चण्डीगढ़, 12 मई – हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने कहा है कि शहरी स्थानीय निकाय विभाग के अंतर्गत हरियाणा के 88 छोटे-बड़े शहरों में जन-सुविधाओं के विस्तार तथा सौंदर्यीकरण कार्यों पर विशेष जोर दिया जा रहा है। सभी निकायों के अधिकारियों को शहरों में पार्कों के रख-रखाव, सडक़ निर्माण, स्वच्छता, स्ट्रीट लाइट, पार्किंग की मार्किंग सहित विभिन्न मूलभूत सुविधाओं के विस्तार की हिदायत दी गई है और इन्हें 31 मई तक विशेष कार्य योजना के तहत करवाने के लिए कहा गया है।

डॉ. कमल गुप्ता आज हिसार में नगर आयुक्त व एचएसवीपी,हिसार के साथ स्थानीय टाउन पार्क में उपलब्ध जन-सुविधाओं का निरीक्षण कर रहे थे।

डॉ. गुप्ता ने बताया कि टाउन पार्क के बेहतर रख-रखाव के लिए उन्होंने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक से इसे नगर निगम को ट्रांसफर करने के लिए बात की थी। अब इस पार्क का रख-रखाव नगर निगम करेगा।

लेजर लाइट एवं म्यूजिकल फाउंटेन होगा टाउन पार्क में आकर्षण का केंद्र

डॉ. गुप्ता ने टाउन पार्क को न केवल हरियाणा बल्कि पूरे देश का एक मॉडल पार्क बनाने को लेकर अधिकारियों से बातचीत की। इस पर नगर आयुक्त ने अवगत करवाया कि टाउन पार्क में लेजर लाइट एवं म्यूजिक्ल फाउंटेन लगाया जाएगा। पार्क व इसके आसपास के परिसर में ग्रीन बेल्ट विकसित करने, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने, नई टॉयल्स लगाने, आकर्षक फूल-पौधे लगाने, लैंड स्केपिंग स्थापित करने, पार्क के चारों तरफ की रेलिंग की मेंटेन करने, पार्क में सेल्फी प्वाईंट बनाने, पीने के पानी तथा शौचालयों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

हांसी में 18 एकड़ भूमि पर स्थापित होगा कचरा निस्तारण प्लांट
डॉ कमल गुप्ता ने बताया कि हिसार जिले में कचरा निस्तारण को लेकर आ रही एक बड़ी समस्या के समाधान के लिए हांसी में 18 एकड़ भूमि पर कचरा निस्तारण प्लांट के लिए जगह चिन्हित कर ली गई है और इसके लिए उन्होंने सवा दो करोड़ रुपये की राशि भी आवंटित करवा दी है।

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि हिसार में विकास कार्य व लोगों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाना उनकी पहली प्राथमिकता है। हाल ही में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने विधायकों को 25 करोड़ रुपये की राशि विकास कार्यों के लिए आबंटित की है। इसमें से उन्होंने साढे नो करोड़ रुपये लाहौरिया चौंक से मिल गेट सडक़ मार्ग के लिए दिए हैं।

error: Content is protected !!