परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने उत्सव फाउंडेशन में योग केंद्र का किया उद्घाटन

-परिवहन मंत्री ने कहा, शारीरिक और मानसिक सुधार के लिए योग प्रमुख माध्यम

गुरुग्राम, 27 मई। हरियाणा के परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा योग के प्रति आम लोगों में धीरे-धीरे जागरूकता बढ़ रही है। भारतीय योग संस्कृति दुनिया के हर देश के लिए एक आदर्श है पूरी दुनिया ने योग को अपना लिया है। उन्होंने कहा कि योग के माध्यम से शारीरिक और मानसिक सुधार के साथ-साथ विभिन्न घातक बीमारियों से भी निजात पाई जा सकती है। परिवहन मंत्री शनिवार को गुरुग्राम के सिलोखरा गांव में उत्सव फाउंडेशन में योग केंद्र का उद्घाटन करने उपरांत उपस्थित विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को संबोधित कर रहे थे।

परिवहन मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने योग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करने का आह्वान करते हुए कहा  कि योग करने से तन और मन स्वस्थ रहता है।  योग करने से हमारी आंतरिक प्रणाली और अंगों की  भी शुद्धि होती है। उन्होंने कहा कि योग हमारे शरीर से उत्पन्न होने वाली सकारात्मक ऊर्जा का प्रमुख माध्यम है। जिससे हम अपनी इंद्रियों को नियंत्रित करते हुए मानसिक शांति बनाए रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा व स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए प्रदेश सरकार निरंतर धरातल पर गंभीरता से कार्य कर रही है। जिसमें नि:स्वार्थ भाव से कार्य कर रही प्रदेश की सभी संस्थाओं का सहयोग अपेक्षित है।उन्होंने कहा कि अच्छे काम नि:स्वार्थ भाव से किए जाए तो किसी न किसी को जीवन में इसका लाभ जरूर मिलता है। इसलिए हमें बिना किसी निजी स्वार्थ के भलाई के काम करते रहना चाहिए। इस दौरान उन्होंने प्रदेशवासियों से 21 जून को होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में बढ़चढ़ कर भाग लेने का आह्वान भी किया।

कार्यक्रम में उत्सव फाउंडेशन के चेयरमैन व श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति राज नेहरू ने भी फाउंडेशन की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए अपने विचार रखे।

You May Have Missed