-कैनविन आरोग्य धाम में विश्व रक्त दाता दिवस पर लगाया गया रक्त दान शिविर

गुरुग्राम। विश्व रक्त दाता दिवस के उपलक्ष्य में बुधवार को कैनविन आरोग्य धाम में रक्त दान शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में 125 यूनिट रक्त दान हुआ। यह शिविर रोटरी क्लब ऑफ गुडग़ांवा साउथ सिटी की ओर से कैनविन फाउंडेशन के सौजन्य से लगाया गया।

इस शिविर में कैनविन फाउंडेशन के संस्थापक डा. डीपी गोयल, पर्यावरण संरक्षण विभाग भाजपा हरियाणा प्रमुख नवीन गोयल मुख्य अतिथि रहे। रोटरी के असिस्टेंट गवर्नर एवं भावी प्रत्याशी नगर निगम गजेंद्र गुप्ता, प्रधान बबीता यादव, रोटरी ब्लड सेंटर के प्रधान मुकेश शर्मा, इलेक्ट प्रधान जेएस मराहट्टा, सचिव धीरज गुप्ता, प्रिंस मंगला, सोनू तायल, दीपक मंगला, रेनु गुप्ता आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

इस अवसर पर डा. डीपी गोयल ने कहा कि रक्तदान को बढ़ावा देने और रक्तदाता के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए प्रतिवर्ष 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि ब्लड डोनेशन से शारीरिक कई फायदे होते हैं। डोनेट किया हुआ खून किसी का जीवन बचाने में सक्षम होता है। उन्होंने कहा कि रक्तदान करने पर हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। क्योंकि रक्तदान करने वाले शरीर में हार्ट को खून को शरीर में पंप करने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती है। सारी नाड़ी स्वस्थ रहती है।

नवीन गोयल ने कहा कि हमारा रक्त बहुत कीमती होता है। रक्त की कीमत हमें समझनी चाहिए। रक्त की कमी से किसी का जीवन खतरे में नहीं पडऩा चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्त दाताओं को रक्त दान की प्रक्रिया जारी रखनी चाहिए। हर 3 महीने में हमारा दिया हुआ रक्त शरीर में फिर से बन जाता है और हम 3 महीने बाद रक्तदान कर सकते हैं। नवीन गोयल ने कहा कि इंसान के रक्त का कोई अन्य विकल्प नहीं है। इंसान के रक्त से ही इंसान का जीवन बचाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हम अगर किसी सड़क दुर्घटना में किसी घायल को देखते हैं तो उसे तुरंत अस्पताल पहुंचाएं। उसके बह रहे खून को रोकने के प्रयास करें। अगर शरीर में खून की कमी हो जाती है तो जीवन खतरे में पड़ जाता है। प्रयास करें कि मरीज को अस्पताल पहुंचाकर उसके लिए खून का दान भी जरूर करें।

रोटरी के असिस्टेंट गवर्नर एवं भावी प्रत्याशी नगर निगम गजेंद्र गुप्ता ने कहा कि अपनी सतर्कता से हम किसी का जीवन बचाते हैं तो यह पुण्य का काम होता है। इसलिए सदा रक्त दान करने के प्रति भी हमें सकारात्मक रहना चाहिए। रोटरी ब्लड सेंटर के प्रधान मुकेश शर्मा ने कहा कि रक्त दान करने से शरीर में कोई कमी नहीं आती। समाज में फैली कुरीतियों की तरफ ध्यान ना देकर हमें रक्त दान के कार्य को बढ़ाना चाहिए।

error: Content is protected !!