दिल्ली से हुड्डा सिटी सेंटर के बाद अब साइबर सिटी व द्वारका तक मेट्रो करवाई मंजूर
मानेसर भी जुड़ा रेल नेटवर्क से

गुरुग्राम। केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा हूडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी गुरुग्राम व द्वारका दिल्ली तक मेट्रो चलाने की योजना को मंजूरी देना गुरुग्राम के यातायात समस्या को दूर करने में बड़ा कदम है। हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो का जुड़ाव रिंग के रूप में कार्य करेगा। हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक चलने वाली नई मेट्रो लाइन से न केवल ओल्ड सिटी के लोग लाभान्वित होंगे बल्कि बादशाहपुर, सोहना, फरुखनगर पाटोदी तक यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा। मेट्रो का रिंग बनने के बाद सोहना बादशाहपुर से आने वाले लोग सुभाष चौक से ही मेट्रो से जुड़ सकेंगे वहीं हीरो -होंडा चौक पर रेवाड़ी, धारूहेड़ा से आने वाले लोग सीधे मेट्रो से जुड़ जाएंगे इसी प्रकार सेक्टर 10 व बसई के साथ फरुखनगर , पटौदी से आने वाले लोगों का सीधा जुड़ाव मेट्रो से हो जाएगा। वर्तमान में इन रास्तों से आने वाले सभी यात्रियों को हुडा सिटी सेंटर मेट्रो पकड़ने के लिए पहुंचना पड़ता है।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने अपने सांसद काल में दिल्ली के समयपुर बादली से हुड्डा सिटी सेंटर तक का जुड़ाव वर्षों पहले ही करवा दिया था और अब उन्होंने हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी मेट्रो रूट मंजूर करवा कर गुरुग्राम शहर को मेट्रो रिंग की सौगात दी है। केंद्रीय मंत्री का कहना है कि जिले के औद्योगिक हब रूप में विकसित हो रहे मानेसर को भी रेल के जरिए जोड़ दिया गया है। पलवल से सोनीपत ऑर्बिटल रेल लाइन निर्माणाधीन है जिसका सीधा जुड़ाव सोहना- मानेसर – फरुखनगर से होगा।

इंद्रजीत का कहना है कि मानेसर आने वाले दिनों में दिल्ली -अलवर आरआरटीएस योजना से भी जुड़ेगा ।

गुरुग्राम के पूर्व मेयर विमल यादव का कहना है कि केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत की पहचान गुरुग्राम में मेट्रो मैन के रूप में हमेशा याद रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली से हुड्डा सिटी सेंटर मेट्रो जोड़ने के लिए उस समय सांसद राव इंदरजीत सिंह ने केंद्र में गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने की पैरवी की थी और फलस्वरूप हुड्डा सिटी सेंटर तक मेट्रो का जुड़ाव हुआ। आज एक बार फिर उनकी पैरवी ने ओल्ड गुड़गांव को मेट्रो से जोड़ने का कार्य किया और केंद्रीय मंत्रिमंडल से उसकी मंजूरी दिलाई। ओल्ड गुरुग्राम के निवासियों की लंबित मांग को राव ने पूरा किया है।

गुरुग्राम की निवर्तमान मेयर मधु आजाद ने कहा कि राव जो कहते हैं वह करते हैं। उन्होंने कहा कि ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने की योजना को केंद्रीय मंत्री मंत्रिमंडल की मिली मंजूरी उसका प्रमाण है। श्रीमती आजाद ने कहा कि गुरुग्राम के विकास को लेकर राव की दूरगामी सोच रही है। उन्होंने हमेशा गुरुग्राम के भविष्य को लेकर सोचा और उन योजनाओं पर कार्य करने के लिए काम किया।

जिला परिषद के पूर्व चेयरमैन राव अभय सिंह का कहना है कि राव इंद्रजीत ने केंद्र सरकार की ऐसी अनेकों परियोजनाओं को लाने का कार्य क्षेत्र में किया जो मील का पत्थर इलाके के लिए साबित होगी। उन्होंने कहा कि ओल्ड गुड़गांव मेट्रो का निर्माण से शहर के यातायात की समस्या को काफी हद तक हल किया जा सकेगा। सार्वजनिक परिवहन में मेट्रो की अहम भूमिका है और लाखों लोगों को इस योजना से लाभ मिलेगा। एचएसएससी के पूर्व सदस्य प्रोफ़ेसर हंसराज का कहना है कि राव ने केंद्र की अनेकों परियोजनाओं को क्षेत्र में लाने का कार्य किया है । गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने की योजना हो या क्षेत्र के लोगों के लिए स्वास्थ्य योजना एम्स लाने का काम हो राव ने उसको मूर्त रूप देने दिया है।

निगम पार्षद नीरज यादव, संजय प्रधान, सुनील गुर्जर, अनूप सिंह, रविंद्र यादव, शकुंतला राकेश यादव का कहना है कि हुडा सिटी सेंटर से साइबर सिटी तक मेट्रो का जाल बिछाने के बाद ओल्ड गुरुग्राम को सौगात केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने दी है। उनका कहना है कि राव पिछले वर्षों से ओल्ड गुरुग्राम को मेट्रो से जोड़ने के लिए प्रयासरत थे और केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी देकर लाखों लोगों को नायाब तोहफा दिया है ‌।

error: Content is protected !!