गुरुग्राम, 18 मई – साइबर चैंप्स की पहल के तहत चल रही प्रतियोगिताओं को जारी रखते हुए, गुरुग्राम साइबर पुलिस और सीएसओ टीम ने आज डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर-14 में इंटर-स्कूल नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया।

ऑनलाइन शिक्षा, मनोरंजन, सामाजिक संपर्क और गेमिंग के लिए बच्चों में इंटरनेट की बढ़ती खपत ने उन्हें साइबर अपराधों के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया है, जो आजकल अधिक आम हैं। स्कूली छात्रों के बीच खतरे को कम करने और जागरूकता फैलाने के लिए, गुरुग्राम साइबर पुलिस और सीएसओ टीम विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रही है।

पहल के तहत, गुरुग्राम साइबर पुलिस ने साइबर सुरक्षा के विषय पर एक नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता का आयोजन आज 18 मई को डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 में किया गया

साइबर सेफ्टी थीम पर गुरुग्राम के 30 स्कूलों द्वारा नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया और शीर्ष 3 स्कूलों का चयन किया गया। डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर-14 के प्रदर्शन ने पहला स्थान हासिल किया, इसके बाद डीपीएस सेक्टर-45 और सीसीए स्कूल, सेक्टर-4 क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।

इस पहल का उद्देश्य गुरुग्राम को साइबर सुरक्षित बनाना था और नुक्कड़ नाटक प्रदर्शन के माध्यम से स्कूली छात्र इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के लिए निवारक उपायों और सुरक्षा उपकरणों के बारे में जानेंगे। इस डिजिटल सामग्री प्रतियोगिता की घोषणा के बाद से छात्रों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और शहर भर के 30 स्कूलों ने इसमें भाग लिया। कई अन्य स्कूलों ने भी संपर्क किया और उल्लेख किया कि उनके छात्र इस तरह की पहल के प्रति उत्साहित हैं जो गर्मियों की छुट्टियों के बाद आयोजित होने वाली ऐसी पहलों और प्रतियोगिताओं में भी भाग लेंगे।

प्रतियोगिता की शुरुआत श्री प्रियांशु दीवान एसीपी गुरुग्राम साइबर पुलिस के साथ साइबर पुलिस स्टाफ और सीएसओ (साइबर सुरक्षा अधिकारी) बिजेंदर सिंह, आशीष पाहुजा, जगदीश बवेजा, अवनीश वत्स, अरविंद सिंह, मयंक, साहिल सैनी, प्रिंस बत्रा, एमडी हिदायत, अनिल जेटली और राज कुमार यादव ने जागरूकता बढ़ाने के अभियानों में भाग लिया

error: Content is protected !!