सूरजमुखी की एमएसपी पर खरीद करे खट्टर सरकार: डॉ. अशोक तंवर
किसानों की मांगों को माने खट्टर सरकार : डॉ. अशोक तंवर

चंडीगढ़, 11 जून – आम आदमी पार्टी के प्रदेश प्रचार समिति के अध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि खट्टर सरकार ने एमएसपी पर सूरजमुखी न खरीद कर किसानों को नुकसान पहुंचाने का काम किया है। भावंतर योजना किसानों के साथ धोखा है। उन्होंने कहा कि एमएसपी पर खरीद न होने से किसानों को प्रति क्विंटल दो हजार रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है, जिसकी भरपाई सरकार भावांतर योजना से करने का दावा कर रही है।

डॉ. अशोक तंवर ने कहा की पूरे प्रदेश के किसानों को एमएसपी पर सूरजमुखी की खरीद न होने से लगभग 60 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ेगा। प्रदेश में 62 हजार 88 एकड़ में सूरजमुखी की फसल है। सबसे ज्यादा सूरजमुखी की फसल कुरुक्षेत्र में लगी है। दूसरे नंबर पर अंबाला, तीसरे नंबर पर पंचकूला में लगी है। इसके बाद करनाल और यमुनानगर का नंबर आता है। प्रदेश के हजारों किसानों को एमएसपी रेट पर बेचने की बजाय 3500 से 3800 तक के भाव पर फसल बेचनी पड़ रही है। इस पर खट्टर सरकार भावांतर में शामिल करने का तर्क दे रही है। इसके तहत उन्हें महज 1 हजार रूपए का बोनस दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भावांतर योजना ही अपने आप में किसानों के साथ छलावा है। हैफेड जैसी सरकारी एजेंसियां भी प्राइवेट रेट पर खरीद कर भावांतर के तहत एक हजार रुपए का बोनस देने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि किसान वर्ग के साथ हमेशा से ही बीजेपी सरकार ने धोखा करने का काम किया है। एमएसपी किसानों का हक है। सूरजमुखी की खरीद एमएसपी पर सरकार किसानों को राहत पहुंचाने का काम करे।

error: Content is protected !!