओं को पूरी कर फाइल वापस शहरी विकास मंत्रालय को भेजी जाए। नीति आयोग की मंजूरी के बाद शहरी विकास मंत्रालय फाइल फाइनेंस कमेटी को मंजूरी के लिए भेज दी।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत कहना है कि गुड़गांव में मेट्रो के विस्तार के रूप में मेट्रो रिंग हुड्डा सिटी सेंटर से साइबरसिटी तक शहर वासियों को मिल रहा है। यह मेट्रो रिंग आने वाले दिनों में शहर की यातायात व्यवस्था को काबू करने के साथ ही प्रदूषण घटाने में भी सहायक साबित होगा।

राव का कहना है कि उनका लक्ष्य क्षेत्र को बड़ी परियोजनाएं लाकर देने का हमेशा रहा है ताकि आने वाली पीढ़ियां इन योजनाओं का लाभ उठा सके। रेवाड़ी एम्स व मेट्रो का विस्तार यह दोनों योजनाएं उनके कार्यकाल की सफलता व योजनाओं में से है।