गुरुग्राम, 29 मई 2023 – दिनांक 10 अप्रैल 2023 को एक महिला ने पुलिस थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम में शिकायत दी कि दिसंबर 2022 में सोशल मीडिया अकाउंट इंस्टाग्राम के माध्यम से वह एक व्यक्ति के संपर्क में आई, जिसमें उस व्यक्ति ने अपना परिचय ब्रिटिश एयरवेज में पायलट के रूप में दिया। एक दिन उस व्यक्ति ने कहा कि उसने, इसके लिए दुबई से आईफोन, ज्वेलरी तथा नगदी गिफ्ट भेजा हैं। दिनांक 06 दिसंबर 2022 को इसके पास एक व्यक्ति का फोन आया जिसने अपने आपको कस्टम अधिकारी बताया और कहा कि इसके नाम से पार्सल आया हुआ है, जिसको लेने के लिए इसको ₹35000 टैक्स देना होगा, उसके कहने अनुसार इसने रुपए ट्रांसफर करा दिए। इसके बाद पेनल्टी और चार्ज के नाम पर धोखाधड़ी से ₹2.95 लाख ट्रांसफर करवा लिए तथा यूनाइटेड नेशन एंटी टेरेरिस्ट से क्लीयरेंस के नाम पर इससे लिए रुपए वापस करने के नाम पर कुल धोखाधड़ी से ₹ 1,80,00000 (एक करोड़ अस्सी लाख रुपए) ट्रांसफर करवा लिए। इस शिकायत पर थाना साईबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम में आईपीसी की धारा 420 IPC, 66D IT ACT के तहत अभियोग अंकित किया गया।

श्री विपिन अहलावत सहायक पुलिस आयुक्त साइबर अपराध गुरुग्राम की देखरेख में पुलिस थाना साईबर अपराध मानेसर , गुरुग्राम की टीम ने उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम देने में शामिल 02 नाइजीरियन आरोपियों को दिल्ली निहाल विहार फेस-2 से गिरफ्तार किया है जिनकी पहचान ईबुका फिलेक्सी व चुकवाका ईवरे , के रूप में हुई।

आरोपियों से पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह लोग लड़कियों से सोशल मीडिया पर बातचीत करके उनको विश्वास में लेकर पार्सल या गिफ्ट भेजने के नाम पर उनसे ठगी करते हैं, और कस्टम अधिकारी बनकर या कोरियर के नाम पर पीड़ितों से नगदी बैंक खाता में जमा करवाते थे। जांच के दौरान पुलिस टीम द्वारा यह भी ज्ञात हुआ है कि, आरोपी चुकवाका ईवरे पर जींद मे धोखाधड़ी का व थाना तिलक नगर दिल्ली में विदेशी अधिनियम (Foreigner Act.) के मामले सहित कुल 2 अभियोग अंकित हैं।

आरोपियों के कब्जा से 06 चेक बुक, 16 पासबुक, 25 एटीएम कार्ड, 07 सिम कार्ड, 01 लैपटॉप, 01 स्कूटी, 07 मोबाइल फोन व नगदी बरामदगी की गई

आरोपियों को न्यायालय में पेश कर 4 दिन की पुलिस‌ हिरासत में लिया गया है, जिससे पता लगाया जा सके कि आरोपी अब तक कितने पीड़ितों के के साथ ठगी कर चुके है। आरोपियों के पासपोर्ट की भी जांच की जा रही है।आगामी कार्यवाही नियम अनुसार अमल में लाई जाएगी,अभियोग अनुसंधानाधीन है।

error: Content is protected !!