कॉल सेंटर संचालक सहित कुल 07 गिरफ्तार, वारदात को अन्जाम देने के लिए प्रयोग की जाने वाली स्क्रिप्ट, 05 लैपटॉप व 07 मोबाईल फोन,02 क्रिप्टोकरंसी हार्डवेयर वॉलेट लेजर कब्जा से बरामद।

गुरुग्राम: 02 जून 2023 श्रीमती कला रामचंद्रन पुलिस आयुक्त गुरुग्राम के निर्देशन में तथा श्री सिद्धांत जैन उपायुक्त (दक्षिण ) व विपिन अहलावत एसीपी साइबर के नेतृत्व में कार्य करते हुए एक फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। कल दिनांक 01/02.06.2023 को निरीक्षक सईद अहमद (प्रबंधक थाना साइबर साउथ),निरीक्षक अमित, (प्रबंधक थाना साईबर पश्चिम), गुरूग्राम की टीम को अपने विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से एक सूचना Plot no-1557,2nd floor, Sovereign floor,Ansal API Essencia, Sector-67, गुरुग्राम में विदेशी लोगों को कस्टमर स्पोर्ट सर्विस देने तथा फर्जी रिफंड देने के नाम पर धोखाधड़ी से ठगी करने वाले एक फर्जी कॉल सेंटर के सम्बंध में प्राप्त हुई।

प्राप्त सूचना पर साईबर थाना दक्षिण गुरुग्राम की पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त स्थान पर रेड़ की गई, जहां पर अवैध रूप चलाए जा रहे फर्जी कॉल सेन्टर का फंडाफोड़ करके कॉल सेन्टर के मुख्य संचालक मोहम्मद जफर इकबाल (उम्र-38), नूर हुसैन (उम्र-28), सुमित (उम्र-32), अभिषेक मिश्रा (उम्र-30), शेख इब्राहिम (उम्र-28), अभिषेक गुप्ता (उम्र-35),व मोहम्मद आदिल (उम्र-32), को काबू किया। इस सभी के द्वारा बिना किसी वैध लाइसेंस के अवैध रूप से कॉल सेन्टर चलाने पर इनके खिलाफ सम्बन्धित धाराओं के तहत अभियोग अंकित करके इन्हें अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये पिछले एक महीने से किराये पर फ्लैट लेकर वहां से रोजाना करीब 4 से 5 हज़ार विदेशी लोगों को Paypal,Norton, Amazon के अनऑथराइज्ड चार्ज के रिफंड देने के लिए ईमेल के माध्यम से टोल फ्री नंबर भेजते थे। तथा जब कस्टमर टोल फ्री नंबर पर कॉल करता था तो उनके कंप्यूटर में एनीडेस्क ऐप डाउनलोड करवा कर उनके कंप्यूटर का एक्सेस ले लिया जाता था तथा उनके कंप्यूटर की स्क्रीन को काला कर उनके बैंक खातों में अमाउंट बढ़ा हुआ दिखाया जाता था तथा इस सर्विस के नाम पर गिफ्ट/बीटीसी के माध्यम से 250-300 डॉलर चार्ज लेने के नाम पर ठगी करते थे तथा कस्टमर को गुमराह करके उनसे एप्पल, गूगल प्ले, टारगेट व इबे के गिफ्ट कार्ड खरीदवाकर उनके नंबर नोट कर लेते थे तथा अपने जानकार से इन गिफ्ट कार्ड को चाइना में रीडीम करवाते थे।

आरोपियों द्वारा वारदात को अन्जाम देने के लिए प्रयोग की जाने वाली स्क्रिप्ट, 05 लैपटॉप व 07 मोबाईल फोन,02 क्रिप्टोकरंसी हार्डवेयर वॉलेट लेजर आरोपियों के कब्जा से बरामद किए गए है।

पुलिस टीम द्वारा आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया जाएगा। पुलिस हिरासत रिमांड के दौरान आरोपियों गहनता से पूछताछ की जाएगी, पुलिस पूछताछ में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उनके अनुसार नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जाएगी। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

error: Content is protected !!