मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने फर्रुखनगर ब्लॉक में करीब तीन करोड़ लागत की 14 विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास

-राव ने ग्राम पंचायतों की जनसुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को निवारण के दिए निर्देश
गांव में तत्काल करवाये जाने वाले विकास कार्यों की सूची बनाकर पोर्टल पर अपलोड करें सरपंच: राव इंद्रजीत सिंह

गुरुग्राम, 24 मई। केंद्रीय योजना,साख्यिक और कार्यक्रम कार्यान्वयन व कारपोरेट कार्य राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश की ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों को प्राथमिकता व पारदर्शिता से पूरा करवाने के लिए हरियाणा सरकार ने पोर्टल की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की पंचायतों का, विकास कार्यों को लेकर जो भी प्लान है। उसमे से तत्काल करवाए जाने वाले विकास कार्यों की सूची बनाकर पोर्टल पर अपलोड करें। राव ने ग्राम स्तर पर प्राथमिकताओं का जिक्र करते हुए कहा कि गांवों में तालाबों की सफाई, शिवधाम का रखरखाव, पार्क-व्यायामशाला व वेलेनेस सैंटर का निर्माण आदि कार्य करवाए जा रहे हैं, ऐसे में सभी नए नियुक्त सरपंच अपने गांव के हिसाब से विकास कार्यों की प्राथमिकता तय करें। केंद्रीय राज्यमंत्री बुधवार को फर्रुखनगर स्थित बीडीपीओ कार्यालय में आयोजित जन सुनवाई कार्यक्रम में फर्रुखनगर ब्लॉक से आई ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधियों सहित आमजन को संबोधित कर रहे थे।

केंद्रीय मंत्री ने जनसुनवाई कार्यक्रम में करीब 3 करोड़ की लागत से पूरी होने वाली 14 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करने उपरांत अपने संबोधन में कहा कि कोविड 19 के कारण जिन विकास परियोजनाओं में देरी हुई है उनको अगले एक साल में प्राथमिकता के साथ पूरा करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि फर्रुखनगर क्षेत्र में करीब 7 हजार करोड़ की लागत से निर्माणाधीन पलवल – सोनीपत ऑर्बिट रेल कॉरिडोर व करीब 13 सौ करोड़ की लागत से बनने वाली फर्रुखनगर -झज्जर रेल परियोजना से क्षेत्र के विकास को एक नई गति मिलने जा रही है। उन्होंने कहा कि फर्रुखनगर से झज्जर के बीच रेल परियोजना का आधा खर्च केंद्र सरकार व आधा खर्च हरियाणा सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने अपने संबोधन में जल संरक्षण के उद्देश्य से शुरू की गई अमृत सरोवर योजना का जिक्र करते हुए कहा कि हमे हमारी आने वाली पीढ़ियों को सुरक्षित भविष्य देने के लिए जल संरक्षण की दिशा में प्रमुखता से काम करना होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र व हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश में पुनर्जीवित किए जा रहे गांवो के तालाबों के रखरखाव में आमजन की सहभागिता अत्यंत आवश्यक है।

केंद्रीय मंत्री ने फर्रुखनगरवासियों द्वारा विकास कार्यों को लेकर दिए गए ज्ञापन पर कहा कि फर्रुखनगर क्षेत्र हमेशा से उनके दिल के करीब रहा है। ऐसे में उनका प्रयास रहेगा कि क्षेत्र की दो प्रमुख मांग जिसमें फर्रुखनगर को उपमंडल का दर्जा दिलवाने व फर्रुखनगर को जाम से निजात दिलवाने के लिए बाईपास बनवाने का कार्य प्राथमिकता के साथ पूरा हो। केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम में फर्रुखनगर ब्लॉक से आई विभिन्न पंचायतों की जनसुनवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को उनकी समस्याओं का जल्द से जल्द निवारण करने का निर्देश दिया।

केंद्रीय राज्यमंत्री ने इन परियोजनाओं का किया शिलान्यास
केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आज फर्रुखनगर में आयोजित कार्यक्रम में हरियाणा ग्रामीण विकास योजना के तहत ग्राम पंचायत खेड़ा खुर्मपुर, खुर्मपुर, कारौला, बसुन्डा,शेखुपुर माजरी, डाबोदा, जोनियावास (ढाणी) में रास्ते का निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत जराऊ में पाईप लाईन बिछाने का कार्य, ग्राम पंचायत मोकलवास में गली का निर्माण, ग्राम पंचायत डाबोदा व खंडेवला में फिरनी निर्माण कार्य सहित अमृत सरोवर योजना के तहत ग्राम पंचायत बपास व बसुन्डा में निर्मित तालाब के सौन्दर्यकरण के कार्य का शिलान्यास किया। वहीं ग्राम पंचायत ताजनगर में निर्मित तालाब के सौन्दर्यकरण के कार्य का भी उद्घाटन किया। इन सभी 14 परियोजनाओं पर करीब 2 करोड़ 98 लाख रुपये की राशि खर्च होने का अनुमान है।

कार्यक्रम में पूर्व विधायक बिमला चौधरी, जिला परिषद की प्रमुख दीपाली चौधरी, जिला परिषद की सीईओ अनु श्योकंद, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी वीरेंद्र सिंह, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, जिला समाज कल्याण अधिकारी जितेंद्र ढिल्लों सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण व आसपास के क्षेत्र से आए अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

Previous post

हरियाणा पुलिस ने दिया राजस्थान के परिवार को तोहफा: 10 साल बाद घर लौटा लाल

Next post

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने स्वतंत्रता सेनानी महाशय परमानंद यादव के निवास स्थान पर पहुंचकर दी श्रद्घांजलि

You May Have Missed

error: Content is protected !!